Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि के शुभ योग पर जरूर अपनाएं ये उपाय, भोलेनाथ जीवन में कर देंगे खुशियों की बरसात!

Shaniwar Upay: आज प्रदोष व्रत और मास शिवरात्रि व्रत के दिन कौन-से विशेष उपाय करके आप विभिन्न शुभ फलों की प्राप्ति कर सकते हैं जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: July 15, 2023 6:00 IST
प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि व्रत उपाय- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि व्रत उपाय

Shani Pradosh Vrat And Masik Shivratri 2023: आज श्रावण कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि और शनिवार का दिन है। त्रयोदशी तिथि आज रात 8 बजकर 33 मिनट तक रहेगी, उसके बाद चतुर्दशी तिथि लग जाएगी। आज सुबह 8 बजकर 21 मिनट वृद्धि योग रहेगा। साथ ही आज रात 12 बजकर 23 मिनट तक मृगशिरा नक्षत्र रहेगा। वहीं आज प्रदोष व्रत किया जाएगा। साथ ही आज ही के दिन मास शिवरात्रि का व्रत भी किया जाएगा। प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि दोनों ही दिन शिवजी और माता पार्वती की पूजा का विधान है। जो भी भक्त इस दिन भोलेनाथ को जल, बेल पत्र, गंध, अक्षत, पुष्प, धूप, दीप, नैवेद्य, फल, पान, सुपारी, लौंग, इलायची इत्यादि चढ़ाता है उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। प्रदोष व्रत के साथ आज शनिवार भी है तो इसे शनि प्रदोष कहा जाएगा। आज शिवजी के साथ शनि देव की पूजा का भी विशेष महत्व है। 

प्रदोष व्रत और मासिक शिवरात्रि के शुभ योग में जरूर करें ये उपाय

1. अगर आप किसी मुकदमे में फंसे हैं और उसके चलते आपकी परेशानियां घटने के बजाय बढ़ती जा रही हैं, तो आज के दिन धतूरे के पत्ते को पहले साफ पानी से धो लें, फिर उन्हें दूध से धोकर शिवलिंग पर अर्पित करें।

2. अपने दांपत्य जीवन में आ रही परेशानियों को दूर करने के लिये आज शिवमंदिर में जाकर, शिवजी और माता पार्वती पर एक साथ मौली, यानि कलावे को सात बार लपेट दें और ध्यान रहे कि सात बार धागा लपेटते हुए उसे बीच में तोड़ना नहीं है, जब पूरा सात बार लपेट दें, तभी हाथ से धागे को तोड़ें। एक बात और कि धागा तोड़ने के बाद उसमें गांठ न लगाएं, उसे ऐसे ही वहां लपेटकर छोड़ दें।

3. अगर आप डिप्रेशन में हैं या आप किसी बात को लेकर अपनी कोई राय नहीं बना पा रहे हैं, तो आज किसी लौहार या बढ़ई को उसकी जरूरत की कोई वस्तु भेंट करें। साथ ही शनि के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नम:।

4. अगर घर पर या ऑफिस में आपकी कोई बात नहीं सुनी जा रही है, तो आज आपको मंदिर में एक मुठ्ठी साबुत उड़द की दाल दान करनी चाहिए और शनिदेव के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए । मंत्र है- ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नम:।

5.  अगर आपको संतान का सुख प्राप्त नहीं हो पा रहा है, तो आज के दिन कौए के लिए रोटी निकालकर रखें। साथ ही शनिदेव के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र है-ऊँ ऐं शं ह्रीं शनैश्चराय नम:

6. अगर आपको अपनी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पाता है और आपको बार-बार ऐसा लगता है कि जिंदगी यूं ही हाथ से निकलती जा रही है, तो आज शाम के समय आपको काले कुत्ते को रोटी खिलानी चाहिए और रोटी खिलाते समय शनिदेव के मंत्र का जप करना चाहिए । मंत्र है- शं ऊँ शं नम:।

7. अपने परिवार की सुख-शांति के लिये आज शाम के समय शिवमंदिर में जाकर घी का एक दीपक और तेल का एक दीपक जलाएं। आपको बता दूं कि- घी का दीपक देवताओं को प्रसन्न करने के लिये होता है जबकि तेल का दीपक अपनी कामनाओं की पूर्ति के लिये होता है । साथ ही घी के दीपक में रूई की खड़ी सफेद बत्ती लगाएं और तेल के दीपक में पड़ी हुई बत्ती, यानी लेटी हुई लाल बत्ती लगाएं ।

8. अगर आप कुछ दिनों से कमर दर्द या आँखों की समस्या से परेशान हैं, तो आज एक काले कपड़े में थोड़े-से काली उड़द के दाने और दो बूंदी के लड्डू बांधकर मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दे आएं। साथ ही शनिदेव के मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है -ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नम:।

9. अगर आपको कोई भी कार्य करने की इच्छा नहीं होती है या काम में मन नहीं लगता है या आपको काम के दौरान आलस्य सताता है, तो आज आपको सरसों का तेल दान करना चाहिए और शनिदेव के मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मन्त्र है- शं ह्रीं शं शनैश्चराय नम:।

10. अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा खींचतान बनी रहती है, तो आज बरगद के पेड़ के पास जाना चाहिए और उसकी जड़ में थोड़ा-सा दूध डालना चाहिए| इसके बाद दूध डालने से पेड़ के पास जो मिट्टी गीली हो, उससे अपने माथे पर तिलक लगाना चाहिए। साथ ही शनिदेव के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है - शं शनैश्चराय नम:।

11. अगर आप अपने बच्चों को हमेशा खुश देखना चाहते हैं, तो उनकी खुशहाली के लिए आज शनिदेव के मंत्र का 11 बार जप करें । मंत्र है- ऊँ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:। साथ ही काली गाय की सेवा करें|

12. अगर आपको किसी समस्या को सुलझाने का रास्ता नहीं मिल पा रहा है, तो आज शनिदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है - ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नम:।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Sawan Pradosh Vrat 2023: कब है सावन माह का पहला प्रदोष व्रत? जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और अन्य जरूरी बातें

Sawan Shivratri 2023: कब है सावन की मासिक शिवरात्रि? जानें तिथि, मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

Surya Gochar 2023: 16 जुलाई को सूर्य कर रहे हैं कर्क राशि में गोचर, इन राशियों का होगा भाग्योदय, धन-दौलत में होगा इजाफा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement