Friday, April 26, 2024
Advertisement

Chandra Grahan 2024: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण इन राशियों के लिए ला रहा अशुभ समाचार, जानें आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

Lunar Eclipse 2024 And Horoscope: साल 2024 में इस दिन पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है और इसका अलग-अलग प्रभाव सभी 12 राशियों पर पड़ेगा। तो आइए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि आपकी राशि के लिए यह ग्रहण कैसा रहेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: February 05, 2024 12:28 IST
chandragrahan 2024- India TV Hindi
चंद्रग्रहण 2024

Chandra Grahan 2024: मानव जीवन में ग्रह-नक्षत्रों का विशेष महत्व है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों की स्थिति में बदलाव के साथ ही व्यक्ति के भाग्य में भी बदलाव आता है। इनमें सूर्य और चंद्र ग्रहण भी महत्वपूर्ण हैं। साल 2024 में चंद्र ग्रहण जैसी खगोलीय घटना देखने को मिलेगी। साल 2024 में दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण लगेंगे। साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगने जा रहा है। भारत में चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं देगा इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा। इस दिन चंद्र ग्रहण 04 घंटे 36 मिनट तक रहेगा। चंद्र ग्रहण का समय सुबह 10:24 बजे से दोपहर 03:01 बजे तक है। तो आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि साल 2024 में लगने वाले चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर क्या असर पड़ेगा।

1. मेष 

आपकी राशि पर लगने वाला चंद्र ग्रहण स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा नहीं कहा जा सकता है। सामाजिक प्रतिष्ठा एवं प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचेगी। यदि आप इस दौरान चुनाव से संबंधित कोई भी निर्णय लेना चाहते हैं तो बहुत सोच-विचार कर लें और सोच-समझकर यात्रा करें। वाहन दुर्घटना से बचें और यात्रा के दौरान अपने सामान को चोरी होने से भी बचाएं।

2. वृषभ 

आने वाले चंद्र ग्रहण के कारण आपको काफी भागदौड़ और खर्चों का सामना करना पड़ेगा। इस अवधि में अत्यधिक कर्ज के लेन-देन से बचें। विद्यार्थियों और प्रतियोगी छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी।

3. मिथुन

आपकी राशि से एकादश लाभ भाव में घटित होने वाला ग्रहण आपके लिए कोई वरदान नहीं है। न केवल आपकी आय के स्रोत बढ़ेंगे बल्कि दिया हुआ पैसा भी वापस मिलने की उम्मीद है। कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ रिश्ते मजबूत होंगे। नव दंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति के योग भी बन रहे हैं।

4. कर्क 

आने वाला ग्रहण आपके लिए कई अप्रत्याशित परिणाम देगा। स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। साथ ही अपने माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत रहें। कार्यस्थल पर साजिश का शिकार होने से बचें। इन सबके बावजूद जमीन-जायदाद से जुड़े मामले निपट जाएंगे।

5. सिंह 

आने वाला ग्रहण आपके लिए बहुत अच्छा तो नहीं कहा जा सकता लेकिन आपके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना होगी। धार्मिक ट्रस्टों और अनाथालयों आदि में भी सक्रिय रूप से भाग लेंगे और दान-पुण्य करेंगे। संतान संबंधी चिंता सता सकती है। मामले कोर्ट के बाहर ही सुलझा लें। 

6. कन्या

आने वाला ग्रहण आपके लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता। इस ग्रहण का सबसे ज्यादा असर आपकी सेहत पर पड़ेगा। इस बारे में सावधान रहें। यात्रा भी सावधानी से करें। दुर्घटनाओं से बचने का प्रयास करें। कार्यस्थल पर भी साजिश का शिकार होने से बचें।

7. तुला

जो ग्रहण लगता है उसे अच्छा नहीं कहा जा सकता। विवाह संबंधी बातचीत में रुकावटें आएंगी। ससुराल पक्ष से रिश्ते भी प्रभावित हो सकते हैं। दुर्घटनाओं से बचें। कार्य एवं व्यवसाय में भी शिथिलता रहेगी। संयुक्त व्यापार करने से बचें। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। विवादित मामलों का निपटारा कोर्ट के बाहर ही करना चाहिए।

8. वृश्चिक

आने वाला ग्रहण आपके लिए अत्यंत फलदायी रहेगा। आप जो सफलता चाहेंगे वह प्राप्त करेंगे। कामकाज का दायरा बढ़ेगा। अगर छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का प्रयास कर रहे हैं तो यह ग्रहण उनके लिए शुभ साबित होगा। गुप्त शत्रुओं से बचें अन्यथा वे नुकसान पहुंचाने से पीछे नहीं हटेंगे।

9. धनु

आने वाला ग्रहण संतान को लेकर चिंताएं बढ़ाएगा। विद्यार्थियों और प्रतियोगिता में भाग लेने वालों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। आपकी जरा सी लापरवाही नुकसान पहुंचा सकती है। प्रेम संबंधित मामलों में उदासीनता रहेगी। अगर आप प्रेम विवाह करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपकी संभावनाएं बेहतर हैं।

10. मकर

आने वाला ग्रहण आपके लिए कुछ पारिवारिक कलह और मानसिक अशांति का कारण बनेगा। अपने माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। अगर आप घर या वाहन खरीदना चाहते हैं तो उस दृष्टि से ग्रहण अनुकूल रहेगा। रिश्तेदारों से अप्रिय समाचार मिलने की संभावना है।

11. कुंभ 

आने वाला ग्रहण आपके स्वभाव में आक्रामकता ला सकता है, लेकिन अपनी ऊर्जा की मदद से आप कठिन परिस्थितियों पर भी आसानी से काबू पा लेंगे। वही लोग मदद के लिए आगे आएंगे जो आपका अपमान करने की कोशिश कर रहे थे। धार्मिक मामलों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और दान पुण्य भी करेंगे।

12. मीन

जो ग्रहण लगता है उसे बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। आपको कई प्रकार के उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। किसी को भी अधिक पैसा उधार न दें अन्यथा समय पर पैसा नहीं मिलेगा। सरकारी विभागों में टेंडर आदि के लिए आवेदन करना भी बेहतर रहेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Taurus Horoscope 2024: क्या साल 2024 में वृषभ राशि वालों का खुलेगा भाग्य का द्वार? जानें क्या होगा नए साल में आपके साथ

Aries Horoscope 2024: मेष राशि के जातकों के लिए साल 2024 में क्या शुरू होंगे अच्छे दिन? यहां पढ़ें वार्षिक राशिफल

Rajyog 2024: साल 2024 में बन रहे हैं ये राज योग, इन 5 राशियों की चमकने वाली है तकदीर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement