Friday, May 17, 2024
Advertisement

Rahu-Ketu Gochar 2023: राहु-केतु का गोचर इन 5 राशियों को दिलाएगा महालाभ, झमाझम बरसेगा पैसा

Rahu-Ketu Transit 2023: आज राहु-केतु राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। इस गोचर से सभी 12 राशियां प्रभावित होने वाली हैं। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि आपकी राशि पर इस गोचर का क्या असर होगा और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए क्या उपाय करना होगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: October 30, 2023 6:00 IST
Rahu-Ketu Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Rahu-Ketu Gochar 2023

Rahu-Ketu Gochar 2023: आज यानी 30 अक्टूबर को राहु-केतु गोचर करने जा रहे हैं। सोमवार शाम 4 बजकर 49 मिनट पर राहु अपनी स्वभाविक गति यानि वक्री गति से मीन राशि में और केतु अपनी वक्री गति से कन्या राशि में प्रवेश करेंगे। इसके बाद पूरे साल राहु, मीन राशि में और केतु कन्या राशि में ही गोचर करते रहेंगे। आपको बता दें कि राहु और केतु एक राशि में करीब डेढ़ साल तक तक रहते हैं। ऐसे में इस दौरान राहु-केतु गोचर का सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं कि इस गोचर का आपके जीवन पर क्या असर होगा और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आपको क्या उपाय करना होगा।

मेष राशि- 

राहु आपके बारहवें स्थान पर जबकि केतु आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको कभी-कभी धन लाभ होगा तो कभी-कभी अचानक से आपके खर्चें बढ़ सकते हैं। सेहत के मामले में इस दौरान आपको अपनी आंखों और गले का खास ध्यान रखना चाहिए। साथ ही अपने महत्वपूर्ण काम करते समय आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। कोई विरोधी आपके काम में रूकावट डाल सकता है। अतः राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए- प्रतिदिन कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए। साथ ही घर में सोने का छोटा-सा चौकोर पतरा स्थापित करना चाहिए। 

वृष राशि- 

राहु आपके ग्यारहवें स्थान पर जबकि केतु आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपके जीवन में धन लाभ के अवसर सामने आ सकते हैं। किसी भी कार्य में सफलता पाने के लिए आपको अपना रहन-सहन और व्यवहार अच्छा बनाये रखना चाहिए। इससे आपको वाहन जीवनासाथी और संतान से संबंधित हर प्रकार का सुख मिलेगा। सामाजिक कार्यों में लगे रहने से आपका मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा भी बने रहेंगे। तो राहु-केतु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए-सफाईकर्मी को आदरपूर्वक कुछ न कुछ दान करते रहें। 

मिथुन राशि-

राहु आपके दसवें स्थान पर जबकि केतु आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु का ये गोचर आपके लिए हर तरह से लाभकारी और सफलता दिलाने वाला रहेगा। सरकारी क्षेत्र में काम कर रहे लोगों के बड़े अधिकारियों से रिश्ते अच्छे होंगे। आपका पारिवारिक सुख बना रहेगा। जीवनसाथी और दोस्तों से आपको विशेष सहयोग मिलेगा। हालांकि बड़े बेटे से सहयोग पाने के लिए आपको थोड़ी कोशिशें करनी पड़ सकती है। लिहाजा राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए- चांदी की ठोस गोली अपने पास रखें। साथ ही मंदिर में काला-सफेद कम्बल दान करें। 

कर्क राशि- 

राहु आपके नवें स्थान पर जबकि केतु आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से धार्मिक कार्यों के प्रति आपकी रुचि कुछ कम हो सकती है। आपको जीवनसाथी और संतान का लाभ मिलेगा। छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने के पूरे चांस नजर आ रहे हैं। लिहाजा राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए- केसर का तिलक लगाएं या एक डिब्बी में थोड़ा-सा केसर डालकर अपने पास रखें। 

सिंह राशि- 

राहु आपके आठवें स्थान पर जबकि केतु आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा व्यवसायिक दृष्टि से आपको थोड़ा संभलकर काम करना चाहिए और अपने आस-पास के लोगों से प्रेम भाव बनाकर रखना चाहिए। तो राहु-केतु की अशुभ स्थिति से बचने के लिए- बहते जल में चार नारियल प्रवाहित करें।

कन्या राशि- 

राहु आपके सातवें स्थान पर जबकि केतु आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते बहुत अच्छे रहेंगे। आपको कारोबार में मुनाफा मिलेगा। हालांकि शत्रु पक्ष के प्रति आपको थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है। अतः राहु-केतु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- पैर के अंगूठे में चांदी पहनकर रखें या फिर सफेद धागा बांधकर रखें।

तुला राशि- 

राहु आपके छठे स्थान पर जबकि केतु आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको बिजनेस में अचानक से लाभ और नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है। साथ ही व्यर्थ के खर्चों पर भी नियंत्रण रखने की जरूरत है। इस दौरान किसी भी काम को टालने से आपको बचना चाहिए। संतान पक्ष से आपको उम्मीद के अनुसार लाभ नहीं मिल पायेगा। इस दौरान राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए- भगवान गणेश के इस मंत्र का जप करें। मंत्र है - ऊँ गं गणपत्ये नमः।

वृश्चिक राशि- 

राहु आपके पांचवें स्थान पर जबकि केतु आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको संतान की तरफ से पूरा सहयोग नहीं मिल पायेगा। आपको कारोबार में लाभ पाने के लिए लगातार मेहनत करते रहनी चाहिए। साथ ही किसी भी तरह के कॉम्पिटिशन में आपको मजबूती के साथ अपना प्रदर्शन करना चाहिए। लिहाजा राहु-केतु के शुभ फल पाने के लिए- आपको अपने घर में चांदी का छोटा-सा हाथी लाकर रखना चाहिए। 

धनु राशि- 

राहु आपके चौथे स्थान पर जबकि केतु आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको पारिवारिक सुख में कमी महसूस हो सकती है। आपको इस दौरान अपने विरोधी पक्ष से थोड़ा सावधान रहना चाहिए। इसके अलावा आपको अपनी माता की सेहत का ख्याल रखना चाहिए। राहु केतु के इस गोचर के दौरान अशुभ फलों से बचने के लिए- एक चांदी के बर्तन में थोड़ा-सा शहद भरकर घर में रखें। 

मकर राशि- 

राहु आपके तीसरे स्थान पर जबकि केतु आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको जीवन में लाभ और सफलता मिलेगी। परिवार के लोगों से खासकर कि संतान से आपको सहयोग मिलेगा। नौकरी के क्षेत्र में आपकी तरक्की होगी। हालांकि धार्मिक कार्यों के प्रति आपकी रुचि कुछ कम हो सकती है। लिहाजा राहु और केतु के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- मंदिर में चार सौ ग्राम धनिया दान करें।

कुंभ राशि- 

राहु आपके दूसरे स्थान पर जबकि केतु आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। इस दौरान आपको पैसों के मामले में थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। अपने काम की बागडोर अपने हाथ में रखना आपके लिए ज्यादा अच्छा होगा। परिवार के मामले में भी किसी तीसरे व्यक्ति से कोई राय न लें तो बेहतर रहेगा। घर में आए मेहमानों का आदर-सत्कार करने से आपको लाभ मिलेगा। तो राहु और केतु के शुभ फल पाने के लिए- चांदी की ठोस गोली अपने पास रखें।

मीन राशि- 

राहु आपके पहले यानि लग्न स्थान पर जबकि केतु आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। राहु-केतु के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने कार्यों की पूर्णता के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत और लगन की जरूरत है। इस दौरान आपको अपने कार्य ईमानदारी के साथ पूरे करने चाहिए। समाज में सबके साथ अच्छा व्यवहार रखने से आपके कार्य सफल होंगे। लिहाजा राहु-केतु की अशुभ स्थिति से बचने के लिए- एक कपड़े में बिल्ली की जेर बांधकर अपने पास रखें। साथ ही केसर का तिलक लगाएं। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Karwa Chauth 2023 Puja Samagri: करवा चौथ की पूजा इन चीजों के बिना है अधूरी, नोट कर लें पूजा सामग्री की लिस्ट, जानें चांद निकलने का समय

Diwali 2023: लक्ष्मी पूजा के समय रखें इन बातों का ध्यान, दिवाली में बरसेगी कृपा,बन जाएंगे धनवान!

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर बन रहा है 'महासंयोग', इस शुभ मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement