Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Monthly Horoscope February 2024: इस माह इन राशि के जातकों का होगा भाग्योदय, बदलने वाली है किस्मत, जानिए फरवरी का महीना आपके लिए क्या नया लाएगा

Monthly Horoscope February 2024: फरवरी का महीना शुरू होने वाला है। ऐसे में किन लोगों के लिए यह महीना अच्छा होगा और किन लोगों को इस महीने सावधानी बरतनी होगी, इन सभी सवालों के जवाब दे रहे हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 31, 2024 14:32 IST
Monthly Horoscope February 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Monthly Horoscope February 2024

Monthly Horoscope February 2024: फरवरी का महीना शुरू होने जा रहा है। ऐसे में यह महीना जहां कुछ लोगों के लिए बेहद शानदार रहने वाला है, तो वहीं कुछ लोगों को इस महीने में सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी। फरवरी का महीना आपके लिए कैसा होने वाला है, आइए जानते हैं मशहूर ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से।

1. मेष 

गणेशजी कहते हैं कि फरवरी की शुरुआत में आप अपने व्यावसायिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जबकि दूसरे चरण में आपका ध्यान व्यक्तिगत और प्रेम संबंधों पर रहेगा। आपको मानसिक स्वतंत्रता का एहसास होगा, नकारात्मक विचार दूर होंगे और करियर में अच्छे अवसर मिलेंगे। हालाँकि आपके निजी जीवन में कुछ चुनौतियां भी आ सकती हैं। पहले सप्ताह में करियर में संभावित बदलाव के संकेत मिलेंगे, साथ ही पारिवारिक यात्रा या छुट्टियों की योजना भी बन सकती है।

दूसरे सप्ताह में आपका ध्यान अपने करियर और पेशेवर कर्तव्यों पर होगा, जिससे आपको करियर में आगे बढ़ने और नई जिम्मेदारियाँ लेने के कई अवसर मिलेंगे। आप महसूस कर सकते हैं कि आने वाले महीनों में महत्वपूर्ण दीर्घकालिक परिवर्तन होंगे, हालांकि इनमें समय लेने वाली जिम्मेदारियाँ शामिल हो सकती हैं। शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोग उच्च स्तर पर अपने कौशल के लिए बढ़ी हुई सराहना का अनुभव करेंगे, जिससे संभावित रूप से उच्च प्रबंधन पदों पर पहुंच प्राप्त होगी।

2. वृषभ 

गणेशजी कहते हैं कि फरवरी में आप अपने खर्चों को अच्छी तरह से प्रबंधित करने और अपने वित्त के स्थिर रहने की उम्मीद कर सकते हैं। आप अपने खर्च पर अधिक नियंत्रण महसूस करेंगे, जिससे आप अपने परिवार और प्रियजनों के साथ विशेष छुट्टियों की योजना बना सकेंगे। कम अप्रत्याशित खर्चों के साथ, आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपने निजी जीवन में किसी भी लंबित कार्य को पूरा कर सकते हैं। यह दीर्घकालिक निवेश पर विचार करने और नए, स्थिर रिश्ते बनाने या मौजूदा रिश्तों को बेहतर बनाने का एक अच्छा समय हो सकता है।

आप प्रियजनों के साथ संचार में अधिक खुले और देखभाल करने वाले, साथ ही मुद्दों को सुलझाने में अधिक खुले और देखभाल करने वाले होंगे। जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा, आपका ध्यान रिश्तों और घरेलू जीवन पर अधिक रहेगा। दूसरे और तीसरे सप्ताह में आप कार्यस्थल पर दोस्ताना माहौल का आनंद लेंगे और परिवार के सदस्यों के साथ सुखद यादें बनाएंगे। हालाँकि, कार्यालय की कुछ राजनीति चिंता पैदा कर सकती है और योजनाओं को बाधित कर सकती है।

3. मिथुन 

गणेशजी कहते हैं कि फरवरी में मिथुन राशि वाले नए विचारों के साथ भविष्य की योजना बनाने पर ध्यान देंगे। आपको शुरुआत में कुछ तनावपूर्ण प्रेम या विवाह संबंधों का सामना करना पड़ सकता है, जिससे कुछ परेशानी हो सकती है, इसलिए आपको प्रियजनों और परिवार के सदस्यों के साथ बातचीत में आक्रामक नहीं होना चाहिए। हालाँकि, जैसे-जैसे महीना आगे बढ़ेगा, आपके पास इन गलतफहमियों को दूर करने और सुधारने के अवसर होंगे।

इस महीने से मिथुन राशि वालों को अपने वित्त और संसाधनों की निगरानी और मूल्यांकन करने का समय मिलेगा। इसमें बजट बनाना, वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना, आय बढ़ाना या समझदारी से निवेश करना शामिल हो सकता है। अगले सप्ताह में, कोई नया चुनौतीपूर्ण कार्य करने के संकेत या अवसर मिल सकते हैं जिसके लिए विशिष्ट कौशल की आवश्यकता होती है। तीसरे सप्ताह में रिश्तों और घरेलू जीवन को बढ़ाने पर जोर रहेगा, जिसमें संभवतः लंबी दूरी की छुट्टियां भी शामिल होंगी।

4. कर्क

गणेशजी कहते हैं कि फरवरी 2024 में कर्क राशि के लोग परिवर्तन और बदलाव के दौर का अनुभव करेंगे। महीने की शुरुआत में आप पारिवारिक मुद्दों जैसे संपत्ति या अन्य कानूनी मामलों को लेकर चिंतित हो सकते हैं। यह अवधि उन्हें उचित समझ के माध्यम से इन मुद्दों को हल करने का अवसर प्रदान कर सकती है। कर्क राशि के लोग अपने जीवन की प्राथमिकताओं के बारे में सोचेंगे और रिश्ते में समस्याओं का समाधान तलाशेंगे।

दूसरे सप्ताह के दौरान आपका ध्यान अपने करियर या व्यवसाय पर केंद्रित हो जाएगा, जहां आपको वरिष्ठों की मनमानी के कारण असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है, जिससे कई बार अवसाद की भावना भी आ सकती है। वरिष्ठों के साथ संभावित बाधाएं और गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं, हालाँकि तीसरे सप्ताह में इनका समाधान होने की संभावना है। जैसे ही आप तीसरे सप्ताह में प्रवेश करेंगे, आपका ध्यान निजी जीवन, रिश्तों और घर पर केंद्रित हो जाएगा, जिससे आपको यह मूल्यांकन करने का मौका मिलेगा कि क्या गलत हुआ है।

5. सिंह

गणेशजी कहते हैं कि फरवरी 2024 में सिंह राशि के जातक अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं में विकास और विस्तार की अवधि की आशा कर सकते हैं। शुरुआत में आपका ध्यान निजी जीवन, पारिवारिक बंधन और रिश्ते के मुद्दों पर रहेगा। इसके बाद फाइनेंस, बिजनेस और करियर की ओर रुख करेंगे। पहला सप्ताह आपके निजी जीवन और रिश्तों के बारे में है। आप कुछ सुखद लंबी दूरी की पारिवारिक यात्राओं की योजना बनाएंगे और परिवार या प्रियजनों के साथ बेहतर समझ विकसित करेंगे।

दूसरे सप्ताह में, आपको अपने करियर के विकास में सहायता के लिए जरूरी आधिकारिक कार्यों में भाग लेने की आवश्यकता होगी। आपको अपने प्रोजेक्ट में पहचान और प्रसिद्धि मिलने की संभावना है और व्यवसायियों और पेशेवरों दोनों को अवसर मिलेंगे। इस दौरान आप आत्मविश्वासी और सामाजिक बनेंगे। जैसे ही आप तीसरे सप्ताह में प्रवेश करेंगे, आपका ध्यान एक बार फिर व्यक्तिगत जीवन और रिश्तों की ओर जाएगा, क्योंकि आप प्रियजनों के साथ समय बिताने और आत्म-देखभाल और आराम के लिए समय निकालने को प्राथमिकता देंगे।

6. कन्या

गणेशजी कहते हैं कि फरवरी 2024 में कन्या राशि वाले महत्वपूर्ण प्रभाव की उम्मीद कर सकते हैं। इस अवधि में आपकी ऊर्जा में वृद्धि होगी। आपको आय में अप्रत्याशित वृद्धि और सुरक्षित स्वास्थ्य के सकारात्मक संकेत मिलेंगे। हालांकि, शनि का प्रभाव महीने के शुरुआती भाग में विकास के मार्ग में बाधाएँ ला सकता है, लेकिन इसके बाद आराम और शांति का समय आएगा। दूसरे सप्ताह के दौरान, कन्या राशि के जातक अपने वर्ष की गहन समीक्षा करेंगे, और आने वाले वर्ष के लिए सुरक्षित और लाभकारी कार्य योजनाएं बनाएंगे।

आप निवेश की योजना बनाएंगे, अवकाश के लिए बजट बनाएंगे और पारिवारिक छुट्टियों का आयोजन करेंगे। हालांकि, दूसरे और तीसरे सप्ताह के दौरान रिश्ते चिंता का विषय हो सकते हैं, जिसमें भागीदारों के साथ संघर्ष भी शामिल है। इसके अतिरिक्त, आप आवश्यक परिवर्तन करने के लिए सामान्य आदतों पर भी विचार करेंगे। माह के मध्य के बाद आपका ध्यान स्वास्थ्य पर अधिक रहेगा। आप व्यायाम, योग और ध्यान जैसी चीजें अपनाने के लिए प्रेरित होंगे।

7. तुला

गणेशजी कहते हैं कि फरवरी 2024 में, तुला राशि वालों को चुनौतियों और असफलताओं दोनों का सामना करते हुए विभिन्न प्रकार की भावनाओं और अवसरों का अनुभव होगा। साथ ही आपको आशीर्वाद और अवसर भी मिलेंगे. महीने की शुरुआत प्रेम संबंधों पर ध्यान देने के साथ हो सकती है, क्योंकि व्यक्ति अपने रिश्तों की देखभाल करने के प्रति आकर्षित महसूस कर सकते हैं। यह अवधि एकल लोगों के लिए नए संभावित साझेदारों से मिलने के अवसर भी प्रस्तुत कर सकती है।

आर्थिक रूप से, अप्रत्याशित वित्तीय लाभ की संभावना के साथ, भविष्य के लिए बचत या निवेश शुरू करने का यह अनुकूल समय है। दूसरा सप्ताह व्यावसायिक क्षेत्र में संभावित कानूनी कठिनाइयों के अलावा, संघर्ष, टूटे रिश्ते और दिल टूटने की स्थिति ला सकता है। हालाँकि प्यार और रिश्तों के मामले में तीसरा सप्ताह आपके लिए काफी बेहतर है। अधिक सुखद क्षण और बातचीत होगी। परिवार और रिश्तों के मामले में यह समय सुखद यादों से भरा रहेगा।

8. वृश्चिक

गणेशजी कहते हैं कि फरवरी 2024 में वृश्चिक राशि के लोग बदलाव और विकास के समय की उम्मीद कर सकते हैं। नए अनुभव और कार्य इस महीने के मुख्य आकर्षण हैं। मेष राशि में बृहस्पति का प्रभाव आपको स्थिर स्वास्थ्य बनाए रखने में मदद करेगा। फरवरी में होने वाले गोचर का आपके समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। हालाँकि, पेशेवर या व्यावसायिक मोर्चे पर कुछ छोटी-मोटी असफलताएँ सप्ताह की शुरुआत में आपको परेशानी में डाल सकती हैं।

दूसरे सप्ताह में वित्तीय स्थिरता रहने की उम्मीद है, कुछ लोग भविष्य के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं। छात्र अपनी पढ़ाई में खुद को फिर से ऊर्जावान और प्रेरित पाएंगे। प्रेमी जोड़े अच्छी बातचीत का अनुभव करेंगे और कुछ गुप्त मुलाकातों की योजना भी बनाएंगे। इसके अलावा वृश्चिक राशि के लोगों को वरिष्ठों से उल्लेखनीय पहचान भी मिल सकती है। पूरे महीने रिश्ते मजबूत रहने की उम्मीद है, इससे पारिवारिक जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा।

9. धनु

गणेशजी कहते हैं की धनु राशि वालों के लिए, यह महीना भविष्य के लिए अपने लक्ष्यों और सपनों को आगे बढ़ाने के लिए ऊर्जावान और प्रेरित महसूस करने का समय है। नई परियोजनाएँ शुरू करने, नई चुनौतियां स्वीकार करने और नए अवसर तलाशने का यह बहुत अच्छा समय है, क्योंकि आपके व्यक्तिगत या व्यावसायिक क्षेत्र में चुनौतियाँ कम होंगी। आप बहुत अधिक ज़िम्मेदारी लेने के लिए प्रलोभित हो सकते हैं और महीने की शुरुआत में अत्यधिक बोझ महसूस कर सकते हैं। आप अपने निजी और व्यावसायिक जीवन में बहुत महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं।

दूसरे सप्ताह में आप महसूस करेंगे कि आप जीवन में अधिक से अधिक जिम्मेदार और नियंत्रण में होते जा रहे हैं। महीने की शुरुआत से 21 फरवरी तक आपका ध्यान अपने रास्ते में आने वाले बदलावों पर रहेगा। आप उन बदलावों को समझने और उनसे बने नए माहौल में खुद को ढालने की कोशिश करेंगे। 22 फरवरी के बाद आपका ध्यान रोमांच से भरे क्षेत्रों की ओर जाएगा। आप लंबी दूरी की छुट्टियों की योजना बनाएंगे। इस अवधि में विदेश यात्रा भी संभव है। इस माह आपका स्वास्थ्य अच्छा रहने की संभावना है।

10. मकर

गणेशजी कहते हैं कि मकर राशि वालों के लिए फरवरी का पहला सप्ताह काफी व्यस्त रहेगा। आप इस महीने छुट्टियों की यात्राओं, पेशेवर यात्रा और सैर-सपाटे की योजना बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे। इस महीने में बहुत सारी यात्राएं होने का संकेत है। साथ ही, आप सावधानीपूर्वक समीक्षा करने के बाद ही अगले वर्ष के लिए वित्तीय योजना बनाएंगे। यह महीना परिवार के सदस्यों और रिश्तेदारों के साथ धार्मिक या सामाजिक समारोहों में शामिल होने के अवसर लाएगा।

आप पेशेवर ग्राहकों और सहकर्मियों के साथ महत्वपूर्ण बैठकों में भाग लेंगे, जिससे यह आय बढ़ाने और अल्पकालिक और दीर्घकालिक निवेश दोनों की योजना बनाने पर ध्यान केंद्रित करने का एक आदर्श समय होगा। छात्रों को इस सप्ताह के दौरान परीक्षा या साक्षात्कार में भाग लेना और उत्तीर्ण करना आसान होगा। फरवरी के दूसरे सप्ताह में आप शोध या व्यावसायिक क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने में व्यस्त रहेंगे। इसके साथ ही यह सप्ताह घूमने-फिरने और लोगों से मिलने-जुलने से भरा रहेगा।

11. कुंभ 

गणेशजी कहते हैं कि कुंभ राशि वालों के लिए फरवरी का महीना सीखने और नए शैक्षिक अवसरों की खोज करने का है। ये सभी अवसर आपके व्यावसायिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेंगे। यह एक ऐसा महीना होगा जब आपकी कड़ी मेहनत को नोटिस किया जाएगा और आपको इसके लिए प्रशंसा और पुरस्कार मिलेगा। महीने की शुरुआत में आप शिक्षा, करियर और वित्त को प्राथमिकता देंगे। व्यवसायिक सोच वाले कुंभ राशि के लोग आशाजनक सौदे कर सकते हैं और दीर्घकालिक अनुबंध प्राप्त कर सकते हैं।

इस दौरान आय के नए स्रोत सामने आ सकते हैं और पारिवारिक रिश्ते मेल-मिलाप से मजबूत हो सकते हैं। लवबर्ड्स भी अपने रिश्ते को फिर से जीवंत कर सकते हैं। दूसरे सप्ताह में आप परिवार और रिश्तों में लंबे समय से चली आ रही उलझनें सुलझा लेंगे। साथ ही सहकर्मी आपकी मदद के लिए आगे आएंगे और आपको अपने वरिष्ठों से भी अच्छी प्रशंसा मिलेगी। छात्रों को अपनी रचनात्मकता और कौशल व्यक्त करने का अवसर मिलेगा।

12. मीन 

गणेशजी कहते हैं कि फरवरी का महीना मीन राशि वालों के लिए बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है। यह महीना आपको व्यक्तिगत विकास, सपनों को साकार करने और परिवार और करियर पर ध्यान केंद्रित करने के अवसर प्रदान करेगा। फरवरी का महीना यह सोचने का अच्छा समय है कि आपने इस साल क्या नया किया और भविष्य में क्या करना चाहते हैं। हो सकता है कि आप कुछ समय के लिए बड़े सपनों के बारे में सोचना शुरू करना चाहें, जैसे घर लेना, दूसरे देश में काम करना या कार लेना। आपको कुछ नए अनुभव भी हो सकते हैं जो आपको आध्यात्मिक रूप से अधिक जुड़ाव महसूस कराएंगे।

महीने की शुरुआत में आप वित्त या कानूनी मामलों से जुड़ी कुछ समस्याओं को सुलझाने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आपके रास्ते में बाधाएं पैदा कर रही हैं। फरवरी के दूसरे सप्ताह में चीज़ें बेहतर दिखने लगेंगी, लेकिन आपको अपने रास्ते में आने वाले कुछ नए बदलावों के लिए जगह बनाने के लिए अपने जीवन के कुछ हिस्सों को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। पैसों के मामले में चीज़ें ज़्यादातर ठीक रहेंगी और आप छोटी या लंबी अवधि के लिए निवेश के बारे में भी सोचेंगे।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Mercury Transit 2024: 1 फरवरी को होने जा रहा है बुध का गोचर, जानिए किस राशि पर इसका क्या होगा असर

Chandra Grahan 2024: इस बार होली पर रहेगा चंद्र ग्रहण का साया, जानें सूतक काल मान्य होगा या नहीं?

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement