Friday, April 26, 2024
Advertisement

Shani Jayanti 2023: शनि जयंती से इन 5 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, मिलेगा जबरदस्‍त लाभ, होगा भाग्योदय

Shani Jayanti 2023: आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि शनि जयंती के दिन सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Updated on: May 18, 2023 21:58 IST
Shani Jayanti 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shani Jayanti 2023

 Shani Jayanti 2023: शनि जयंती का पर्व 19 मई शुक्रवार को मनाया जा रहा है।  पौराणिक कथाओं के अनुसार ज्येष्ठ अमावस्या के दिन ग्रह राजा सूर्य और देवी छाया के पुत्र शनि देव का जन्म हुआ था।  इस दिन विधिवत रूप से शनिदेव की पूजा और छाया दान करने से शनि के अशुभ प्रभाव में कमी आती है और शनिदेव की कृपा आजीवन बनी रहती है। शनि जयंती के दिन गजकेसरी योग, शश योग और शोभन महा योग बन रहा है, जिससे इस दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है। इन शुभ योग राशियों के अनुसार ज्योतिष शास्त्र में शनि जयंती के दिन कुछ ज्योतिषीय उपाय बताए गए हैं।

शनि जयंती के दिन राशि के अनुसार उपाय करने से शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और शनि की महादशा के अशुभ प्रभाव में कमी आती है और नौकरी, व्यापार, परिवार और धन संबंधी चल रही परेशानियां समाप्त होती हैं। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि शनि जयंती के दिन सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा। 

शनि जयंती का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

मेष राशि

शनि देव आपकी राशि के जातकों को अच्छा मुनाफा देने का काम करेंगे। शनिदेव की कृपा से इस समय व्यवसाय में लाभ की स्थिति है, वहीं मित्रों से सहयोग मिलने के योग बन रहे हैं। शोध कार्य में लगे लोग इस समय अच्छे परिणाम देने में सफल रहेंगे। बैंकिंग और मशीन के काम से जुड़े लोगों को कुछ नया करने को मिल सकता है। इस समय आपके वरिष्ठ आप पर मेहरबान रहने वाले हैं।

वृषभ राशि

वृष राशि के जातकों के लिए शनि का गोचर विशेष कृपा लेकर आया है। आपको अपनी मेहनत के अनुसार शुभ फल मिलेंगे। आपके जीवन में जल्द ही एक अच्छा बदलाव आने वाला है। माता-पिता का पूरा सहयोग आपको मिलेगा।

मिथुन राशि

मिथुन राशि के जातकों के लिए शनि जयंती बहुत ही लाभदायक रहने वाली है। आपकी राशि में शनि इस समय नवम भाव में है और बृहस्पति एकादश भाव में गोचर कर रहा है। ऐसे में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। नौकरी में प्रमोशन और इंक्रीमेंट के अच्छे संकेत हैं। शनि देव की विशेष कृपा आप पर बनी रहेगी। भाग्य के अच्छे सहयोग से आपको हर काम में सफलता मिलेगी।

कर्क राशि

कर्क राशि वालों के लिए शनि का राशि परिवर्तन शुभ परिणाम लेकर आया है। आपकी परेशानी कम होगी। आपको अपने परिवार और माता-पिता का पूरा सहयोग मिलेगा। कर्क राशि के जातकों को रचनात्मक कार्यों में अपार सफलता मिलने की संभावना है। जीवन में सुख-समृद्धि मिलेगी।

सिंह राशि

सिंह राशि के जातकों के लिए शनि जयंती और इस दिन बनने वाले योग बेहद लाभकारी रहेंगे। गजकेसरी योग से धन लाभ की अच्छी संभावना है। आपके परिवार की खुशियों में लगातार वृद्धि होने की संभावना है। आपको भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर हो जाएगी।

कन्या​ राशि

इस राशि पर शनि का प्रभाव अच्छा नहीं रहता है। उसे कोई नया काम शुरू नहीं करना चाहिए। यह समय आपके प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल साबित नहीं होगा। प्रेमी से मनमुटाव की समस्या भी हो सकती है। विद्यार्थियों को कुछ कठिनाई से सफलता मिलेगी। शेयर बाजार में सोच-समझकर पैसा खर्च करें क्योंकि धन हानि होने के योग बन रहे हैं। इस समय आपको वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी। गुप्त ज्ञान में रुचि बढ़ सकती है।

तुला राशि

तुला राशि के जातकों के लिए शनि का गोचर शुभ फलदायी सिद्ध होगा। आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलने के आसार हैं। आपके काम की सराहना होगी। विद्यार्थियों के लिए उच्च शिक्षा के योग बन रहे हैं। व्यापार में आपको लाभ मिलेगा। पिता का पूरा सहयोग आपको मिलेगा।

वृश्चिक राशि

इस राशि पर शनि का प्रकोप सबसे अधिक रहेगा। कोई नया काम शुरू न करें। अच्छे समय के लिए सुबह और शाम हनुमान चालीसा का पाठ करें। जो लोग वर्तमान नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं और नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें शुभ समाचार नहीं मिल सकता है। शनि देव की कृपा और भाग्य आपको कम ही मिलेगा। जमीन-जायदाद के मामले में निर्णय आपके पक्ष में अभी नहीं आ सकते हैं।

धनु राशि

शनि धनु राशि में प्रवेश कर रहा है। इस राशि के जातकों पर साढ़े साती का प्रभाव भी चल रहा है। हालांकि उनके व्यापार और कामकाज की स्थिति अच्छी रहेगी और उन्हें हर मेहनत में सफलता मिलेगी। इस समय आपको अपने भाइयों से अच्छा सहयोग मिलेगा जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। इस समय धर्म, दर्शन और ज्योतिष से जुड़े लोगों को अच्छी प्रसिद्धि मिल सकती है। शनि की दृष्टि आपको धार्मिक यात्रा पर ले जा सकती है। इस समय आपको अपने गुरु की कृपा प्राप्त होगी।

मकर राशि

मकर राशि की अपनी राशि शनि है। इस कारण इस राशि के जातकों को शुभ फल मिलने की संभावना है। जिन जातकों पर शनि की साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या का प्रभाव चल रहा है उन्हें इससे मुक्ति मिलेगी। आपके गुणों की सराहना होगी। अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

कुंभ  राशि

शनि जयंती पर आपकी राशि में शश राज योग बन रहा है। साथ ही मेष राशि में गजकेसरी योग होने से शनि जयंती का आपकी राशि पर लाभकारी प्रभाव रहेगा। आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। आत्मविश्वास में वृद्धि के कारण सभी प्रकार के रुके हुए कार्य पूरे होंगे।

मीन राशि

आप पर शनि देव की कृपा बनी रहेगी। इससे कर्ज की समस्या का समाधान हो सकता है। घरेलू कलह भी दूर होगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। इस दौरान आपकी आमदनी में वृद्धि होगी और आप अतिरिक्त आमदनी के लिए प्रयास करेंगे, जिसमें आपको सफलता मिलेगी। आय के नए स्रोत भी बन सकते हैं। दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। गरीबों को फल और अनाज का दान करने से इस राशि के जातकों को तरक्की का लाभ मिलेगा।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Shani Jayanti 2023: शनि जयंती पर बन रहा दुर्लभ संयोग, भक्तों की मनोकामना होगी पूरी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Shani Jayanti 2023 Remedies: शनि जयंती के दिन जरूर करें ये उपाय, सूर्य पुत्र धन धान्य से भर देंगे घर

Vat Savitri Vrat 2023: कब है वट सावित्री व्रत? जानिए सही डेट और बरगद पेड़ की पूजा का महत्व

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement