Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Saphala Ekadashi 2024: इस साल की पहली एकादशी के दिन कर लें ये उपाय, घर में होगी छप्परफाड़ पैसों की वर्षा, नहीं होगी धन-दौलत की कमी

Ekadashi 2024 Upay: 7 जनवरी को सफला एकादशी का व्रत रखा जाएगा। इस दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की अलग-अलग समस्याओं का समाधान मिल जाता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: January 06, 2024 12:33 IST
Saphala Ekadashi 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Saphala Ekadashi 2024

Ekadashi Upay: 7 जनवरी 2024 को सफला एकादशी का व्रत किया जाएगा। यह एकादशी सबका कल्याण करने वाली है। सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से मनचाही इच्छाओं की पूर्ति होती है। साथ ही इस दिन जो भी काम शुरू किया जाए, वह अवश्य सफल होता है। सफला एकादशी का व्रत रखने से मन की शुद्धि होने के साथ नए और अच्छे विचारों का समावेश होता है। लिहाजा एकादशी सफला एकादशी के दिन कौन से उपाय करके आप शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते है।

  1. आपके घर में कभी पैसों की तंगी न हो और आपके घर के भंडार हमेशा भरे रहें, इसके लिए एकादशी के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे में गाय के घी का दीपक जलाएं।

  2.  अपने वैवाहिक जीवन का सुख बढ़ाने के लिए एकादशी पीले रंग की धातु के लोटे में गंगाजल डालकर, उसमें थोड़ीसी पिसी हुई हल्दी मिलायें और उसमें एक सिक्का डाल कर अपने ऊपर से सात बार उतार कर बहते पानी में डाल दें।

  3.  अपने घर की सुखशांति के लिए एकादशी सफला एकादशी के दिन रात के समय भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए भजन-कीर्तन करें। 

  4.  अपने जीवनसाथी की बेहतरी के लिए एकादशी के दिन 5 सुहागिन महिलाओं को घर पर आदरपूर्वक बुलाकर बिना नमक का या मीठा भोजन कराएं। अगर घर पर व्यवस्था नहीं हो पाती है तो 5 सुहागिन महिलाओं के निमित्त भोजन निकालकर, उनके घर जाकर दे आएं।

  5. किसी भी काम में अपनी सफलता सुनिश्चित करने के लिए सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय दो हल्दी की गांठ पूजा स्थल पर रख लें और अगले दिन जब भी उस काम को करने के लिए घर से निकले तो उन हल्दी की गांठ को पीले कपड़े में लपेटकर अपने दायें हाथ की भुजा पर बांध लें। 

  6.  अपने बच्चों की तरक्की सुनिश्चित करने के लिए एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के समय चंदन घिसकर एक कटोरी में रख दें और जब पूजा समाप्त हो जाये तो दोनों हाथों से भगवान को पुष्पांजलि चढ़ाने के बाद उस कटोरी में से चंदन लेकर अपने बच्चे के मस्तक पर तिलक लगा दें। 

  7.  अपने बिजनेस में वृद्धि के लिए सफला एकादशी के दिन एक तांबे का चौड़े मुंह वाला कलश लीजिए। अब उस कलश में श्री विष्णु के किसी भी मंदिर के मुख्य द्वार और गाय के खुर के नीचे की थोड़ीसी मिट्टी लेकर रख दें। अब उस कलश को अपनी दुकान या ऑफिस के गेट के पास रख दें और नियमित रूप से अपनी दुकान या ऑफिस खोलते समय धूप उस कलश में जलाएं। 

  8.  अपने परिवार के सदस्यों की समृद्धि के लिए एकादशी के दिन दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर भगवान नारायण को अर्पित करें।

  9.  आपके बच्चे आपका सम्मान करते रहें, इसके लिए एकादशी के दिन पीपल की जड़ में एक लोटा जल चढ़ाएं।

  10.  अपने घर में खुशियां लाने के लिए सफला एकादशी के दिन पीपल के तीन पत्ते लेकर उन पर लाल रोली से ‘ऊँ नमो नारायणाय’ लिखकर भगवान नारायण के मंदिर में चढ़ा दें।

  11. सफला एकादशी के दिन अगर किसी नए काम की शुरुआत करने जा रहे हैं, तो उसे शुरू करने से पहले गाय को गेहूं के आटे से बनी रोटी पर गुड़ रखकर खिलाएं। 

  12.  अपने अंदर सकारात्मक विचारों का समावेश करने के लिए एकादशी के दिन भगवान नारायण को केसर मिले दूध का भोग लगाएं और शाम के समय घी का दीपक जरूर जलाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

 मकर संक्रांति से पहले ये राशियां होंगी धनवान, जानिए अपनी आर्थिक स्थिति का हाल

Mauni Amavashya 2024: मौनी अमावस्या की डेट को लेकर है कंफ्यूजन तो यहां करें दूर, जानें सही तिथि और मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement