Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Rahu-Ketu Gochar 2023: राहु और केतु आज करेंगे राशि परिवर्तन, जानें सभी राशियों पर इसका क्या होगा असर

राहु और केतु दोनों ग्रह आज अपनी राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। इससे राशि चक्र की सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिषाचार्य मानवेंद्र रावत से जानते हैं सभी 12 राशियों पर इसक क्या प्रभाव पड़ेगा.

Poonam Yadav Edited By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 30, 2023 17:59 IST
Rahu-Ketu Transit 2023:- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rahu-Ketu Transit 2023:

ज्योतिष राहु और केतु को मायावी ग्रह कहते हैं। दोनों ग्रह आज अपनी राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। इससे राशि चक्र की सभी राशियों पर भाव अनुसार प्रभाव पड़ेगा। खासकर, 2 राशि के जातकों को सर्वाधिक लाभ प्राप्त होगा। यानी 31 अक्टूबर की सुबह होगी राहु-केतु के परिवर्तन के साथ जी हां 18 महीने में एक बार राशि परिवर्तन करने वाले ग्रह राहु और केतु का प्रभाव अब हमारे जीवन में प्रारंभ हो चुका है दिनांक 30 अक्टूबर 2023 शाम 5:43 मिनट पर राहु केतु का आज महा राशि परिवर्तन होगा। राहु ग्रह आगामी 18 महीने के लिए मीन राशि में गोचर कर चुके हैं और केतु ग्रह कन्या राशि में अब इन दोनों ग्रहों के परिवर्तन का क्या प्रभाव इस मानव शरीर व हमारे जीवन पर पड़ेगा। हालांकि, इनके राशि परिवर्तन से 2 राशि के जातकों को करियर और कारोबार में अकल्पनीय सफलता मिल सकती है। वहीं, राशि चक्र की अन्य राशियों को भी इससे लाभ प्राप्त होगा। ज्योतिषाचार्य मानवेंद्र रावत राहु के प्रभाव के बारे में आपको जानकारी देंगे। और सभी 12 राशियों पर इसक क्या प्रभाव पड़ेगा इस बारे में भी बताएंगे।

मेष राशि: मेष राशि के लिए राहु ग्रह 12वें स्थान में गोचर करेंगे। सामान्य आय के साथ-साथ खर्च भी बहुत अधिक रहेंगे क्योंकि राहु का गोचर खर्च के घर में होगा व किसी अप्रिय घटना के घटित होने के कारण मन अशांत रहेगा। स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा क्योंकि आगामी 18 महीने राहु की सप्तम दृष्टि स्वास्थ्य के घर पर रहेगी।

वृष राशि : आपकी राशि से राहु का गोचर लाभ स्थान में होगा जिसके फलस्वरुप धन लाभ के अवसर व उन्नति के चांस अधिक बनेंगे ज्योतिष के नियम अनुसार लाभ स्थान पर यदि कोई भी ग्रह बैठता है तो वह उच्च कोटि का लाभ प्रदान करता है। खर्चो पर नियंत्रण रखें क्योंकि अधिक खर्च व लंबी दूरी की यात्रा का विचार दिखाई पड़ता है विदेश से संबंधित इच्छाएं पूरी होगी

मिथुन राशि: आपके लिए कर्म भाव पर राहु का गोचर होगा जिसके फलस्वरुप व्यर्थ की दौड़ धूप अधिक रहेगी, बनते कार्यों में विघ्न उत्पन्न होगा व राहु की पंचम दृष्टि परिवार के घर पर होने से घरेलू एवं व्यवसायिक उलझन के कारण, मन तनाव में रहेगा। योजनाओं को इंप्लीमेंट करने में समस्या आएगी

कर्क राशि : आपके लिए राहु ग्रह भाग्य स्थान त्रिकोण नवम भाव पर गोचर करेंगे जिसके परिणामस्वरूप बिगड़े कार्यों में कुछ सुधार होगा। वाहन आदि सुखों की प्राप्ति होगी, खर्चों में भी वृद्धि होगी। किसी निकट बंधु के द्वारा विरोध का सामना करना पड़ेगा। मान सम्मान में कमी आपको महसूस होगी।

सिंह राशि : आपके अष्टम भाव में राहु का गोचर होगा जिसके परिणामस्वरूप मान सम्मान में हानि, लाभ कम, खर्च अधिक होंगे, रोग, चोट, शत्रु बाधा का भय बनेगा। अपने भी पराया जैसा व्यवहार करेंगे, सुख साधन प्रॉपर्टी, वाहन, जमीन जायदाद अर्जित करने में ज्यादा दौड़ भाग करनी पड़ेगी। गलत संगति के लोगों से दूर रहे व कोई सरकारी दंड आप पर लग सकता है

कन्या राशि : आपकी राशि से पति व पत्नी के घर में राहु का गोचर होगा जिसके फलस्वरुप दांपत्य जीवन पर बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा, मनमुटाव अधिक रहेगा, प्रेम संबंधों में खटास पैदा होगी व बनते कार्यों में भी अर्चन देखने को मिलेगी। 100 फ़ीसदी मेहनत करने पर 50 फ़ीसदी ही फल आपको प्राप्त होंगे।

तुला राशि : आपके लिए राहु का गोचर आपकी राशि से छठे भाव पर होगा वह भी रोग, चोट, शत्रु, बाधा, पुलिस केस मुकदमा, तनाव के घर में ऐसी स्थिति में आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना होगा व पीछे कुछ महीनो में किए गए कार्यों में आपको सफलता प्राप्त होगी व कुछ अचानक धन लाभ के अवसर भी प्राप्त होंगे

वृश्चिक राशि : आपके लिए राहु का परिवर्तन मिला-जुला सा रहेगी, ना बहुत ज्यादा अच्छा और ना ही बहुत बुरा, क्योंकि राहु पंचम भाव में गोचर करेंगे जिसके कारण संतान के साथ तनाव किसी निकट बंधु से धोखा मिलना। पेट से संबंधित विकार, शत्रु व संतान की विद्या संबंधी कार्यों में विघ्न उत्पन्न होना ऐसा ग्रह योग दिखाई पड़ता है।

धनु राशि : आपके लिए राहु का गोचर चतुर्थ भाव पर होगा जिसके फलस्वरुप प्रॉपर्टी जमीन जायदाद संबंधी कार्यों में अथक प्रयास करने के बाद सफलता प्राप्त होगी व माता के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ेगा व आय के साधन सीमित रहेंगे।

मकर राशि : कोई शुभ समाचार आपको प्राप्त होगा। धन लाभ व उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे। विदेश गमन की योजना बनेगी, सोचे हुए कार्य सही रूप में क्रियान्वित होंगे। राहु के पिता के घर पर दृष्टि रहेगी जिसके फलस्वरुप पिता के साथ वैचारिक रूप से मतभेद बढेगा व धार्मिक जीवन में रुचि आपकी बढ़ेगी।

कुंभ राशि : आपके लिए धन भाव पर राहु का गोचर होगा जिसके कारण धन प्राप्ति में बाधा, परिवार के लोगों के साथ मतभेद, वाणी में कड़वाहट का योग दिखाई दे रहा है परंतु कुछ अकस्मात धन लाभ के योग भी बन रहे हैं परंतु परिवार के किसी सदस्य के द्वारा अचानक धन हानि हो सकती है व मानसिक रूप से तनाव भी बढ़ेगा।

मीन राशि : आपकी स्वयं राशि में ही राहु का गोचर होगा जिसके कारण स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा यदि आपको मानसिक रूप से कोई बीमारी है या फिर शुगर कोलेस्ट्रॉल हॉट संबंधित बीमारी चल रही है तो आपको आगामी 18 महीने काफी ध्यान रखना चाहिए व दांपत्य जीवन में भी विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। संतान संबंधी कष्ट दिखाई पड़ता है थोड़ा संभल के चले।

लेखक के बारे में:  (मानवेंद्र रावत देश के जाने माने ज्योतिषाचार्य हैं, उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।​)

ये भी पढ़ें-

Karwa Chauth Puja Vidhi: इस विधि के साथ करें करवा चौथ की पूजा, कुछ भी मिस न करें

Ahoi Ashtami 2023: अहोई अष्टमी का व्रत रखने से भर जाता है घर का सूना पालना, जान लीजिए डेट से लेकर चंद्रोदय का समय

Rahu-Ketu Gochar 2023: राहु-केतु का गोचर इन 5 राशियों को दिलाएगा महालाभ, झमाझम बरसेगा पैसा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement