Thursday, April 18, 2024
Advertisement

Shani Jayanti 2023 Remedies: शनि जयंती के दिन जरूर करें ये उपाय, सूर्य पुत्र धन धान्य से भर देंगे घर

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 17, 2023 16:34 IST
 Shani Jayanti 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Shani Jayanti 2023

Shani Jayanti 2023: इस साल 19 मई 2023 को शनि जयंती मनाई जाएगी। भगवान शनि देव को कर्म फल दाता और न्याय का देवता माना जाता है। सूर्यपुत्र व्यक्ति को उसके कर्म के आधार पर फल देते हैं। कहते हैं कि जब शनि देव भक्तों से प्रसन्न होते हैं तो उनका जीवन खुशियों से भर देते हैं। वहीं अगर कोई व्यक्ति कुछ गलत कार्य करता है तो शनि देव उसे दंड भी जरूर देते हैं। शनि जयंती के दिन विधि-विधान के साथ शनि देव की पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो जाती है। शनि जयंती के दिन शनि देव की कृपा से जन्मपत्रिका में शनि की अशुभ स्थिति में मिलने वाले प्रभावों जैसे शनि की साढ़े साती और ढैय्या से भी बचा जा सकता है। 

शनि जयंती के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से कई परेशानियों से छुटकारा पाय जा सकता है। शनि संबंधी परेशानियों से बचने के लिए और शुभ फलों की प्राप्ति के लिए आकौन-से खास उपाय और मंत्रों का जप करना चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

1. अगर आप कुछ दिनों से कमर दर्द या आंखों की समस्या से परेशान हैं तो शनि जयंती के दिन एक काले कपड़े में थोड़े-से काली उड़द के दाने बांधकर अपने मंदिर के कोने में रख दें। साथ ही शनि देव के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- ऊँ श्रीं ह्रीं शं शनैश्चराय नम:।

2. अगर आपको संतान का सुख प्राप्त नहीं हो पा रहा है तो शनि जयंती के दिन अपने घर की छत पर, बालकनी या घर के बाहर पक्षियों के लिए दाना और पानी रखें। यहां एक बात का ध्यान देना है दाना और पानी पक्षियों के लिए रखना है कबूतरों के लिए नहीं। साथ ही शनि देव के इस मंत्र का 51 बार जप करें। मंत्र है - ऊँ ऐं शं ह्रीं शनैश्चराय नम:।

3. अगर आप अपने घर के सुख-सौभाग्य में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो शनि जयंती के दिन अपने मंदिर में काला कपड़ा चढ़ाएं। साथ हीशनि देव के इस मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- शं ह्रीं शं शनैश्चराय नम:।

4. अगर घर पर आपकी कोई बात नहीं सुनी जा रही है, तो शनि जयंती के दिन आपको शनि देव का ध्यान करते हुए अपने मंदिर में एक मुठ्ठी साबुत उड़द चढ़ानी चाहिए और शनि देव के मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ श्रीं शं श्रीं शनैश्चराय नम:।

5. अगर आपको किसी समस्या को सुलझाने का रास्ता नहीं मिल पा रहा है तो शनि जयंती के दिन आप अपने हाथ की लंबाई का 19 गुणा लंबा एक काला धागा लें उसे एक माला के रूप में बनाकर अपने गले में धारण करें। साथ हीशनि देव के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- ऊँ श्रां श्रीं श्रूं शनैश्चाराय नमः।

6. अगर आपको कोई भी कार्य करने की इच्छा नहीं होती है या काम में मन नहीं लगता है या आपको काम के दौरान आलस सताता है तो शनि जयंती के दिन आपको शनिदेव के इन दस नामों का 108 बार जप करना चाहिए। नाम इस प्रकार है- कोणस्थ पिंगलो बभ्रु: कृष्णो रौद्रोन्तको यम:। सौरि: शनैश्चरो मंद: पिप्पलादेन संस्तुत:।

7. अगर आप जीवन में शत्रुओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो शनि जयंती के दिन स्नान आदि के बादशनि देव के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है- ऊँ ऐं श्रीं ह्रीं शनैश्चराय नम:। 

8. अगर आप चाहते हैं कि आपके अंदर हमेशा पॉजिटिविटी बनी रहे और आपके मन में नए-नए विचार आते रहे तो शनि जयंती के दिन घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का एक दीपक जलाएं। साथ हीशनि देव के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है- ऊँ शं शं शन्यै नम:।

9. शनि जयंती के दिन शाम के समय आपको शनि देव के मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र है- शं ऊँ शं नम:। इस उपाय को करने से आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा और आप अपने जीवन में कामयाब जरूर होंगे।

10. शनि जयंती के दिन लोहे की कोई चीज लें और उसे हमेशा अपने पास रखें। साथ ही शनि के मंत्र का 11 बार जप करें। मंत्र है - ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं शनैश्चराय नम:। ऐसा करने से आपको डिप्रेशन से जल्द ही राहत मिलेगी और किसी बात को लेकर आप अपनी राय बनाने में भी सफल रहेंगे।

11. अगर आपके और आपके जीवनसाथी के बीच किसी न किसी बात को लेकर हमेशा खींचतान बनी रहती है तो शनि जयंती के दिन स्नान आदि के बद साफ वस्त्र पहनकरशनि देव को स्मरण करते हुए प्रणाम करें। साथ ही चनों को सरसो के तेल में छौंक करशनि देव को भोग लगायें और शनि देव के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र है - शं शनैश्चराय नम:।

12. शनि जयंती के दिन घर पर ही शिव जी की तस्वीर के आगे आसन बिछाकर भगवान शिव के इस मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र है- ॐ नमः शिवाय। इस उपाय को करने से आपके घर की सुख-समृद्धि बनी रहेगी।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

शनि जयंती पर बन रहा दुर्लभ संयोग, भक्तों की मनोकामना होगी पूरी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Jyeshtha Amavasya 2023: 19 मई को है ज्येष्ठ अमावस्या, जानें इस दिन क्या करना होगा शुभ और लाभकारी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement