Monday, April 29, 2024
Advertisement

Margi 2024: आज हर्शल ग्रह मेष राशि में होंगे मार्गी, इन राशियों का चमकेगा भाग्य, तिजोरी में धन का लगेगा अंबार!

Margi 2024: आज हर्शल ग्रह मेष राशि में मार्गी होंगे। इस मार्गी का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो यहां जानिए आपकी राशि पर क्या असर पड़ेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 27, 2024 6:00 IST
Margi 2024- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Margi 2024

Margi 2024: आज दोपहर 1 बजकर 6 मिनट पर हर्शल मेष राशि में मार्गी होंगे। बता दें कि 7 अप्रैल, 2017 को हर्शल ने मेष राशि में प्रवेश किया था और मई 2024 तक मेष राशि में ही गोचर करते रहेंगे। हर्शल हमारे सौरमंडल के सातवें वृत्त में रहता है और लगभग 84 वर्षों में सूर्य का एक चक्कर लगाता है, यानि कि यह एक राशि में सात वर्षों तक रहता है। ये वृत्त पृथ्वी पर राजनैतिक और धार्मिक परिवर्तन लाता है। दार्शनिको, चिंतको और मनोवैज्ञानिको के लिए हर्शल ग्रह बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह व्यक्ति के अंदर आध्यात्मिक शक्ति और आत्मबल का संचार करता है। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि हर्शल ग्रह के मार्गी होने से विभिन्न राशि वालों पर क्या प्रभाव होंगे। हर्शल फिलहाल आपके किस स्थान पर मार्गी होंगे और हर्शल की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए।

मेष राशि- 

मार्गी हर्शल आपके लग्न स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबध हमारे शरीर तथा मुख से है। हर्शल के इस गोचर से जीवन में आपकी अचानक से उन्नति हो सकती है। भले ही बीच-बीच में कुछ छोटी-मोटी परेशानियां आयें, लेकिन आपको अपने कार्यों में सफलता जरूर मिलेगी। आपको मानसिक रूप से मजबूती मिलेगी। आप चीजों को नये तरीके से सोचने की कोशिश करेंगे। लिहाजा हर्शल के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको दही या दही से बनी चीज़ों का दान करना चाहिए।

वृष राशि- 

मार्गी हर्शल आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। हर्शल के इस गोचर से आपको शय्या सुख मिलेगा। अपनी जीवनशैली को सुधारने के लिए अपने ऊपर कुछ खर्चा कर सकते हैं। इस दौरान आपको कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। लिहाजा हर्शल की शुभ स्थिति बनाये रखने के लिए आपको जैसमीन की सुगंध अपने पास रखनी चाहिए और उसका उपयोग भी करना चाहिए।

मिथुन राशि- 

मार्गी हर्शल आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। हर्शल के इस गोचर से आपको आमदनी के कई नए स्रोत मिलेंगे। किसी

कार्य के लिए आप घर से दूर भी जा सकते हैं। आपको अपने स्वास्थ्य का भी थोड़ा ख्याल रखना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए ज्यादा मेहनत करना पड़ेगा। लिहाजा हर्शल की शुभ स्थिति बनाये रखने के लिए आपको किसी महिला को सूती कपड़ा आदरपूर्वक भेंट करना चाहिए।

कर्क राशि- 

मार्गी हर्शल आपके दसवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। हर्शल के इस गोचर से अचानक से आपके बनते हुए काम में रुकावट आ सकती है। हालांकि करियर में आपको किसी प्रकार की परेशानी नहीं आयेगी। आप किसी हवाई यात्रा पर जा सकते हैं। आपकी कुछ सरकारी कार्यों में रुचि हो सकती है। इस दौरान पिता जी का विशेष ध्यान रखें। लिहाजा हर्शल के अशुभ फलों से बचने के लिए आपको तेजपत्ता और नमक का दान करना चाहिए।

सिंह राशि- 

मार्गी हर्शल आपके नवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबध हमारे भाग्य से होता है। हर्शल के इस गोचर से आपको भाग्य का साथ मिलेगा। धार्मिक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ सकती है। आपको अपने परिवारजनों का भी ख्याल रखना चाहिए। इसके अलावा हर्शल के शुभ फल पाने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको घर की उत्तर-पूर्व दिशा में भगवान शंकर का चित्र लगाना चाहिए।

कन्या राशि- 

मार्गी हर्शल आपके आठवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबध हमरे आयु से है। हर्शल के इस गोचर से आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। शत्रु पक्ष से आपको किसी तरह की परेशानी नहीं
होगी। किसी खास व्यक्ति की मदद से आपके टैक्स संबंधी काम भी पूरे होंगे। आपकी मेहनत रंग लायेगी। लिहाजा जीवन में हर्शल की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए आपको गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए।

तुला राशि-

मार्गी हर्शल आपके सातवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबध हमारे जीवनसाथी से है। हर्शल के इस गोचर से साझेदारी के कामों से आपको अधिक लाभ नहीं मिल पायेगा। छोटी-मोटी यात्रा के योग बनते रहेंगे। जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बनाकर रखना होगा। आपको कोर्ट-कचहरी का कोई काम पड़ सकता है। लिहाजा हर्शल की अशुभ स्थिति से बचने के लिए आपको दूध का दान करना चाहिए।

वृश्चिक राशि- 

मार्गी हर्शल आपके छठे स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। हर्शल के इस गोचर से शत्रु पक्ष आपका कुछ नहीं बिगाड़ पायेगा। आपको किसी अच्छी
तकनीक पर काम करने का मौका मिल सकता है। अगर आपके साथ पहले से कोई स्वास्थ्य संबंधी परेशानी चल रही है, तो आपको उससे छुटकारा मिलेगा। मित्रों का साथ व सहयोग मिलेगा। लिहाजा हर्शल के शुभ फल बनाये रखने के लिए सुबह के समय सूर्यदेव को प्रणाम करें। संभव हो तो उगते हुए सूरज को प्रणाम करें।

धनु राशि- 

मार्गी हर्शल आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। हर्शल के इस गोचर से शिक्षा के क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी।आध्यात्मिक शिक्षा की ओर भी आपका रुझान रहेगा। लवमेट के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे। साथ ही आपके अंदर अच्छे विचार उत्पन्न होंगे। तो हर्शल के इन शुभ फलों को सुनिश्चित करने के लिए  आपको नियमित रूप से कुछ देर संगीत सुनना चाहिए। 

मकर राशि-

 मार्गी हर्शल आपके चौथे स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। हर्शल के इस गोचर से आपको सामाजिक प्रतिष्ठा का लाभ मिलेगा। आपका पारिवारिक माहौल उत्तम रहेगा। इस दौरान आपको नया घर लेने का अवसर प्राप्त होगा। अतः हर्शल की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए  आपको घर के मुख्य दरवाजे से बाई ओर पानी का एक बर्तन भरकर रखना चाहिए। 

कुंभ राशि- 

मार्गी हर्शल आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। हर्शल के इस गोचर से अगर आप लेखन कार्यों से जुड़े हैं, तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी। आप गुप्त रहस्यों को जानने की कोशिश करेंगे। सोशल मीडिया में आपकी सक्रियता बढ़ सकती है। भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते अच्छे होंगे। अतः हर्शल के शुभ फलों का लाभ पाने के लिए  गाय को जौ की रोटी खिलाएं।

मीन राशि- 

मार्गी हर्शल आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबध हमारे धन तथा स्वभाव से है। हर्शल के इस गोचर से आपको धन लाभ होगा। पैसों के मामले में आपको अचानक से कोई बड़ा फायदा हो सकता है। सगे-संबधियों के साथ आपके रिश्ते अच्छे होंगे। अतः हर्शल की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए आपको धर्मस्थल पर आते-जाते रहना चाहिए और वहां के कार्यों में अपना सहयोग
देना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Mercury Transit 2024: 1 फरवरी को होने जा रहा है बुध का गोचर, जानिए किस राशि पर इसका क्या होगा असर

Griha Pravesh 2024 Muhurat: फरवरी में गृह प्रवेश के लिए मिलेंगे बस इतने ही दिन, यहां जानिए शुभ तिथि और मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement