Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Shattila Ekadashi Upay 2024: षटतिला एकादशी के दिन भगवान विष्णु के इन मंत्रों के साथ करें ये महाउपाय, कंगाल से बनेंगे मालामाल!

कल 6 फरवरी 2024 दिन मंगलवार को षटतिला एकादशी का व्रत रखा जाएगा। यह एकादशी जीवन के हर दुःख को दूर करने वाली और समस्त वैभव सुखों को प्रदान करने वाली मानी गई है। इस दिन कुछ उपायों को करने से जीवन के भाग्य खुल जाते हैं, आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं उन उपायों को।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 06, 2024 15:42 IST
Shattila Ekadashi Upay 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shattila Ekadashi Upay 2024

Shattila Ekadashi Upay 2024: 6 फरवरी 2024 यानी कल षटतिला एकादशी का व्रत है। कल के दिन तिल का बड़ा ही महत्व है। षटतिला एकादशी के दिन तिल का छ: तरीकों से प्रयोग किया जाता है। इस दिन तिल मिश्रित जल से स्नान करने, तिल का उबटन लगाने, तिल से हवन करने, तिल मिश्रित जल का सेवन करने, तिल का भोजन करने और तिल का दान करने का विधान है। षटतिला एकादशी के दिन तिल का मुख्य रूप से इन छः तरीकों से उपयोग करने पर ही माघ कृष्ण पक्ष की एकादशी को षटतिला एकादशी कहते हैं।

इस दिन भगवान विष्णु की पूजा में भी विशेष रूप से तिल का इस्तेमाल किया जाता है। षटतिला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है और उसे जीवन में वैभव प्राप्त होता है। साथ ही सुख-सौभाग्य, धन-धान्य में वृद्धि होती है और आरोग्यता की प्राप्ति होती है । अतः षटतिला एकादशी के दिन इन सब चीजों का लाभ पाने के लिए आपको कौन-से विशेष उपाय करने चाहिए, आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से।

षटतिला एकादशी के दिन भगवान विष्णु के निमित्त करें ये उपाय

  • अगर आप निरंतर रूप से आर्थिक उन्नति चाहते हैं तो षटतिला एकादशी के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर, साफ कपड़े पहनकर, तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं और ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ बोलते हुए 11 बार तुलसी के पौधे को प्रणाम करें। षटतिला एकादशी दिन ऐसा करने से आपकी आर्थिक उन्नति की रफ्तार तेजी से बढ़ने लगेगी।
  • अगर आप लंबे समय से कर्ज के बोझ से परेशान हैं तो षटतिला एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद पीपल के वृक्ष पर 11 बार कच्चा सूत लपेटते हुए परिक्रमा करें। परिक्रमा पूरी होने के बाद पीपल की जड़ में जल अर्पित करें और हाथ जोड़कर कर्ज से जल्दी मुक्ति पाने के लिए प्रार्थना करें। इस दिन ऐसा करने से जल्द ही आपके ऊपर से कर्ज का बोझ उतर जाएगा।
  • अगर लाख कोशिशों के बाद भी आपकी आर्थिक स्थिति डामाडौल बनी हुई है और आपको धन लाभ नहीं हो पा रहा है, तो इस दिन श्री विष्णु के निमित्त षटतिला एकादशी का उपवास रखें और साथ ही पीले रंग के रेशमी कपड़े में सात हल्दी की गांठें बांधकर केले के पेड़ के नीचे रख आएं। षटतिला एकादशी के दिन ऐसा करने से आपकी आर्थिक समस्याओं का हल जल्द ही निकलेगा।
  • अगर आपके बिजनेस का फ्लो धीमी गति से चल रहा है तो षटतिला एकादशी के दिन श्री विष्णु की पूजा के समय एक पीले रंग का कपड़ा लें। अब उसमें 2 हल्दी की गांठ, एक चांदी का सिक्का और एक पीले रंग की कौड़ी रखकर, उस कपड़े में गांठ लगाकर पोटली बना दें। अगर आप चांदी का सिक्का रखने में समर्थ नहीं है तो साधारण एक रूपये का सिक्का उस पोटली में रख दें। अब उस पोटली को भगवान का आशीर्वाद लेकर अपने धन रखने वाले स्थान पर रख लें। षटतिला एकादशी के दिन ऐसा करने से आपका व्यापार तेज गति से चलने लगेगा।
  • अगर आपके दांपत्य जीवन से मधुरता कहीं गायब हो गई है या आपके रिश्ते की ऊष्मा कम हो गई है तो षटतिला एकादशी के दिन एक कच्चा, जटा वाला नारियल लेकर, उसे एक पीले कपड़े में लपेट लें। अब नारियल पर उस कपड़े को मौली की सहायता से बांध दें और श्री विष्णु मंदिर में अर्पित कर दें। इस दिन ऐसा करने से आपके दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहेगी और आपके रिश्ते की ऊष्मा फिर से बहाल होगी।
  • अगर आपके मन पसंद विवाह में लंबे समय से दिक्कतें आ रही हैं तो षटतिला एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ती या फोटो के आगे बैठकर भगवान के इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- ऊं लक्ष्मी नारायणाय नमः। मंत्र जप के बाद हाथ जोड़कर श्री विष्णु और मां लक्ष्मी से अपने मन पसंद विवाह की सफलता के लिए प्रार्थना करनी चाहिए। षटतिला एकादशी के दिन इस प्रकार मंत्र जाप और प्रार्थना करने से आपके मन पसंद विवाह में आ रही परेशानियों का हल जल्द ही निकलेगा।
  • अगर आपको लंबे समय से अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है या आपका प्रमोशन किसी कारण से अटका हुआ है, तो षटतिला एकादशी के दिन एक कच्चे मिट्टी के घड़े में गेहूं भरकर, उस पर ढक्कन लगाकर, घड़े को किसी सुपात्र ब्राह्मण को दान कर दें और अपनी बेहतरी के लिए उनके पैर छूकर आशीर्वाद लें। इस दिन ऐसा करने से आपको जल्द ही अच्छी नौकरी मिलेगी और आपके प्रमोशन में आ रही परेशानी भी जल्द ही दूर होगी।
  • अपने करियर की बेहतरी के लिए या अपने बिजनेस को एक नए मुकाम तक पहुंचाने के लिए षटतिला एकादशी वाले दिन एक पीपल का पत्ता लेकर, उस पर हल्दी से स्वास्तिक का चिह्न बनाएं और भगवान के चरणों में ‘ऊँ नमो भगवते नारायणाय’ कहते हुए अर्पित कर दें। साथ ही किसी पीले रंग की मिठाई का भोग लगाएं। अगर मीठाई का भोग नहीं लगा सकते तो केले का फल चढ़ा दें। षटतिला एकादशी के दिन ऐसा करने से आपके करियर की अच्छी शुरुआत होगी और बिजनेस में आपको मनचाहा मुकाम हासिल होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shattila Ekadashi 2024: षटतिला एकादशी से जुड़ी इन बातों को न करें नजरअंदाज, जानिए व्रत पारण का सही समय

Ekadashi 2024: फरवरी की पहली एकादशी का व्रत कब रखा जाएगा? जानें क्या रहेगा शुभ मुहूर्त

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement