Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Shaniwar Upay: चाहते हैं जीवन में बनी रहे खुशहाली और संपन्नता तो शनिवार को करें ये उपाय, शनि देव दूर कर देंगे हर बाधा

Saturday Remedies: शनिवार को शनि प्रदोष व्रत भी पड़ रहा है। ऐसे में इस संयोग में शनि देव और भोलेनाथ की पूजा करना काफी शुभ फलों वाला रहेगा। इसके साथ शनिवार को कुछ विशेष उपायों को अपना कर जीवन की कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Published on: June 30, 2023 14:00 IST
Shaniwar Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shaniwar Upay

Shaniwar Ke Upay: शनिवार को शनि प्रदोष व्रत रखा जाएगा। इस दिन भगवान शंकर के साथ ही शनिदेव की पूजा का बड़ा ही महत्व है। बता दें कि प्रत्येक महीने में दो पक्ष होते हैं एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष। इन दोनों ही पक्षों की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत किया जाता है। प्रदोष व्रत में भी प्रदोष काल का महत्व होता है। प्रदोष काल उस समय को कहा जाता है, जब दिन छिपने लगता है, यानि सूर्यास्त के ठीक बाद वाले समय और रात्रि के प्रथम प्रहर को प्रदोष काल कहा जाता है। त्रयोदशी के दिन प्रदोष काल के समय शिवजी की पूजा का विधान है। त्रयोदशी की रात के पहले प्रहर में जो व्यक्ति किसी भेंट के साथ शिव प्रतिमा के दर्शन करता है, उसे जीवन में सुख ही सुख मिलता है। ऐसे में प्रदोष व्रत के दिन शिव प्रतिमा के दर्शन अवश्य ही करने चाहिए। इसके अलावा शनिवार और प्रदोष व्रत के मौके पर कौनसे उपाय करने चाहिए जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

1. अगर आपको हमेशा किसी न किसी चीज का भय बना रहता है, जिसके चलते आप उलझन महसूस करते हैं, तो शनिवार के दिन सवा किलो काली उड़द और दो लड्डू मंदिर या किसी धर्मस्थल पर दान करें।

2. अगर आप अपने आस-पास पॉजिटिविटी बनाये रखना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन किसी जरूरतमंद को काला कंबल भेंट करें । साथ ही भोजन भी कराएं।

3. अगर आप ऑफिस में अपने सहयोगियों का साथ बनाये रखना चाहते हैं, तो शनिवारके दिन शनि मंदिर में सरसों का तेल दान करें । साथ ही शनिदेव के मंत्र का 21 बार जप करें । मंत्र इस प्रकार है- 'शं ऊँ शं नमः'।

4. अगर आप अपनी सभी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं, तो शनिवारके दिन कौए को रोटी डाले। साथ ही शनिदेव के मंत्र का 11 बार जप करें । मंत्र इस प्रकार है- 'शं ह्रीं शं शनैश्चराय नमः'।

5. अगर आप अपने बच्चे की तरक्की चाहते हैं, तो शनिवारके दिन किसी लौहार या बढ़ई को उसकी जरूरत की कोई वस्तु दान कर दें और उसका आशीर्वाद लें।

6. अगर आपका किसी भी काम में मन नहीं लग रहा है, जिसके चलते आपको बिजनेस में भी नुकसान हो रहा है, तो शनिवार के दिन पीपल के पेड़ में जल चढ़ाएं। साथ ही अपने चाचा या ताऊ को काले रंग की शर्ट गिफ्ट करें।

7. अगर आप अपने दांपत्य जीवन में खुशहाली बरकरार रखना चाहते हैं, तो आज के दिन काली गाय के माथे पर कुमकुम का तिलक लगाकर, उसे बूंदी का लड्डू खिलाएं । साथ ही दोनों हाथ जोड़कर प्रणाम कर आशीर्वाद लें।

8. अगर आप अपनी सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन कोई काला कपड़ा लेकर, उस पर काली उड़द की दाल रखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को दान कर दें।

9. अगर आप संतान प्राप्ति की चाह रखते हैं, तो शनिवार के दिन एक कांसे की कटोरी में सरसों का तेल लेकर, उसमें अपना चेहरा देखकर शनि का दान लेने वाले व्यक्ति को कटोरी सहित दान कर दें। अगर आप कांसे की कटोरी न ले सकें तो स्टील की कटोरी में डालकर दे दें।

10. अगर आप अपने परिवार की सुख-समृद्धि में वृद्धि करना चाहते हैं तो आज शनि प्रदोष के दिन शाम के समय रोटी पर सरसों का तेल चुपड़कर काले कुत्ते को खिलाएं।

11. अगर आप आर्थिक रूप से लाभ पाना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन नीला पुष्प लेकर पीपल के पेड़ के पास रखकर घर वापस आ जाएं और घर आकर शनिदेव के मंत्र का 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊं शं शनैश्चराय नम:'।

12. अगर आप अपने सारे कष्ट को दूर करके एक खुशहाल जीवन जीना चाहते हैं, तो शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। साथ ही शनि के मंत्र का 21 बार जप करें । मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनैश्चराय नम:।'

ये भी पढ़ें-

Raksha Bandhan 2023: इस बार रक्षाबंधन पर रहेगा भद्रा का साया, जानिए राखी बांधने के लिए कौनसा समय होगा शुभ

सावन महीने में शिवलिंग पर चढ़ाएं ये चीजें, भोलेनाथ पूरी करेंगे हर मनोकामना, जानिए इस माह का महत्व

सावन में सोमवार के अलावा शिवजी की पूजा के लिए हैं ये खास तिथियां, भोले भक्तों को मिलेगा दोगुना फल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement