Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Alvida Jumma 2023: अलविदा जुम्मे की नमाज का क्या है महत्व, यहां जानिए इससे जुड़ी धार्मिक मान्यताएं

Alvida Jumma Namaz Significance: आज अलविदा की नमाज अदा की जा रही है। आपको बता दें कि ईद से पहले आने वाले शुक्रवार के दिन अलविदा जुम्मा की नमाज पढ़ी जाती है। इस्लाम में जुम्मे की नमाज का खास महत्व बताया गया है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: April 21, 2023 13:00 IST
Alvida Jumma 2023 Mubarak- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Alvida Jumma 2023 Mubarak

Alvida Jumma 2023: आज अलविदा की नमाज अदा की जा रही है। यह दिन मुस्लिम समुदाय के लिए विशेष महत्व रखता है। इस्लाम में रमजान का महीना सबसे पाक होता है और इसमें पड़ने वाले जुम्मे का दिन और भी खास रहता है। दरअसल, इस्लाम धर्म में शुक्रवार के दिन को अधिक महत्वपूर्ण माना गया है। मान्यताओं के मुताबिक, शुक्रवार यानी जुम्मे के दिन नमाज पढ़ने से अल्लाह मन की हर मुराद को पूरी करते हैं। तो आइए जानते हैं अलविदा या आखिरी जुम्मा के बारे में सबकुछ।

अलविदा की नमाज का क्या है महत्व? (Alvida Namaz Significance)

माह-ए-रमजान में जुम्मे की नमाज का विशेष महत्व होता है। कहते हैं कि अलविदा जुम्मा के दिन साफ-सुथरे और नए कपड़े पहनकर मस्जिद में नमाज पढ़ने से कई गुना अधिक सबब मिलता है। आपको बता दें कि इस्लाम में जुम्मा यानी शुक्रवार के दिन को काफी खास बताया है।  मान्यताओं के मुताबिक,  एक जुम्मे की नमाज अदा करने से 40 नमाज अदा करना का सबाब मिलता है। ऐसे में रमजान के पाक महीने में पड़ने वाले जुम्मे का महत्व और बढ़ जाता है। कहा जाता है कि अलविदा जुम्मा की नमाज अदा करने से अल्लाह व्यक्ति के हर गुनाह को माफ कर देता है और उसकी हर मुराद को पूरी कर देते हैं।

अल्लाह सुनते हैं सबकी मुराद

अलविदा जुम्मा के दिन अल्लाह सबकी दुआओं को सुनता है और उन्हें सुकून, शांति प्रदान करता है। आज के दिन मुस्लिम समुदाय के लोग कुरान मस्जिदों में कुरान पढ़ने के साथ ही गरीबों को कपड़ा और खाना खिलाकर उनकी मदद करते हैं।

कब मनाई जाएगी ईद 2023?  

ईद की तारीख को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई हैं। दरअसल, चांद दिखाई देने के बाद ही ईद मनाई जाती है। तो ऐसे में अगर आज चांद का दीदार हो गया तो 22 अप्रैल, शनिवार को ईद मनाई जाएगी। अगर चांद शनिवार को नजर आया तो रविवार, 23 अप्रैल को ईद की धूम रहेगी।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Alvida Jumma 2023 Mubarak: रमजान का आखिरी जुम्मा आज, जानिए इस दिन को क्यों माना गया है इतना खास

Eid 2023: शनिवार या रविवार कब है ईद, जानिए भारत में कब नजर आएगा चांद?

Budh Vakri Gochar 2023: आज हो रहा बुध का वक्री गोचर, इन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, खुशियों से भर जाएगी झोली

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement