Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: कनेर फूल के इस छोटे से उपाय से आपके घर में होगी खुशियों की बौछार, सूर्यदेव चमकाएंगे आपका भाग्य

Shaniwar Ke Upay: शनिवार के दिन इन खास उपायों को करने से आपका भाग्योदय हो सकता है। साथ ही घर में खुशहाली और सुख-समृद्धि भी बनी रहेगी। आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शनिवार के उपायों के बारे में।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: May 19, 2023 18:43 IST
Ravivar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Ravivar Ke Upay

Shaniwar Ke Upay: कल यानी शनिवार को करवीर का व्रत भी किया जाएगा। इस व्रत में सूर्यदेव की पूजा का विधान है। ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा को करवीर व्रत के दिन करवीर, यानी कनेर के पौधे की पूजा की जाती है। कनेर अमूमन सफेद, लाल, गुलाबी और पीले रंग में पाए जाते हैं। इसके अलावा कहीं-कहीं काली कनेर के फूल भी देखने को मिलते हैं। कहते हैं जो व्यक्ति इस करवीर व्रत को विधि-पूर्वक करता है, उसे संसार का हर सुख मिलता है। ऐसा भी कहा जाता है कि इस व्रत को सावित्री, सरस्वती, सत्यभामा और दमयंती आदि ने भी किया था। लिहाजा आज के दिन आप भी सूर्यदेव और कनेर के पौधे की पूजा करके लाभ उठा सकते हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए शनिवार को किन उपायों को करना लाभदायक होगा।

शनिवार के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आप चाहते हैं कि आपके पिता आपको करियर में आगे बढ़ने के लिए सपोर्ट करें, तो शनिवार के दिन आपको सूर्यदेव के सामने खड़े होकर, उनमें अपने पिता का ध्यान करते हुए इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्याय श्रीं। इस प्रकार मंत्र का जप करने के बाद पक्षियों को दाना डाले ।

2. अगर आप अपने दांपत्य रिश्ते में मान-सम्मान बनाये रखना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको कनेर के पेड़ या पौधे के पास जाकर उसकी जड़ में जल अर्पित करना चाहिए और उसके तने पर लाल रंग का नया कपड़ा लपेटकर, उसे मौली से बांधना चाहिए। साथ ही कनेर के पेड़ को धूप दिखानी चाहिए।

3. अगर आप अपने सरकारी कार्यों को बिना किसी रुकावट के पूरा करना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको किसी मंदिर के पुजारी का आशीर्वाद लेना चाहिए और सूर्यदेव के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ऊँ घृणिः सूर्याय नमः।

4. अगर आप जीवन में हर प्रकार का सुख पाना चाहते हैं, तो आज के दिन आपको सूर्यदेव के निमित्त व्रत करके, उनकी और कनेर के पौधे की विधि-पूर्वक पूजा करनी चाहिए। लेकिन अगर आप व्रत करने में सक्षम न हो, तो केवल सूर्यदेव और कनेर के पौधे की विधि-पूर्वक पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें।

5. शनिवार को आपको सूर्य के प्रभाव वाले 12 मुखी रुद्राक्ष अवश्य ही धारण करना चाहिए। ऐसा करने से आपको बहुत जल्द ही फायदा देखने को मिलेगा और आपके जीवन में खुशियाँ ही खुशियां आएंगी।

6. अगर आप किसी को अपने वश में करना चाहते हैं या किसी को अपनी ओर आकर्षित करना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन लाल कनेर की लकड़ी से बनी हुई 7 अंगुल लंबी एक कील लेकर, उसे 101 बार अभिमंत्रित करके भूमि में गड्ढा करके दबा दें। अभिमंत्रित करने का मंत्र है- ओं अमुक हूं हूं स्वाहा। इस मंत्र में जहां अमुक दिया गया है, उसकी जगह आपको उस व्यक्ति का नाम जपना है, जिसका आपको वशीकरण करना है या जिसे आपको आकर्षित करना है। उदाहरण के लिए उस व्यक्ति का नाम x y z है, तो आपको मंत्र इस

प्रकार पढ़ना है- ओं x y z हूं हूं स्वाहा।

7. अगर आप अपने कॉन्फिडेंस से सबका दिल जीत लेना चाहते हैं तो शनिवार के दिन आपको चंद्रमा की रोशनी में चंद्रमा के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम:।

8. अगर आप अपने घर-परिवार में खुशियों की बौछार करना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको स्नान आदि के बाद एक लोटा जल में लाल कनेर का फूल डालकर सूर्यदेव को चढ़ाना चाहिए और उन्हें प्रणाम करना चाहिए।

9. अगर आप अपनी ऊर्जा को बरकरार रखना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको सूर्यदेव को प्रणाम करते हुए इस विशेष मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- ॐ ह्रां ह्रीं हौं स: सूर्याय नम:।

10. अगर आप एक सुंदर, स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको जामुन का पेड़ लगाना चाहिए और उसकी जड़ में पानी डालना चाहिए। अगर आपके लिए शनिवार के दिन पेड़ लगाना संभव न हो, तो आज के दिन आपको पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए और जितनी जल्दी आपको समय मिले, पेड़ जरूर लगाना चाहिए।

11. अगर आपके दांपत्य रिश्ते की खुशहाली में कोई तीसरा अड़चने डाल रहा है तो उससे अपना पीछा छुड़ाने के लिए शनिवार के दिन आपको एक मुट्ठी मसूर की दाल लेनी चाहिए और उसे अपने जीवनसाथी के हाथों से सात बार स्पर्श कराना चाहिए। स्पर्श कराने के बाद उस मसूर की दाल को किसी साफ बहते जल में प्रवाहित कर दें ।

12. अगर आप मानसिक रूप से जीवन में शांति बनाये रखना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन आपको सूर्यदेव को जल चढ़ाते समय गायत्री मंत्र का पाठ करना चाहिए। गायत्री मंत्र इस प्रकार है- ॐ भूर्भुव स्वः तत् सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात्।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Nirjala Ekadshi 2023: इस दिन रखा जाएगा निर्जला एकादशी का व्रत, जानिए तिथि, मुहूर्त और पारण का समय

Ganga Dussehra 2023: कब है गंगा दशहरा, 29 या 30 मई को? यहां जानिए सही डेट, मुहूर्त और महत्व

20 May 2023 Ka Panchang: जानिए शनिवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement