Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: शनिवार के दिन काले तिल के साथ इन मंत्रों का करें जाप, शनिदेव के आशीर्वाद से बनेंगे सारे बिगड़े काज

शनिवार का दिन न्याय के देवता शनिदेव की वंदना के लिए होता है। अगर आप शनि महाराज का आशीर्वाद पाना चाहते हैं साथ ही शनि दोष, साढ़ेसाती और ढैय्या जैसी पीड़ा से मुक्ति छुटकारा चाहते हैं, तो आचार्य इंदु प्रकाश के बाताए हुए इन लाभकारी उपायों को शनिवार के दिन नियमित रूप से अपनाएं और इसका शुभ फल प्राप्त करें।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 02, 2024 18:34 IST
Shaniwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Upay

Shaniwar Upay: कल 3 फरवरी 2024 दिन शनिवार है, यानि न्याय के देवता शनि देव का दिन। शनि देव हर व्यक्ति के कर्मों का हिसाब रखते हैं और उसके हिसाब से ही सबको फल भी देते हैं। शनि देव विलक्षण शक्तियों वाले देवता हैं। शनिदेव सूर्य पुत्र हैं, लेकिन सूर्यदेव से इनकी ज्यादा पटनी नहीं खाती। शनिदेव की अशुभ स्थिति में व्यक्ति को कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन जिन पर शनिदेव की कृपा बनती है उन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। ज्योतिष में सूर्य पुत्र और न्याय के देवता कहे जाने वाले शनिदेव मकर और कुंभ राशि के स्वामी हैं। इनकी दिशा पश्चिम है और ये कृष्णवर्ण के हैं।

पंचतत्वों में से शनिदेव का संबंध वायु तत्व से बताया गया है। इसके अलावा आयु, जीवन, शारीरिक बल, योग, प्रभुता, ऐश्वर्य, प्रसिद्धि, मोक्ष, ख्याति, नौकरी आदि से शनि का संबंध है। किसी व्यक्ति की जन्मपत्रिका में शनि की स्थिति में इन सब विषयों पर विचार किया जाता है। शनिदेव का वाहन गिद्ध द्वारा खींचा जाने वाला रथ है। ये धनुष, बाण और त्रिशूल धारण किये रहते हैं। शनिदेव की पूजा के लिए शनिवार का दिन सबसे प्रशस्त है। लिहाजा शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करने से आपको शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के प्रभाव से आराम मिलेगा। साथ ही आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी, आपका यश और कीर्ति बढ़ेगी और व्यापार में बढ़ोतरी होगी। यदि आप इन सभी उपाय का लाभ पाना जाता है और शनि देव के प्रकोप से बचना चाहते हैं तो आचार्य इंदु प्रकाश के बताए हुए इन उपायों का शनिवार के दिन जरूर अपनाएं।

शनिवार के दिन करें ये अचूक उपाय

  • अगर आपको पैतृक जमीन जायदाद से संबंधी किसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उस परेशानी से बाहर निकलने के लिए शनिवार के दिन आपको आटे का दीपक बनाना चाहिए और उसमें सरसों का तेल डालकर, बाती लगाकर शनिदेव के आगे जलाना चाहिए। शनिवार के दिन ऐसा करने से आपको पैतृक जमीन जायदाद संबंधी जो भी परेशानी आ रही हैं, उनसे आप जल्द ही बाहर निकल जाएंगे।
  • अगर आप आर्थिक रूप से बड़ा लाभ पाना चाहते हैं तो लाभ पाने के लिए शनिवार के दिन आपको एक रुपये का सिक्का लेना चाहिए। अब उस सिक्के पर सरसों के तेल से एक बिंदु लगाइए और शनि मंदिर में रख आइए। साथ ही शनिदेव से आर्थिक लाभ पाने के लिए प्रार्थना भी करिए। शनिवार के दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही आर्थिक रूप से बड़ा लाभ मिलेगा।
  • अगर आपको उन्नति के मार्ग में आए दिन मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है तो शनिवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर एक कच्चे सूत के धागे का गोला लेना चाहिए। इसके बाद पीपल के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसके तने पर सात बार वो कच्चा सूत लपेटना चाहिए। फिर दोनों हाथ जोड़कर शनिदेव का ध्यान करते हुए उनके मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ ऐं श्रीं ह्रीं शनैश्चराय नमः। शनिवार के दिन ऐसा करने से आपको अपने उन्नति के मार्ग में आए दिन मुसीबतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • अगर आपके दांपत्य जीवन से खुशियां कहीं गायब हो गई हैं तो दांपत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने के लिए शनिवार के दिन आपको थोड़े-से काले तिल लेने चाहिए और पीपल के पेड़ के पास चढ़ाने चाहिए। साथ ही पीपल की जड़ में पानी चढ़ाना चाहिए और शनिदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नमः। शनिवार के दिन ये उपाय करने से आपके दांपत्य जीवन में फिर से खुशियां भरने लगेंगी।
  • अगर आपके घर को किसी की बुरी नजर लग गई है, जिससे आपके परिवार के सदस्यों की तरक्की नहीं हो पा रही हैं तो इसके लिए शनिवार के दिन स्नान आदि के बाद आपको शनिदेव के इस मंत्र का 31 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नमः। इस मंत्र के जप के बाद एक नीला फूल लेकर गंदे नाले में प्रवाहित कर दें। शनिवार के दिन ऐसा करने से आपके घर को लगी बुरी नजर से आपको छुटकारा मिलेगा, लिहाजा आपके परिवार के सदस्यों की तरक्की होगी।
  • अगर आपके जीवन में परेशानियों का अंत नहीं हो रहा है, एक के बाद एक परेशानियां आती जा रही हैं तो उनसे छुटकारा पाने के लिए शनिवार के दिन आपको एक कटोरी में सरसों का तेल लेकर और उसको अपने सामने रखकर, उस पर शनिदेव के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:। कटोरी में रखे सरसों के तेल पर कम से कम 11 बार इस मंत्र का जप करना है और जप के बाद उस कटोरी को ढक्कर एक तरफ रख दें। कटोरी में रखे इस तेल का उपयोग आपको शनिवार के दिन करना है। शनिवार के दिन आपको इस तेल का दीपक पीपल के पेड़ के नीचे जलाना है। शनिवार के दिन इस प्रकार ये उपाय करने से आपके जीवन में सारी परेशानियों का एक-एक करके अंत हो जाएगा।
  • अगर आप पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में मजबूत बने रहना चाहते हैं तो इसके लिए शनिवार के दिन आपको शनिदेव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ऐं शं ह्रीं शनैश्चराय नमः। आपको इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए और जप के वक्त हाथ में काले तिल लेकर रखने चाहिए। जब जप पूरा हो जाए तो उन तिलों को अपने पास संभालकर रख लें और शनिवार के दिन उन्हें पीपल के पेड़ के नीचे रख आएं। शनिवार को प्रकार ये उपाय करने से आप पढ़ाई-लिखाई के क्षेत्र में मजबूत बने रहेंगे।
  • अगर आपको अपने जीवन में हर काम के लिए बहुत अधिक संघर्ष करना पड़ता है या बहुत मेहनत करने के बाद ही आपको कोई सफलता मिल पाती है तो शनिवार के दिन आपको एक मुट्ठी काले तिल लेने चाहिए और बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए। साथ ही शनिदेव का ध्यान करते हुए प्रार्थना करनी चाहिए। शनिवार के दिन ये उपाय करने से आपको उचित मेहनत के अनुसार उचित फल मिलने लगेंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shani Graha 2024: साल 2024 में शनि ग्रह लाएंगे बड़े-बड़े बदलाव, जानिए किस राशि पर क्या होगा असर

Magh Gupt Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है माघ माह की गुप्त नवरात्रि? जानिए क्या रहेगा घटस्थापना का शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement