Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Shukra Gochar 2023: 15 फरवरी के बाद बदल जाएगा इन 3 राशियों का भाग्य, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा, जानें आप पर क्या पड़ेगा प्रभाव

15 फरवरी को शुक्र और गुरु मीन राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। शुक्र के उच्च राशि में होने से मालव्य योग और बृहस्पति के स्वराशि में होने से हंस राज योग का निर्माण हो रहा है।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: February 05, 2023 19:19 IST
Shukra Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Gochar 2023

Shukra Gochar 2023: ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पति और शुक्र को महत्वपूर्ण माना जाता है। क्योंकि जहां गुरु को धन धान्य और भाग्य का कारक ग्रह माना जाता है। वहीं शुक्र को धन का देवता माना जाता है। शुक्र और गुरु की युति मई माह के अंत तक बनी रहेगी, जिसका हर राशि के जातकों के जीवन पर शुभ प्रभाव पड़ने वाला है। लेकिन इन पांच राशियों का भाग्य आसमान में होगा। बता दें कि 15 फरवरी को शुक्र और गुरु मीन राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। शुक्र के उच्च राशि में होने से मालव्य योग और बृहस्पति के स्वराशि में होने से हंस राज योग का निर्माण हो रहा है। आइए जानते हैं कौन सी राशियां मिलकर इस युति को धनवान बनाएंगी।

मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि बृहस्पति और शुक्र के प्रभाव से मेष राशि वालों के वैवाहिक जीवन में मधुरता आएगी और दोनों एक दूसरे का सम्मान करेंगे। कुछ लोगों के वैवाहिक जीवन में दिक्कतें आ सकती हैं। अगर आप शांत रहेंगे तो अपनी समस्याओं का समाधान करने में सफल रहेंगे। इस दौरान आप आर्थिक लाभ की उम्मीद कर सकते हैं और अटका हुआ पैसा भी आपको मिल सकता है। हालांकि, आपको दुश्मनों से सावधान रहने की आवश्यकता हो सकती है।

वृष राशि

गणेशजी कहते हैं कि बृहस्पति और शुक्र की युति आपके लिए लाभकारी हो सकती है। जिसे आय और राजस्व का स्थान कहा जाता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। धन आने के मार्ग बनेंगे। साथ ही धन के नए स्रोत भी बनेंगे। प्रोफेशनल लाइफ में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। व्यापार में अच्छा लाभ होगा। वृष राशि का स्वामी शुक्र ग्रह ही है। इसलिए शुक्र देव की आप पर विशेष कृपा रहेगी।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि आपकी गोचर कुंडली में बृहस्पति और शुक्र की युति आपके करियर और नौकरी को प्रभावित कर सकती है। इसलिए इस समयावधि में आपको नौकरी का नया प्रस्ताव मिल सकता है। साथ ही अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो आपको प्रमोशन और इंक्रीमेंट भी मिल सकता है। इस समय व्यापार में अच्छा मुनाफ़ा हो सकता है। साथ ही कारोबार का विस्तार हो सकता है। कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों का सहयोग भी प्राप्त होगा।

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि आपकी राशि से बृहस्पति और शुक्र की युति होने से भाग्य का साथ विदेश में रहने वाला है। इसलिए इस समय आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। आपके साथ अटका हुआ काम भी बन जाएगा। कारोबार में अटकी हुई कोई डील भी फाइनल हो सकती है। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। वाहन सुख मिलने के प्रबल योग हैं। आय में अच्छी वृद्धि होने की संभावना है। जो प्रतियोगी विद्यार्थी हैं उन्हें भी इस समय भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा। इसका अर्थ है कि इन्हें किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता मिल सकती है।

सिंह राशि

गुरु और शुक्र का प्रभाव सिंह राशि के जातकों के लिए कई बदलाव लेकर आएगा। इस दौरान प्रोफेशनल लाइफ में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। साथ ही दोस्तों के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे, जिससे आप कई चुनौतियों से पार पा लेंगे। इस समय आपको अपनी आर्थिक स्थिति के बारे में सोचने की जरूरत है। जो लोग प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं उनके लिए समय अच्छा है। इस अवधि में आप प्रसन्न रहेंगे।

कन्या राशि

गुरु और शुक्र के प्रभाव से कन्या राशि के जातकों के जीवन में कई नई चीजें आएंगी। इस दौरान जो जातक प्रेम विवाह करना चाहते हैं या जिनकी शादी में दिक्कतें आ रही हैं तो उनके जीवन में मांगलिक कार्यक्रम होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान प्रोफेशनल लाइफ में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। साथ ही दोस्तों के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे, जिससे आप कई चुनौतियों से पार पा लेंगे। जो लोग अपना घर या जमीन खरीदना चाहते हैं उनकी इच्छा पूरी होगी।

तुला राशि

गुरु और शुक्र के प्रभाव से तुला राशि के जातकों को थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत है। इस दौरान अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें और जहां जरूरी हो वहां ही खर्च करें। ऐसा करने से आर्थिक स्थिति ठीक रहेगी, अन्यथा बिना वजह खर्च करना कई परेशानियों का कारण बन सकता है। जो लोग पहले से शादीशुदा हैं उन्हें कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग शादी करने की योजना बना रहे हैं, उन्हें जल्द ही अच्छी खबर मिलने के आसार हैं।

वृश्चिक राशि

बृहस्पति और शुक्र के प्रभाव से वृश्चिक राशि वालों की प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। इस दौरान आप सामाजिक और धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे, जिससे यश और सम्मान में वृद्धि होगी, साथ ही लोग आपके विचारों से प्रभावित होंगे, जिससे आपकी लोकप्रियता में भी वृद्धि होगी। ऐसे में जातकों को करियर में नई उड़ान मिलेगी। शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धि हासिल होगी। वैवाहिक जीवन पर भी अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

धनु राशि

गुरु और शुक्र के प्रभाव से धनु राशि वालों को खूब घूमने फिरने का मौका मिलेगा। इस दौरान व्यापारी अपने व्यापार से जुड़ी किसी यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे उन्हें अच्छा मुनाफ़ा भी होगा। साथ ही परिवार और मित्रों के साथ यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा, जिससे मन का बोझ भी हल्का होगा। नए कार्यों में भी शीघ्र सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। इस राशि के जातकों की भोग-विलासिता की इच्छा शीघ्र ही पूरी होने के संकेत हैं। परिवार में सुख के अच्छे पल व्यतीत होंगे।

मकर राशि

गुरु और शुक्र के प्रभाव से मकर राशि वालों के लिए अनुकूल स्थिति बनेगी। इस दौरान जो लोग कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं तो उनके लिए आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। साथ ही नौकरीपेशा जातकों और व्यापारियों की अच्छी प्रगति होगी। नए व्यापारियों के लिए समय अच्छा है। आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं। इस दौरान आप खुश रहेंगे और पुराने सभी बोझों को पीछे छोड़ देंगे।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों को गुरु और शुक्र के प्रभाव से शुभ फल मिलेंगे। इस दौरान आपकी लव लाइफ में नयापन आएगा और रिश्तों में भी मजबूती देखने को मिलेगी। साथ ही आप अपने पार्टनर को अपनों से मिलवा सकते हैं, जिससे भविष्य की योजनाएं मजबूत होंगी। जीवन में प्यार और रोमांस की कमी नहीं रहेगी। अगर आप शादी करने का मन बना रहे हैं तो अपने पार्टनर को अपने परिवार वालों से मिलवा सकते हैं। इससे आपको अपने भविष्य की योजना बनाने में भी मदद मिलेगी।

मीन राशि

शुक्र और गुरु की युति आपकी राशि में होने से आपके भाग्य में वृद्धि के संकेत मिल रहे हैं। व्यापार में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे। नौकरीपेशा जातकों के लिए पदोन्नति के प्रबल संकेत हैं। स्वास्थ्य में सुधार होगा जो पिछले कई महीनों से ठीक नहीं चल रहा है। पैतृक संपत्ति के विक्रय से अचानक धन लाभ होगा। बृहस्पति का गोचर 12 साल बाद मीन राशि में हो रहा है और मीन देवगुरु बृहस्पति की ही राशि है। ऐसे में मीन राशि वालों के जीवन में शुभता और भाग्य वृद्धि की संभावनाएं हैं। धन लाभ की प्रबल संभावना है। करियर में नई ऊंचाइयां हासिल करेंगे। मीन राशि में शुक्र और गुरु की युति होने से भाग्य में वृद्धि, मान-सम्मान और सुख की प्राप्ति के संकेत हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।) 

ये भी पढ़ें-

वास्तु टिप्स: अगर घर का मेन गेट उत्तर दिशा में है तो जरूर करें ये काम, नहीं आएगी नेगेटिविटी

घर की बुरी नजर को उतार सकता है मोर पंख, जानें नकारात्मक ऊर्जा को कम करने वाले इसके 3 टोटके

वास्तु टिप्स: घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं कंगाल

 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement