Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Eid 2023: शनिवार या रविवार कब है ईद, जानिए भारत में कब नजर आएगा चांद?

Eid ul-Fitr: भारत में ईद कब मनाई जाएगी इसकी तारीख को लेकर लोगों में काफी कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में यहां जानिए कि ईद का चांद का दीदार किस दिन होने वाला है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: April 20, 2023 18:58 IST
Eid 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Eid 2023

Eid-ul-Fitr 2023 Date: हर मुसलमान को रमजान के महीना का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस्लाम धर्म में इसे सबसे पाक महीना माना जाता है। कहा जाता है कि रमजान में की गई इबादत का फल कई गुना अधिक मिलता है। इसके अलावा रमजान इसलिए भी खास है क्योंकि इसी महीने के अंतिम दिन ईद मनाई जाती है। ईद मुस्लिमों का सबसे बड़ा पर्व होता है। इस दिन सब एक-दूसरे से गले मिलते हैं और सेंवई बांटते हैं। यहां आपको बता दें कि ईद की तारीख चांद पर निर्भर करता है। जिस दिन चांद दिखता है उसके दूसरे दिन ही ईद मनाई जाती है। 

भारत में कब मनाई जाएगी ईद?

हर बार कि तरह इस बार भी भारत में ईद की तारीख को लेकर कंफ्यूजन की स्थिति बनी हुई है। दरअसल, पहले अरब देशों में ईद के चांद का दीदार होता है। अरब देशों में ईद मनाने के एक दिन बाद ही भारत में ईद मनाई जाती है। तो ऐसे में अगर अरब में 20 अप्रैल को चांद नजर आ जाता है तो भारत में 22 अप्रैल (शनिवार) को ईद मनाई जाएगी। वहीं अगर अरब देशों में 21 अप्रैल को चांद दिखाई देगा तो 23 अप्रैल यानी रविवार को भारत में ईद की धूम रहेगी। 

ईद का महत्व

ईद के दिन इस्लाम को मानने वाले सभी लोग मस्जिद में सामूहिक रूप से नमाज अदा करने जाते हैं। इसके बाद सभी एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारकबाद देते हैं। वहीं ईद के दिन हर मुस्लिम घर में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं, जिसमें मीठी सेवई खासतौर से बनाई जाती है। वहीं ईद के दिन नए कपड़े पहनने की भी परंपरा है। ईद भाईचारे का पर्व माना जाता है। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।)

ये भी पढ़ें-

Parshuram Jayanti 2023: कब है परशुराम जयंती? जानिए डेट, पूजा मुहूर्त, मंत्र और महत्व

Ramadan 2023: जानिए मुस्लिमों के लिए क्यों खास है रमजान का महीना? रोजे का क्या है महत्व

वास्तव में भगवान के ही दर्शन हुए हैं, ये आप कैसे महसूस करेंगे? जानिए

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement