Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Jyeshtha Amavasya 2023: 19 मई को है ज्येष्ठ अमावस्या, जानें इस दिन क्या करना होगा शुभ और लाभकारी

Jyeshtha Amavasya 2023: इस साल ज्येष्ठ अमावस्या 19 मई 2023 को ज्येष्ठ अमावस्या मनाई जाएगी। अमावस्या के दिन स्नान-दान के अलावा इन कामों को करने से जीवन के कई संकट दूर हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं कि इस क्या-क्या करना शुभकारी होगा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: May 16, 2023 15:10 IST
Jyeshtha Amavasya 2023,- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Jyeshtha Amavasya 2023,

Amavasya 2023 Significance: इस साल 19 मई 2023 के दिन कई चीजों का संयोग बन रहा है। इस दिन ज्येष्ठ अमावस्या, वट सावित्री व्रत और शनि जयंती मनाई जाएगी। हर साल ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को ज्येष्ण अमावस्य मनाई जाती है। अमावस्या तिथि 19 मई को रात 9 बजकर 23 मिनट तक रहेगी। हिंदू धर्म में अमावस्या और पूर्णिमा का खास महत्व होता है। इन दोनों ही दिन पवित्र नदियों में स्नान-दान का विशेष महत्व रहता है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, अमावस्या के दिन स्नान-दान या श्राद्ध आदि करने से पुण्य फलों की प्राप्ति होती है। इस दिन श्राद्ध करने से  पितर प्रसन्न होते हैं और पितरों के आशीर्वाद से सारे काम पूरे होते हैं।

अमावस्या के दिन गंगा स्नान का महत्व

ज्येष्ठ अमावस्या के दिन गंगा स्नान जरूर करना चाहिए। हिंदू धर्म में अमावस्या के दिन गंगा स्नान और दान-पुण्य करना शुभफल देने वाला माना गया है। वहीं अगर आप किसी तीर्थ स्थल पर जाने में असमर्थ है तो घर में ही स्नान के पानी में गंगा जल डाल कर स्नान करना चाहिए और सूर्य देव को अर्घ्य देकर पितरों का तर्पण करना चाहिए। इसके बाद किसी ब्राह्मण को भोजन और जरूरतमंद को दान करना चाहिए। अमावस्या के के दिन कई धार्मिक तीर्थ स्थलों पर बड़े-बड़े मेलों का आयोजन भी किया जाता है।

ज्येष्ठ अमावस्या के दिन जरूर करें ये काम

1. ज्येष्ठ अमावस्या के दिन दान का विशेष महत्व है। ऐसे में इस दिन गेहूं, चना, मूंग दाल, तिल, जौ और चावल का दान जरूर करें। इन चीजों का दान करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है। 

2. मान्यताओं के मुताबिक, ज्येष्ठ अमावस्या के दिन भगवान शनि देव का जन्म हुआ था तो इस दिन शनि जयंती भी मनाई जाती है। ऐसे में इस दिन शनि देव की पूजा अवश्य करें। शनि देव की उपासना करने से जातक को साढ़ेसाती और शनि की ढैय्या से मुक्ति मिलती है।

3. इस साल ज्येष्ठ अमावस्या पर शोभन योग बन रहा है। ऐसे में इस योग में पूजा-अर्चना करने से धन-धान्य में अपार बढ़ोतरी होती है। साथ ही मान-सम्मान और आयु में भी वृद्धि होती है।

4. अगर संभव हो तो अमावस्या के दिन गंगा नदी में स्नान जरूर करें। कहते हैं कि अमावस्या के दिन गंगा स्नान करने से व्यक्ति को उसके पापों से मुक्ति मिलती है।

अमावस्या के दिन भूलकर न करें ये काम

  • अमावस्या के दिन मांसाहार भोजन और मदिरा इत्यादि जैसे चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अमावस्या के दिन बड़े-बुजुर्ग और किसी जरूरतमंद व्यक्ति का अपमान ना करें।
  • अमावस्या के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।) 

ये भी पढ़ें-

Vat Savitri Vrat 2023: कब है वट सावित्री व्रत? जानिए सही डेट और बरगद पेड़ की पूजा का महत्व

Budh Margi 2023: बुध का मार्गी इन 8 राशियों का खोलगा भाग्य का द्वार, 7 जून तक इन्हें बरतनी होगी सावधानी

Vastu Tips: घर में इस जगह पर लगाएं विंड चाइम, परिवार में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement