Friday, April 19, 2024
Advertisement

Ravivar Upay: रविवार को जरूर करें ये उपाय, जाग जाएगी रूठी हुई किस्मत, हर काम में भी मिलेगी सफलता

Ravivar Ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: February 25, 2023 20:20 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay: 26 फरवरी को फाल्गुन शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि और रविवार का दिन है। सप्तमी तिथि रविवार की रात 12 बजकर 58 मिनट तक रहेगी। इस दिन शाम 4 बजकर 27 मिनट तक इन्द्र योग रहेगा। इन्द्र योग के दौरान राज्य पक्ष के कार्यों में अथवा सरकारी कामों में सफलता जरूर मिलती है। साथ ही रविवार का पूरा दिन पार कर के सोमवार सुबह 5 बजकर 19 मिनट तक कृत्तिका नक्षत्र रहेगा। आकाशमंडल में कुल 27 नक्षत्र स्थित हैं, जिनमें से कृतिका तीसरा नक्षत्र है। कृतिका का अर्थ होता है कार्य करना। इसका पहला चरण मेष राशि में, जबकि बाकी तीन चरण वृष राशि में आते हैं। अतः मेष और वृष, दोनों राशियों पर कृतिका नक्षत्र का प्रभाव रहता है। 

ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप पर मौसम में बदलाव का बहुत जल्दी असर पड़ता है, जैसे ही मौसम बदलता है, आपको कोई न कोई बीमारी लग जाती है, तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए रवि सप्तमी के दिन आपको सूर्य भगवान को जल से अर्घ्य देना चाहिए  और हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से मौसम बदलाव का आप पर जल्दी-जल्दी पड़ने वाला प्रभाव कम होगा। 
  2. अगर आप अपनी लगातार सफलता की गति को यूं ही बनाए रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने घर की पूर्व दिशा में सात घोड़ों वाले रथ पर सवार सूर्य भगवान की तस्वीर लगानी चाहिए और उसे धूप दिखानी चाहिए। ऐसा करने से आपकी लगातार सफलता की गति यूं ही बनी रहेगी।
  3. अगर आपको बहुत ज्यादा आलस्य आता है, जिससे आप अपना कोई भी काम नहीं कर पाते हैं, तो इस दिन आपको सूर्य भगवान के निमित्त व्रत करना चाहिए। इस व्रत में आपको एक समय भोजन करना है, लेकिन ध्यान रहे कि आपको बिना नमक का भोजन करना है। ऐसा करने से आपका आलस्य धीरे-धीरे करके कम होगा और आप अपना काम भी अच्छे से कर पायेंगे।
  4. अगर आप ऑफिस में बहुत दिनों से कोई उच्च पद पाने की आस लगाए बैठे हैं, लेकिन किसी न किसी अड़चन के चलते आपका काम नहीं बन पा रहा है, तो इस दिन आपको अपने घर में सूर्य यंत्र की स्थापना करनी चाहिए और उसकी विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। पूजा करने के बाद उस यंत्र को संभालकर मन्दिर में ही रखा रहने दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही ऑफिस मेंकोई उच्च पद मिलेगा।
  5. अगर आपको आंख संबंधी किसी तरह की परेशानी रहती है, तो इस दिन सूर्यदेव का ध्यान करते हुए, आसन पर बैठकर आपको आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से आपको आंखों संबंधी परेशानी से छुटकारा मिलेगा।
  6. अगर आपको अपनी नौकरी चले जाने का डर बना हुआ है या आपका कोई सहयोगी आपके काम में रुकावट डाल रहा है, तो इस दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – 'ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:।' सूर्यदेव के इस मंत्र का जप करने से नौकरी को लेकर आपका डर खत्म होगा और आपके काम में आ रही रुकावटें भी धीरे-धीरे करके कम होने लगेगी।
  7. अगर आप अपने बच्चों का जीवन हर तरह के सुख-साधन से सम्पन्न करना चाहते हैं, तो इस दिन आपको अपने बच्चों को सूर्य भगवान का आशीर्वाद दिलाना चाहिए और मन्दिर में जाकर गुड़ और बाजरा दान करना चाहिए। ऐसा करने से आपके बच्चों का जीवन हर तरह के सुख-साधन से सम्पन्न होगा। 
  8. अगर आप अपने जीवन को एक नए उत्साह, एक नई उमंग से भर देना चाहते हैं, तो इस दिन आपको सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। सूर्यदेव का मंत्र इस प्रकार है – 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।' ऐसा करने से आपका जीवन एक नये उत्साह और एक नई उमंग से भरा रहेगा।
  9. अगर पिता के साथ किसी बात को लेकर आपकी अनबन चल रही है, तो उस अनबन को दूर करने के लिए इस दिन आपको चींटियों के बिल में आटा डालना चाहिए। अगर भूरी या लाल चींटियों का बिल हो, तो और भी अच्छा है।  ये उपाय करने से पिता के साथ चल रही अनबन दूर होगी और रिश्तों में तालमेल बना रहेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।) 

ये भी पढ़ें-

एक बेलपत्र से ही शिवजी क्यों हो जाते हैं खुश? जानें इसके पीछे की पौराणिक कथा

Weekly Love Horoscope 27th February-5th March 2023: जानिए इस सप्ताह कैसी रहेगी मेष से लेकर मीन राशि वालों की लव लाइफ

शनिवार व्रत से दूर होगी शनि की साढ़े साती और ढैय्या का प्रभाव, इन असरदार मंत्रों का भी जरूर करें जाप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement