Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Chandra Grahan 2024: इस बार होली पर रहेगा चंद्र ग्रहण का साया, जानें सूतक काल मान्य होगा या नहीं?

Lunar Eclipse And Holi 2024: इस साल होली पर चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। ऐसे में जानिए इस ग्रहण का त्यौहार पर क्या असर होगा और सूतक काल लगेगा या नहीं। साथ ही जानिए कि किन राशि के लिए चंद्र ग्रहण शुभ रहेगा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: February 05, 2024 12:25 IST
Chandra Grahan 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chandra Grahan 2024

Chandra Grahan 2024: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च 2024 को लगने जा रहा है। इसी दिन होली का त्यौहार भी मनाया जाएगा। हिंदू धर्म में ग्रहण को शुभ नहीं माना गया है। ग्रहण में किए गए कोई भी कार्य शुभ नहीं होता है। कहते हैं कि ग्रहण के दौरान कई तरह की नकारात्मक ऊर्जाओं का संचार होता है, जिसका असर हर पूरे ब्रह्मांड पर पड़ता है। तो इस बार होली ग्रहण के साए में मनाई जाएगी। ऐसे में आइए जानते हैं कि होली के दिन चंद्र ग्रहण किस समय लगेगा और इसका प्रभाव क्या रहेगा। 

होली पर लगेगा साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण

हर साल फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि पर होली मनाई जाती है। इस साल यह तिथि 25 मार्च 2024 को पड़ रही है। बता दें कि इसी दिन सुबह 10 बजकर 23 से चंद्र ग्रहण भी शुरू होगा, जो कि 25 मार्च को दोपहर 3 बजकर 2 मिनट तक रहेगा। ऐसे में इस साल ग्रहण के साए में ही होली का त्यौहार मनाया जाएगा। 

क्या होली पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव पड़ेगा?

आपको बता दें कि साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इस वजह से सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। सूतक काल नहीं होने की वजह से होली के त्यौहार पर चंद्र ग्रहण का प्रभाव नहीं पड़ेगा। तो चंद्र ग्रहण लगने के बाद भी होली के दिन पूजा आदि की जा सकती है। बिना किसी परेशानी के होली का त्यौहार भी मनाया जा सकता है। 

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण इन राशियों के लिए रहेगा शुभ

मिथुन, सिंह. कन्या, वृश्चिक,धनु और मकर राशि के लिए चंद्र ग्रहण शुभ परिणाम लेकर आएगा। इन राशियों को चंद्र ग्रहण का विशेष फल मिल सकता सकता है। यह चंद्र ग्रहण इन भाग्यशाली राशियों की किस्मत को चमकाएगा। 

साल 2024 में कब-कब लगेगा ग्रह

  • पहला चंद्र ग्रहण - 25 मार्च 2024
  • दूसरा चंद्र ग्रहण- 18 सितंबर 2024
  • पहला सूर्य ग्रहण- 8 अप्रैल 2024
  • दूसरा सूर्य ग्रहण- 2 अक्टूबर 2024

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण कहां-कहां दिखाई देगा?

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण इन देशों में दिखाई देगा- यूरोप,जापान, उत्तर-पूर्व एशिया, फ्रांस, हॉलैंड, स्विट्जरलैंडस बेल्जियम आयरलैंड, स्पेन, पुर्तगाल, इटली, ऑस्ट्रेलिया के बड़े हिस्से,अफ्रीका के कुछ हिस्से उत्तर, दक्षिण अमेरिका और दक्षिणी नॉर्वे में दिखाई देगा।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Chandra Grahan 2024: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण इन राशियों के लिए ला रहा अशुभ समाचार, जानें आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में रामलला को 5 साल का ही स्वरूप क्यों दिया गया? जानें इसकी वजह और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement