Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Paush Purnima 2024: पौष पूर्णिमा कब है? जानें सही डेट, मुहूर्त और स्नान-दान का महत्व

Paush Purnima 2024 Date: पौष पूर्णिमा के दिन स्नान-दान के अलावा सत्यनारायाण की कथा करवाना भी अत्यंत शुभ माना जाता है। तो आइए जानते हैं कि पौष पूर्णिमा कब है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: January 19, 2024 7:01 IST
Paush Purnima 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Paush Purnima 2024

Paush Purnima 2024 Date: हिंदू धर्म में अमावस्या और पूर्णिमा दोनों दिन का विशेष महत्व है। पूर्णिमा के दिन गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान किया जाता है। इसके साथ ही इस दिन मां लक्ष्मी और चंद्रदेव की पूजा का भी विधान है। वहीं कहते हैं कि पूर्णिमा के दिन दान करने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होती है। तो आइए अब जानते हैं कि जनवरी में आने वाली पौष पूर्णिमा कब है और स्नान-दान के के लिए क्या शुभ मुहूर्त रहेगा।

पौष पूर्णिमा 2024 की तिथि और मुहूर्त 

इस साल पौष पूर्णिमा 25 जनवरी 2024 को है। पौष पूर्णिमा तिथि का आरंभ 24 जनवरी को रात 9 बजकर 49 मिनट से होगा और इसका समापन 25 जनवरी को रात 11 बजकर 23 मिनट पर होगा। ऐसे में पूर्णिमा के स्नान और दान के लिए शुभ मुहूर्त 25 जनवरी 2024 को सुबह 5 बजकर 26 मिनट से सुबह 6 बजकर 20 मिनट तक रहेगा। चंद्रोदय का  समय  25 जनवरी को शाम करीब 5 बजकर 29 का रहेगा। तो पूर्णिमा के दिन आप चंद्रमा को अर्घ्य इसी समय दे सकते हैं। वहीं पूर्णिमा के दिन रात्रि के समय मां लक्ष्मी की पूजा करें। घर में धन-धान्य की कमी नहीं होगी और सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

पौष पूर्णिमा का महत्व 

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, पौष पूर्णिमा के दिन स्नान-दान और पूजा-पाठ करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। इसके साथ ही घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की अपार कृपा बरसती है। इसके अलावा व्यक्ति के जीवन में आ रही समस्त समस्याओं का निवारण भी हो जाता है। पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी, चंद्रमा के साथ विष्णु जी और महादेव भोलेनाथ की पूजा का भी खास महत्व है। इन सही देव-देवताओं की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Saraswati Puja 2024: सरस्वती पूजा कब है? जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त, मंत्र और महत्व

Putrada Ekadashi 2024: तरस रहे हैं संतान सुख के लिए तो इस दिन रखें पुत्रदा एकादशी का व्रत, जान लीजिए तिथि और पूजा मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement