Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Ravivar Ke Upay: रविवार के दिन इन उपायों को करते ही बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, सूर्य देव का भी मिलेगा आशीर्वाद

Ravivar Ke Upay: अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, जीवन में सफलता पाने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Published on: March 04, 2023 13:47 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay: 5 मार्च को फाल्गुन शुक्ल पक्ष की उदया तिथि त्रयोदशी और रविवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज दोपहर 2 बजकर 7 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी। आज रात 9 बजकर 30 मिनट से शुरू होकर 5 मार्च की रात 12 बजकर 5 मिनट तक सभी कार्यों को सफल बनाने वाला रवि योग रहेगा। सूर्य जिस नक्षत्र में चौथे, छट्ठे, नौवें, दसवें, तेरहवें अथवा बीसवें नक्षत्र पर जब चन्द्रमा संचरण करता है तब रवि योग होता है। रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। 

ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, घर-परिवार की सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी के लिए, अपने बिजनेस को अनजाने खतरों से बचाए रखने के लिए, देवी मां की कृपा से जीवन में सफलता पाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप अपनी बौद्धिक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं और एक अच्छे वक्ता बनना चाहते हैं, त इस दिन स्नान आदि के बाद आश्लेषा नक्षत्र के स्वामी और बुद्धि के देवता बुध के इस मंत्र का एक माला, यानी 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:' इस दिन मंत्र का जाप करने से आपकी बौद्धिक क्षमता में बढ़ोतरी होगी।
  2. अगर आपके घर की सुख-समृद्धि को किसी की नजर लग गई है, जिसके चलते आपके घर में सब कुछ थम-सा गया है, तो अपने घर से नजर को दूर भगाने के लिए इस दिन नागकेसर और थोड़ा-सा शहद लेकर एक चांदी की डिब्बी में डालकर रख दें और उसे किसी कपड़े से ढंक दें। अगर आपके पास चांदी की डिब्बी उपलब्ध न हो तो किसी अन्य डिब्बी में डाल दें और उस डिब्बी को आज पूरा दिन अपने रसोईघर की पूर्व दिशा में रख दें। अगले दिन सुबह उठने के बाद उस डिब्बी को किसी बहते पानी के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपके घर पर लगी नजर से सुरक्षा होगी और साथ ही आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
  3. अगर आप अपने घर-परिवार की खुशहाली बनाए रखना चाहते हैं और घर के सब सदस्यों के बीच अच्छा तालमेल स्थापित करना चाहते हैं, तो इस दिन हरे मोटे मूंग की खिचड़ी बनाएं और किसी मन्दिर या किसी धर्मस्थल पर दान कर दें। साथ ही अपने ईष्ट देव का आशीर्वाद लें। ऐसा करने से आपके घर-परिवार की खुशहाली हमेशा बनी रहेगी और आपके घर के सदस्यों के बीच अच्छा तालमेल बना रहेगा।
  4. अगर आप कई दिनों से किसी बात को लेकर परेशान हैं और बहुत कोशिशों के बाद भी उससे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो इस दिन मां दुर्गा के आगे घी का दीपक जलाएं और उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करें। साथ ही संभव हो तो आज के दिन एक बार दुर्गा सप्तशती का पाठ जरूर करें। इस दिन आश्लेषा नक्षत्र में ये उपाय करने से कई दिनों से चल रही परेशानी से आपको छुटकारा मिलेगा और आपको आगे बढ़ने के लिये नये रास्ते नजर आयेंगे।
  5. अगर आप किसी को पसंद करते हैं और उसे अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं तो इस दिन आश्लेषा नक्षत्र में नागकेसर का फूल लेकर, उसे पीस लें। साथ ही उसमें थोड़ा-सा कुमकुम और घी मिलाएं। अब इस लेप को किसी बर्तन में निकालकर रख लें और आज से 27 दिनों तक नियमित रूप से इस लेप का तिलक अपने माथे पर लगाएं। ये उपाय करने से आप जिस किसी को भी पसंद करते हैं, वो आपकी तरफ अपने आप आकर्षित हो जायेगा।
  6. अगर आपका बिजनेस धीमी गति से चल रहा है और आशानुसार आपको प्रॉफिट नहीं मिल पा रहा है, तो इस दिन आश्लेषा नक्षत्र में नागकेसर का एक पुष्प लें। साथ ही थोड़े-से पीली सरसों के दाने भी लें। अब नागकेसर के फूल और पीली सरसों के दानों को एक पीले रंग के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और उस पोटली को अपने ऑफिस के मुख्य द्वार के बाहर टांग दें या फिर अपने कैश बॉक्स में रख दें। ऐसा करने से आपके बिजनेस की गति बढ़ेगी और आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलेगा।
  7. अगर आपकी अच्छी खासी आमदनी होने के बावजूद भी आपके पास धन इकट्ठा नहीं हो पा रहा है और आपकी आर्थिक उन्नति नहीं हो पा रही है, तो इस दिन आश्लेषा नक्षत्र में नागकेसर का एक पुष्प लेकर, मंदिर में मां दुर्गा के सामने रखें और देवी मां की विधि-विधान से पूजा करें। पूजा के बाद उस फूल को किसी कपड़े में लपेटकर अपने घर की तिजोरी में रख लें।  ऐसा करने से आपकी आर्थिक रूप से उन्नति होगी और धीरे-धीरे करके आपके पास धन इकट्ठा होने लगेगा।
  8. अगर आपको अपने कार्यों में सफलता नहीं मिल पा रही है, तो इस दिन स्नान आदि के बाद एक नागकेसर का फूल लें और साथ ही एक लोटे में जल लें। अब उस फूल को पानी में डुबोकर पूरे घर में उसकी सहायता से छिड़काव कर दें। बाद में बचे हुए जल को किसी पेड़-पौधे में डाल दें और फूल को किसी बहते पानी में बहा दें।  ऐसा करने से आपको अपने कार्यों में सफलता अवश्य मिलेगी।
  9. अपने बच्चों के करियर की तरक्की के लिए इस दिन एक मुट्ठी साबुत मूंग की दाल और दो साबुत लाल मिर्च लें। अब इन दोनों को अपने बच्चे के सिर से सात बार वार दें- 6 बार क्लॉक वाइज़ और एक बार एंटी क्लॉक वाइज़। उसके बाद उस मूंग की दाल और लाल मिर्च को किसी साफ बहते पानी में प्रवाहित कर दें। ये उपाय करने से आपके बच्चों की करियर में तरक्की ही तरक्की होगी।

ये भी पढ़ें-

Holi 2023: होली पर इन देवी देवताओं की करें उपासना, जीवन में सब होगा मंगल ही मंगल

होलिका दहन की राख से करें ये उपाय, बदल सकती है आपकी तकदीर, लक्ष्मी जी भी खटखटाएंगी घर का दरवाजा!

Holi 2023: होलिका दहन की पूजा इस विधि के साथ करें, नोट कर लें पूजा की सामग्री की लिस्ट

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement