Monday, April 29, 2024
Advertisement

Mercury Transit 2024: 1 फरवरी को होने जा रहा है बुध का गोचर, जानिए किस राशि पर इसका क्या होगा असर

Budh Gochar 2024: फरवरी का माह इन राशियों के लिए शुभ रहने वाला है। दरअसल, 1 फरवरी को बुध का गोचर होने जा रहा है, जो इन राशियों के लिए काफी लकी रहेगा। तो यहां जानिए आपकी राशि पर इस गोचर का क्या प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 25, 2024 18:53 IST
Budh Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2024

Budh Gochar And Horoscope: 1 फरवरी 2024  को बुध का गोचर होने जा रहा है। इस दिन बुध दोपहर 2 बजकर 28 मिनट पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। 20 फरवरी की सुबह 6 बजकर 9 मिनट तक बुध मकर राशि में ही गोचर करते रहेंगे, उसके बाद कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इस गोचर का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि बुध किन राशियों के किस स्थान पर गोचर करेगा और उसके लिए क्या उपाय करना होगा।

मेष राशि  

बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का संबंध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। बुध के इस गोचर से आपको करियर में सफलता मिलेगी। साथ ही आपके पिता की भी तरक्की होगी। नयी चीजों को सिखने का मन करेगा। शस्त्र आदि के काम से जुड़े लोगों को विशेष फायदा होगा, लेकिन 20 फरवरी तक किसी भी चीज का लालच करना आप पर भारी पड़ सकता है। साथ ही किसी की मदद का गलत फायदा न उठाएं। लिहाजा बुध के शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए 20 फरवरी तक बाहर का खानापीना अवॉयड करें। 

वृष राशि 

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का संबंध हमारे भाग्य से होता है। बुध के इस गोचर से आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आर्थिक लाभ के साथ आयु में भी वृद्धि होगी। परिवार से सहयोग मिलेगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी। साथ ही आपकी सेहत अच्छी

रहेगी। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए लोहे की लाल रंग की गोली अपने पास रखें।

मिथुन राशि 

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का संबंध हमरे आयु से है। यह स्थान आयु से संबंध रखता है। बुध के इस गोचर से शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। धन को संभालकर रखें और अपनी सेहत का पूरा ध्यान
रखें। आपको इस दौरान मकान भी बदलना पड़ सकता है। अतः बुध के अशुभ स्थिति से बचने के लिए  मिट्टी के बर्तन में पिसी हुई शक्कर या शहद भरकर वीराने में दबा दें।

कर्क राशि 

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का संबंध हमारे जीवनसाथी से है। बुध के इस गोचर से आपको धन लाभ मिलेगा। जो लोग दस्तकारी के काम से जुड़े हैं, उन्हें विशेष लाभ होगा। साथ ही अगर आपके ऊपर कोई मुकदमा या केस चल रहा है, तो 20 फरवरी तक
उसकी दलीलें आपके पक्ष में होंगी। आपकी कलम आपका पूरा साथ देगी। जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है। तो बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपनी बहन, बुआ को हरे रंग का कुछ गिफ्ट करें। 

सिंह राशि

 बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के छठे स्थान का संबंध हमारे मित्र, शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। बुध के इस गोचर से आपका दिल बड़ा होगा। आप दोस्तों की मदद करेंगे। कोई भी काम धैर्य से करने पर सफलता मिलेगी और साथ ही धन लाभ मिलेगा। समुद्री यात्राओं के
जरिये व्यापार करने  की यात्रा भी शुभ फलदायी होगी। शत्रु भी दोस्ती का हाथ बढ़ाएंगे। साथ ही बुध का यह गोचर आपकी वाणी को प्रभावशाली बनायेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  दूध की बोतल वीराने में दबा दें।

कन्या राशि 

बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के पांचवे स्थान का संबंध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। बुध के इस गोचर से आपकी बौद्धिक क्षमता बढ़ेगी। किसी भी कार्य में आपकी रुचि बढ़ेगी। जीवन में और पढ़ाई में गुरु से पूरा सहयोग मिलेगा। साथ ही संतान का
सुख मिलेगा। वहीं जिनके पहले से बच्चे हैं, उनके बच्चों की तरक्की होगी और जीवन में भरपूर रोमांस मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  गाय की सेवा करें, स्वयं का और संतान का भाग्य उत्तम होगा।

तुला राशि

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का संबंध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। बुध का यह गोचर आपके साथ-साथ दूसरों के लिए भी शुभ होगा। आपको भूमिभवन और वाहन का सुख मिलेगा, लेकिन इस बीच अपनी माता के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखने की
जरूरत है। बुध की अशुभ स्थिति में उन्हें आर्थिक परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए  20 फरवरी तक केसर का तिलक मस्तक पर लगाएं। 

वृश्चिक राशि 

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का संबंध हमारे पराक्रम, भाईबहन तथा यश से है। बुध का यह गोचर आपकी आयु में वृद्धि करेगा और दूसरों के साथ आपके अच्छे रिश्ते बनायेगा। 20 फरवरी तक आप अपने विचारों को अभिव्यक्त करने की पूरी कोशिश करेंगे। आप और आपके भाईबहनों को मेहनत के अनुसार लाभ मिलेगा। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए रात को फिटकरी के नमकीन पानी में हरे मूंग भिगोकर रख दें और सुबह उठकर पशुओं को खिला दें।

धनु राशि 

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का संबंध हमारे धन तथा स्वभाव से है। बुध के इस गोचर से आपके धनकोष में वृद्धि होगी। साथ ही आपके परिवार  के लिए भी यह फायदेमंद होगा। आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी होगी और माता का सुख मिलेगा। 20 फरवरी तक आप अपनी तरह से खुश रहने की कोशिश करेंगे। शत्रुओं पर विजय पाने में कामयाब होंगे। अतः बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए मिट्टी का खाली घड़ा ढक्कन लगाकर पानी में बहा दें। 

मकर राशि 

बुध आपके पहले स्थान पर, यानि लग्न स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का संबंध हमारे शरीर तथा मुख से है| लग्न स्थान पर बुध के इस गोचर से आपको धन की प्राप्ति होगी, समाज में भरपूर मानसम्मान मिलेगा। साथ ही लवमेट के साथ रिश्ते में मजबूती आयेगी। संतान पक्ष को न्यायालय से लाभ मिलेगा। हालांकि बुध का यह गोचर आपको थोड़ा स्वार्थी और शरारती प्रवृत्ति का बना सकता है। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए 20 फरवरी तक हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करें।

कुंभ राशि 

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का संबंध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। बुध का यह गोचर आपको शैय्या सुख दिलायेगा। समाज में आपका और आपके परिवार का मान सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी, लेकिन 20 फरवरी तक आपको अपने पैसे संभालकर रखने की जरूरत है। किसी भी काम में जल्दबाजी करने से बचें। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए भगवान गणेश की उपासना करें और ‘ऊँ गं गणपतये नमः’ मंत्र का जाप करें।

मीन राशि 

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेगा। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का संबंध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। बुध के इस गोचर से आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी। साथ ही यह आपकी संतान की तरक्की करायेगा। 20 फरवरी तक आपको कुछ नया हुनर सिखने का मौका मिलेगा, लेकिन समय सिर्फ एक बार आता है। इस दौरान आपकी कोई विशेष इच्छा पूरी हो सकती है। लिहाजा बुध के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए तांबे का पैसा गले में धारण करें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Chandra Grahan 2024: इस बार होली पर रहेगा चंद्र ग्रहण का साया, जानें सूतक काल मान्य होगा या नहीं?

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला को 5 साल का ही स्वरूप क्यों दिया गया? जानें इसकी वजह और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement