Monday, April 29, 2024
Advertisement

Ravivar Ke Upay: सूर्य देव और केतु के इन मंत्रों का करें रविवार के दिन जाप, खुल जाएंगे बंद किस्मत के द्वार, पैसों की किल्लत होगी दूर

रविवार का दिन भगवान भास्कर की असीम कृपा पाने के लिए सबसे उत्तम दिन होता है। सूर्य देव जीवन के समस्त सुख प्रदान करने वाले और दुःखों का नाश करने वाले देवता हैं। रविवार के दिन इनके निमित्त कुछ सरय उपाय करने से धन-वैभव की प्राप्ति होती है। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए रविवार के दिन किए जाने वाले उपाय।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: January 27, 2024 18:50 IST
Ravivar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Upay

Ravivar Ke Upay: रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित होता है। शास्त्रों में सूर्य भगवान को यश-कीर्ति, धन-समृद्धि, उच्च पद आदि राज सुखों का कारक देव माना जाता है। जिन पर सूर्य भगवान की कृपा होती है। वह जीवन में अपार सफलता और वैभव प्राप्त करते हैं। यदि आप सुंदर काया, निरोगी, अपार धन-संपदा और जीवन में अपार सफलता पाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आचार्य इंदु प्रकाश द्वारा बताए गए कुछ अचूक उपायों को करने से यह सब कुछ आप प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही समस्त कष्टों का भी इन उपायों को करने से निवारण होगा।  

रविवार के दिन करें ये अचूक उपाय

  • अगर आप ऑफिस में बहुत दिनों से कोई उच्च पद पाने की आस लगाये बैठे हैं, लेकिन किसी न किसी अड़चन के चलते आपका काम नहीं बन पा रहा है, तो रविवार के दिन आपको अपने घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करनी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा करने के बाद उस यंत्र को संभालकर मन्दिर में ही रखा रहने दें। रविवार के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही ऑफिस में कोई उच्च पद मिलेगा।
  • अगर आप लेखन कार्य में विशेष लाभ पाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन किसी ब्राह्मण को उनकी जरूरत की कोई चीज दान करें। साथ ही केतु के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है-ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:। रविवार के दिन ऐसा करने से आपको लेखन कार्य में विशेष लाभ मिलेगा।
  • अगर आप अपने जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको केतु का उपाय करना चाहिए। इस दिन आपको केतु यंत्र की स्थापना करके उसकी उचित प्रकार से पूजा करनी चाहिए और उस पर केतु के मंत्र का जप करना चाहिए। केतु का मंत्र इस प्रकार है- ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: केतवे नम:। आप इस मंत्र का जितना ज्यादा जप करेंगे, आपका यंत्र उतना ही प्रभावशाली होगा, लेकिन ध्यान रहे जप शुरू करने से पहले ही आपको जितना जप करना है, उसका संकल्प ले लें। इस प्रकार जप करने के बाद घर में उचित स्थान पर यंत्र की स्थापना कर लें। रविवार के दिन ऐसा करने से आपको जोड़ों के दर्द की समस्या से जल्द ही छुटकारा मिलेगा और आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।
  • अगर आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं या आप चाहते हैं कि उसे जीवन में एक बेहतर मार्ग मिल सके, तो रविवार के दिन अपनी संतान के हाथों से किसी जरूरतमंद को काले कंबल का दान करवाएं। ऐसा करने से आपकी संतान को जीवन में एक बेहतर मार्ग मिलेगा और उसके भविष्य को लेकर आपकी सारी चिंताएं दूर होगी।
  • अगर आप डेंटिस्ट का काम करते हैं, तो उसमें सफलता पाने के लिए रविवार के दिन एक बर्तन में जल लेकर, उसमें कुमकुम डालें और प्रार्थना करते हुए बरगद के पेड़ की जड़ में चढ़ाएं। साथ ही अपने भांजे को शर्ट गिफ्ट करें। रविवार के दिन ऐसा करने से आपको अपने काम में सफलता जरूर मिलेगी।
  • अगर आप करियर में अपनी तरक्की को लेकर परेशान रहते हैं कि भविष्य में आपके साथ क्या होगा, क्या नहीं होगा, तो इसके लिये रविवार के दिन आपको सूर्यदेव को प्रणाम करके उनके इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:। इस प्रकार मंत्र जाप करने के बाद फिर से सूर्य भगवान को प्रणाम करें। रविवार के दिन ऐसा करने से आपको करियर में खूब तरक्की मिलेगी और आप अपने भविष्य के प्रति निश्चिंत होंगे।
  • अगर आप अपने घर-परिवार से निगेटिविटी को दूर करना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको एक कटोरी में फिटकरी का टुकड़ा लेकर अपने घर की बालकनी या खिड़की में रखना चाहिए और अगले पांच दिनों तक उसे वहीं रखा रहने दीजिये। पांच दिनों के बाद उस फिटकरी के टुकड़े को फेंक दीजिये। ऐसा करने से आपके घर-परिवार से निगेटिविटी दूर होगी।
  • अगर आप आभूषण या रत्न आदि से जुड़ा काम करते हैं और अपने काम में उन्नति करना चाहते हैं, तो रविवार के दिन आपको सूर्यदेव को प्रणाम करना चाहिए। साथ ही गंगाजल मिश्रित जल से सूर्यदेव को अर्घ्य देना चाहिए। रविवार के दिन ऐसा करने से आपको अपने काम में उन्नति ही उन्नति मिलेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

28 January 2024 Ka Panchang: जानिए रविवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Margi 2024: आज हर्शल ग्रह मेष राशि में होंगे मार्गी, इन राशियों का चमकेगा भाग्य, तिजोरी में धन का लगेगा अंबार!

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement