Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Ravivar Ke Upay: नौकरी में चल रही परेशानी को दूर करने के लिए रविवार को करें ये उपाय, मिलेगी सफलता

Ravivar Ke Upay:अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए रविवार के दिन करें ये उपाय

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: November 02, 2022 19:08 IST
 Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Ravivar Ke Upay

Ravivar Ke Upay: 30 अक्टूबर को कर्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि और रविवार का दिन है। षष्ठी तिथि 30 अक्टूबर का पूरा दिन पार कर के देर रात 3 बजकर 29 मिनट तक रहेगी। उसके बाद रात 7 बजकर 16 मिनट तक सुकर्मा योग रहेगा। सुकर्मा योग के दौरान किए गये कार्यों में किसी भी प्रकार की बाधा नहीं आती है, अपितु कार्य शुभफलदायक होते हैं। 

साथ ही 30 अक्टूबर को छठ पूजा का तीसरा और महत्वपूर्ण दिन है। इसे डाला छठ के नाम से भी जाना जाता है। सूर्य देव के तेज से शोभित छठ पूजा का ये त्योहार बीते 28 अक्टूबर को शुरू हुआ था। इस दिन शाम के समय डूबते हुए सूर्य को पहला अर्घ्य दिया जायेगा।  शाम सूर्यास्त का समय शाम 05 बजकर 37 मिनट पर है और कल (31 अक्टूबर) को सुबह उगते हुए सूर्य को दूसरा अर्घ्य दिया जायेगा। ऐसे में अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति के लिए, जीवन में खुशहाली बनाए रखने के लिए आपको कौन से उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से। 

  1. अगर आप सरकारी नौकरी में हैं और आपको अपनी नौकरी में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है या आपका प्रमोशन होते-होते अटक गया है तो इस दिन आपको सूर्य देव के इस विशेष मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है – 'ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं' ऐसा करने से आपकी नौकरी में जो भी परेशानी आ रही है, उससे आपको छुटकारा मिलेगा और आपका प्रमोशन भी जल्द ही होगा।
  2. अगर आप घर के बड़ों के साथ अपने संबंध अच्छे बनाये रखना चाहते हैं तो इस दिन एक लोटा जल लेकर, उसे ढक्कर सूर्य की रोशनी में रख दें और अगले दिन उस लोटे के जल को अपने नहाने के पानी में मिला कर उससे स्नान कर लें। ध्यान रहे सूर्य के उगने से पहले ही स्नान कर लें और स्नान करने के बाद उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दें। ऐसा करने से घर के बड़ों के साथ आपके संबंध काफी अच्छे बनेंगे।
  3. अगर आप संतान सुख पाने की इच्छा रखते हैं, तो इस दिन शाम के समय सूर्य देव को अर्घ्य दें। साथ ही गेहूं के आटे और गुड़ को मिलाकर कुछ पकवान बनाएं और उसे पक्षियों को डाल दें। ऐसा करने से आप को जल्द ही संतान सुख की प्राप्ति होगी। 
  4. अगर आप अपना तेज कायम रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको शाम के समय एक लोटे में जल लेकर, उसमें एक लाल रंग का फूल डाल कर सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए और दोनों हाथ जोड़कर सूर्य देव को प्रणाम करना चाहिए। ऐसा करने से आप का तेज कायम रहेगा। 
  5. अगर आप के पिता की सेहत कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रही है तो इस दिन अपने पिता के वजन के दसवें हिस्से के बराबर बाजरा या गेहूं उनके हाथों से स्पर्श करा कर मन्दिर में दान करें। ऐसा करने से आपके पिता की सेहत जल्द ही ठीक होगी। 
  6. अगर आप अपने परिवार की खुशहाली और सबका अच्छा स्वास्थ्य बरकरार रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको शाम के समय किसी तालाब के किनारे जा कर एक थाली में कच्चा नारियल फूल और धूप-दीप रख कर सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद घर आ कर नारियल को प्रसाद के रूप में परिवार के सब सदस्यों में देना चाहिए। ऐसा करने से आपके परिवार की खुशहाली और सबका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा।
  7. अगर आप की संतान का ट्रांसफर कहीं दूर अन चाही जगह पर हो रहा है, तो इस दिन लाल गाय की सेवा करनी चाहिए। इस दिन गेहूं को उबाल कर, उसमें थोड़ा-सा नमक मिला कर गाय को खिलाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी संतान का ट्रांसफर किसी दूर जगह पर होने से रुक जाएगा और होगा तो मन चाही जगह पर होगा। 
  8. अगर आप कोई प्राइवेट जॉब करते हैं और आपके अन्दर प्रतिभा होते हुए भी आपको मन मुताबिक प्रोजेक्ट या ऑफिस में अच्छी पॉजिशन नहीं मिल पा रही है और आपके काम का फायदा दूसरे लोग उठा ले जाते हैं, तो इस दिन अपने पिता को एक तांबे का सिक्का भेंट करें और सूर्य देव के इस मंत्र का दो माला जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ घृणिः सूर्यायनमः।' ऐसा करने से ऑफिस में आपको अच्छी पॉजिशन मिलेगी और अपनी प्रतिभा के अनुसार प्रोजेक्ट भी मिलेंगे।
  9. अगर आप अपनी संतान के जीवन में सुख-समृद्धि बनाये रखना चाहते हैं, तो इस दिन आपको थोड़े-से गुड़ के मीठे चावल बना कर सूर्य देव को दिखा कर अपने मन्दिर में रखना चाहिए और सूर्य देव के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है - 'ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्यायनम:।'  इस मंत्र का 108 बार जप करने के बाद उन मीठे चावलों को प्रसाद के रूप में अपनी संतान को खाने के लिये दें। ऐसा करने से आप की संतान के जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहेगी। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

ये भी पढ़ें -

Akshay Navami 2022: अक्षय नवमी पर करें आंवले के ये 5 उपाय, घर में कभी नहीं होगी पैसों की कमी

Tulsi Vivah 2022: कब है तुलसी विवाह, जानें तिथि, पूजा विधि, मुहूर्त और महत्व

Shani Upay: नौकरी-बिजनेस में नहीं मिल रही है सफलता?  इन उपायों को करने से दूर होंगी सारी बाधाएं

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement