Monday, April 29, 2024
Advertisement

Shani Graha 2024: साल 2024 में शनि ग्रह लाएंगे बड़े-बड़े बदलाव, जानिए किस राशि पर क्या होगा असर

साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है और यह वर्ष शनि ग्रह से जोड़ कर देखा जा रहा है। ऐसे में शनि ग्रह बहुत सारे बदलाव लेकर आ रहे हैं। आइए मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं इस वर्ष शनि देव किस राशि पर कतना रहेंगे असरदार।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 02, 2024 13:26 IST
Shani Greh 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Greh 2024

Shani Greh 2024: वर्ष 2024 का अंक 8 है। यह शनि का अंक है। इसलिए पूरा वर्ष 2024 शनि से प्रभावित रहेगा। वर्ष की शुरुआत कन्या लग्न में राहु-केतु के प्रभाव में हुई है। साल की शुरुआत में चंद्रमा सिंह राशि में थे। इसलिए पूरे वर्ष सूर्य का भी गहरा प्रभाव रहेगा। ऐसे में सूर्य और शनि प्रधान लोगों को बहुत लाभ होगा। हालांकि इस साल शुरुआत में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं।

साल के पहले चार महीनों में बीमारी, युद्ध और प्राकृतिक आपदा जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि नया साल 2024 किन राशियों को लाभ दे सकता है और किसे नुकसान पहुंचा सकता है।

कैसी रहेगी साल 2024 में ग्रहों की स्थिति?

इस वर्ष शनि कुंभ राशि में मौजूद रहेंगे। वर्ष की शुरुआत में बृहस्पति मेष राशि में रहेगा और बाद में वृषभ राशि में चले जाएंगे। इस वर्ष की शुरुआत में राहु मीन राशि में और केतु कन्या राशि में रहेंगे। ग्रहों के अनुसार नए साल में अप्रैल के बाद देश दुनिया में बड़े बदलाव दिख सकते हैं।

साल 2024 में किसे होगा फायदा?

जिन लोगों का मूलांक 4, 7, या 8 है या जिनकी राशि मेष, मिथुन, कन्या या धनु है, उनके लिए यह वर्ष लाभकारी रहेगा। साथ ही जिनकी कुंडली में सूर्य या शनि मजबूत हैं और जो लोग अपना काम ईमानदारी से करते हैं उन्हें भी लाभ होगा।

इन राशियों के जातकों को क्या मिलेगा लाभ?

साल 2024 में आप पर शनिदेव की विशेष कृपा रहेगी। बिजनेस में आप अच्छी प्रगति करेंगे। साझेदारी के काम में भी लाभ होगा। जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा और आपके जीवनसाथी की उन्नति भी हो सकती है। पैतृक संपत्ति में भी वृद्धि हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को पदोन्नति और बेहतर करियर के अवसर मिल सकते हैं। जो लोग अविवाहित हैं उन्हें विवाह के प्रस्ताव मिल सकते हैं। साथ ही कोर्ट-कचहरी के मामलों में भी सफलता मिल सकती है। निवेश से भी आपको लाभ होगा। साथ ही इस राशि के जो लोग नौकरी बदलने की सोच रहे हैं उन्हें इस अवधि में नई नौकरी के अवसर मिल सकते हैं। वहीं व्यापारी वर्ग को इस दौरान अच्छा आर्थिक लाभ मिल सकता है।

किसे हो सकता है नुकसान?

जिन लोगों का मूलांक 1, 5 या 8 है या जिनकी राशि कर्क, तुला या कुंभ है उन्हें सावधान रहने की सलाह दी जाती है। जिनकी कुंडली में शनि की स्थिति अच्छी नहीं है या जिनका खान-पान और व्यवहार ठीक नहीं है उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

इन राशियों के जातकों को क्या होगा नुकसान?

शनि के बुरे प्रभाव के कारण व्यक्ति को अपने करियर में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कड़ी मेहनत के बावजूद भी आपको असफलता का सामना करना पड़ सकता है और कार्यस्थल पर विरोधी बढ़ने लगते हैं। शनि के प्रभाव से व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। व्यक्ति मानसिक तनाव, चिंता और अवसाद का शिकार हो सकता है। शनि की अशुभ दृष्टि व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव डालती है। खर्चे अधिक होते हैं और व्यक्ति को जीवन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही लोगों के रिश्ते भी धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं। परिवार, दोस्तों और प्रियजनों के साथ रिश्तों में गलतफहमियां बढ़ने लगती हैं और रिश्तों में दूरियां आ जाती हैं।

2024 को बेहतर बनाने के तरीके

वर्ष 2024 में किसी न किसी रूप में लोहा अवश्य धारण करें। नियमित रूप से शनिदेव की पूजा करें। पूरे वर्ष शाम या सुबह शनि मंत्र का जाप करें। शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इस वर्ष हल्के नीले और सफेद रंग का प्रयोग आपके लिए अच्छा रहेगा। इस वर्ष काले रंग का प्रयोग कम करें। मांस-मदिरा से परहेज करें।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Monthly Horoscope February 2024: इस माह इन राशि के जातकों का होगा भाग्योदय, बदलने वाली है किस्मत, जानिए फरवरी का महीना आपके लिए क्या नया लाएगा

Mangal Gochar 2024: मंगल का गोचर इन राशियों के लिए रहेगा मंगलकारी, सोने की तरह चमकेगा भाग्य, जानिए आपकी राशि पर क्या पड़ेगा प्रभाव?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement