Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Raviwar Upay: आज करें सूर्यदेव के ये उपाय, सूरज की तरह चमक उठेगा भाग्य, धन और सेहत दोनों में मिलेगा लाभ

Sunday Remedies: आज रविवार का दिन और सप्तमी जयंती भी है। इन दोनों दिन भगवान सूर्य देव की पूजा का विधान है। आज के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन में आ रही कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 25, 2023 6:00 IST
Raviwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Raviwar Upay

Raviwar Ke Upay: आज भानु सप्तमी मनायी जाएगी। सप्तमी तिथि को बड़ा ही शुभ माना जाता है, विशेषकर तब, जब सप्तमी तिथि रविवार के दिन पड़ रही हो। भानु सप्तमी को रवि सप्तमी या विवस्वत सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है। आज के दिन मध्याहन के समय यानि दोपहर के समय सूर्यदेव की पूजा-अर्चना करने का विधान है। आज के दिन मध्याहन के समय सूर्य भगवान की पूजा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी। सूर्यदेव की यह पूजा मनुष्य की आयु और आरोग्य की वृद्धि कराने वाली, धन-धान्य में वृद्धि कराने वाली, पशु, भूमि और भूमि में लाभ करने वाली पुत्र, मित्र और पत्नी का सहयोग प्रदान करने वाली, तेज, यश, विद्या और भाग्य को देने वाली है।| लिहाजा आज के दिन मध्याह्न के समय भगवान सूर्यदेव की पूजा अवश्य करनी चाहिए। 

ऐसे में जब सप्तमी तिथि, रविवार के साथ सूर्यदेव के प्रभाव वाला रवि योग और उत्तरा फाल्गुनी नक्षत्र का संयोग बन रहा हो, तो सूर्यदेव की उपासना करना और भी शुभ हो जाता है। अतः आज का दिन बड़ा ही शुभ है। तो आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए कि आज के दिन कौन-से खास उपाय करके आप अपने जीवन को एक बेहतर दिशा दे सकते हैं।

रविवार के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आप लंबी आयु की प्राप्ति करना चाहते हैं, अपने आपको आरोग्य रखना चाहते हैं तो आज के दिन आपको सूर्यदेव के सामने भूमि पर बैठना चाहिए और भगवान की गंध आदि से पूजा करनी चाहिए। साथ ही अपनी लंबी उम्र के लिए भगवान से प्रार्थना करनी चाहिए।

2. अगर आप पढ़ाई-लिखाई में कुछ कमजोर हैं और अपनी विद्या की शक्ति को बढ़ाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको साफ कपड़े पहनकर दोपहर के समय सूर्यदेव के मंत्र का 31 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।'

3. अगर आप अपनी संतान के भविष्य को लेकर, उसकी एजुकेशन को लेकर परेशान रहते हैं तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिये आज के दिन आपको हाथ में लाल पुष्प लेकर सूर्यदेव को अर्पित करने चाहिए। इसके बाद सूर्यदेव के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है-

'ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं नमः'।

4. अगर आपके दांपत्य रिश्ते की ऊष्मा कुछ कम हो गई है और आप उसे बरकरार रखना चाहते हैं तो दांपत्य रिश्ते की ऊष्मा को बरकरार रखने के लिए आज के दिन आपको मीठे चावल बनाने चाहिए। बनाने के बाद चावलों को एक बर्तन में डालकर, ढक्कर कुछ देर के लिये सूर्यदेव के प्रकाश में रखना चाहिए। उसके बाद उन्हें किसी मन्दिर में या किसी पुजारी को दान देना चाहिए।

5. अगर आप अपने मित्रों के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक शंख में जल लेना चाहिए। साथ ही उसमें थोड़ी-सी रोली और अक्षत डालने चाहिए। अब इस जल से आप सूर्य भगवान को अर्घ्य दीजिए।

6. अगर आप अपने घर-परिवार की समृद्धि में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको एक सफेद रंग का साफ कपड़ा लेना चाहिए और एक मुट्ठी चावल लेने चाहिए। अब उन चावलों को उस सफेद रंग के कपड़े में बांधकर पोटली बना लें और दोपहर के समय सूर्यदेव की रोशनी में उस पोटली को रख दें। इस प्रकार 20 मिनट के लिये उस पोटली को सूर्यदेव की रोशनी में ही रखा रहने दें। 20 मिनट बाद उसे वहां से उठा लें और अपने पास संभालकर किसी तिजोरी आदि में रख लें।

7. अगर आपका स्वास्थ्य कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रहा है तो अपना स्वास्थ्य फिर से बेहतर करने के लिये आज के दिन आपको जितना संभव हो सके सूरज की रोशनी में बिताने चाहिए। साथ ही अपने घर के खिड़की और दरवाजे भी खोलकर रखने चाहिए।

8. अगर आप अपने जीवन में कभी भी कोई दुःख, परेशानी नहीं देखना चाहते हैं और साथ ही चाहते हैं कि जीवन में जो परेशानियां चल रही हैं, वो भी जल्द ही दूर हो जाएं, तो इसके लिये आज के दिन आपको गायत्री मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। गायत्री मंत्र है- 'ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥'

9. अगर आप अपने जीवन में सब कुछ अच्छा बनाये रखना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको दोपहर के समय किसी कच्ची मिट्टी वाली जगह पर जाना चाहिए। अगर घर में ही कच्ची जगह है तो बहुत ही अच्छा है। अब वहां खड़े होकर सूर्यदेव की ओर मुख करके सूर्यदेव को अर्घ्य दें। इसके बाद जल नीचे मिट्टी में गिरने से जो मिट्टी गिली हो, उससे मिट्टी से अपनी नाभि पर टीका लगाएं।

10. अगर कुछ दिनों से आपको अपने भूमि-भवन को लेकर किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको एक लोटा जल लेना चाहिए और उसमें थोड़ी रोली डालनी चाहिए। साथ ही कुशा डालनी चाहिए। अब उस जल से दोपहर के समय सूर्यदेव को अर्घ्य दीजिए।

11. अगर आपको लगता है कि दूसरों के बीच आपके नाम की चमक कुछ फीकी पड़ गई है, आपका तेज कुछ कम हो गया है तो दूसरों के बीच अपने नाम की चमक को बढ़ाने के लिए और अपना तेज कायम करने के लिये आज के दिन आपको शारदातिलक में दिये भगवान सूर्यदेव के दस अक्षरों के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। वो मंत्र भी बता देता हूं- 'ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं।'

12. अगर आपको अपने कामों में अपनी किस्मत का, अपने भाग्य का पूर्ण रूप से साथ नहीं मिल पा रहा है तो अपने कामों में अपनी किस्मत का, अपने भाग्य का पूरा साथ पाने के लिए आज के दिन आपको दोपहर के समय एक थाली में गंध, पुष्प और प्रसाद के रूप में गुड़ रखना चाहिए। अब सबसे पहले भगवान को पुष्प अर्पित करें, फिर गंध जलाएं। इसके बाद गुड़ का भोग लगाएं और भगवान से अपने भाग्य का साथ पाने के लिये प्रार्थना करें। प्रार्थना करने के बाद बचे हुए गुड़ के प्रसाद को स्वयं खा लें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Love Weekly Horoscope 26th June to 2nd July 2023: दांपत्य और प्रेम जीवन के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह, यहां जानिए अपनी लव लाइफ के बारे में

Weekly Career Horoscope: इन राशि के जातकों का भाग्य देगा साथ, करियर में मिलेगा गोल्डन चांस, जानिए अपनी राशि का हाल

Sawan 2023: 19 साल बाद सावन में बन रहा है अति दुर्लभ संयोग, जानिए कब से शुरू हो रहा है यह पावन महीना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement