Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Shukra Margi 2023: 4 सितंबर से इन 4 राशियों की चमक उठेगी किस्मत, होगी सिर्फ पैसों की बारिश, 1 महीने तक मिलती रहेंगी खुशियां

Shukra Margi 2023: शुक्र के कर्क राशि में इस मार्गी गोचर से 1 अक्टूबर तक विभिन्न राशि वाले लोगों पर क्या प्रभाव होंगे, शुक्र उनकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर मार्गी हुए है, साथ ही शुक्र की शुभ स्थिति के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Sushma Kumari Updated on: September 03, 2023 23:06 IST
Shukra Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Shukra Gochar 2023

Shukra Margi 2023:  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों के गुरू कहे जाने वाले बृहस्पति 4 सितंबर को वक्री होंगे तो उसी दिन शुक्र ग्रह मार्गी हो जाएंगे। यानि 4 सितंबर को सुबह 6 बजकर 51 मिनट पर शुक्र कर्क राशि में मार्गी होंगे और मार्गी यानि सीधी गति से गोचर करते हुए 1 अक्टूबर की देर रात 1 बजकर 1 मिनट पर पुनः सिंह राशि में प्रवेश कर जाएंगे। शुक्र के कर्क राशि में इस मार्गी गोचर से 1 अक्टूबर तक विभिन्न राशि वाले  लोगों पर क्या प्रभाव होंगे, शुक्र उनकी जन्मपत्रिका में किस स्थान पर मार्गी हुए है, साथ ही शुक्र की शुभ स्थिति के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ फलों से बचने के लिए आपको क्या उपाय करने चाहिए ये सब जानिए आचार्य इंदु प्रकाश से।

1. मेष राशि

शुक्र आपके चौथे स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के चौथे स्थान का सम्बन्ध हमारे भवन, भूमि, वाहन तथा माता से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको भूमि-भवन और वाहन का सुख मिलने में देरी हो सकती है। आपको पैसे बनाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है।  इस दौरान आप अपने जीवनसाथी का सम्मान करें। साथ ही शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए घर के बाहर जमीन के नीचे काला सुरमा दबाएं। 

2. वृष राशि

शुक्र आपके तीसरे स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के तीसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे पराक्रम, भाई-बहन तथा यश से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाई-बहन के साथ आपके रिश्तों में मजबूती आएगी। आपको अपनी मेहनत का फल जरूर मिलेगा और आपके काम पूर्ण रूप से बनेंगे। 1 अक्टूबर तक किसी तीर्थ स्थल की यात्रा करने से आपका मन प्रसन्न रहेगा और आप कुछ नया सोच पाएंगे। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए महिलाओं का सम्मान करें और रिश्ते में अपने से बड़ी महिलाओं का आशीर्वाद लें।

3. मिथुन राशि

शुक्र आपके दूसरे स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के दूसरे स्थान का सम्बन्ध हमारे धन तथा स्वभाव से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपकी आर्थिक स्थिति पहले से अच्छी होगी। आपको सांसारिक सुखों की प्राप्ति होगी। साथ ही 1 अक्टूबर तक पशुपालन और कच्ची मिट्टी के काम से जुड़े लोगों को दुगना फायदा मिलेगा, लेकिन इस दौरान आपको अपने शत्रुओं से थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। लिहाजा 1 अक्टूबर तक शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए दो सौ ग्राम गाय का घी मंदिर में दान करें। 

4. कर्क राशि

शुक्र आपके पहले यानि लग्न स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका में लग्न यानि पहले स्थान का सम्बन्ध हमारे शरीर तथा मुख से है। आपको भरपूर यश-सम्मान मिलेगा, लेकिन धन लाभ पाने के लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। आपको मेहनत का फल जरूर मिलेगा। आपको इस दौरान संतान सुख की प्राप्ति भी होगी। 1 अक्टूबर तक आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए अपने नहाने के पानी में एक चम्मच दही डालकर नहाएं। 

5. सिंह राशि

शुक्र आपके बारहवें स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के बारहवें स्थान का सम्बन्ध आपके व्यय तथा शय्या सुख से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको रातों को आराम मिलेगा और धन की प्राप्ति होगी। कविता लेखन में आपकी रुचि बढ़ेगी। आपको लाभ के अवसर प्राप्त होंगे। हर तरफ से आपको सुख की अनुभूति होगी। आपका स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहेगा। लिहाजा शुक्र की शुभ स्थिति बनाए रखने के लिए गौ माता का आशीर्वाद लें। 

6 . कन्या राशि

शुक्र आपके ग्यारहवें स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के ग्यारहवें स्थान का सम्बन्ध हमारे आय तथा इच्छाओं की पूर्ति से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से 1 अक्टूबर तक आपकी कोई इच्छा पूरी हो जाएगी। आपके स्वभाव में बार-बार बदलाव आ सकते हैं। आपको बचपन की कोई बात याद आ सकती है। साथ ही इस दौरान आप दूसरों से छिपाकर काम करने की कोशिश करेंगे। हालांकि इस बीच आपको धन लाभ भी होगा और आपके चेहरे पर एक अलग तेज नजर आएगा।  लिहाजा शुक्र के अशुभ स्थिति से बचने के लिए मंदिर में चमेली का तेल दान करें। 

7. तुला राशि

शुक्राचार्य आपके दसवें स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के दसवें स्थान का सम्बन्ध हमारे करियर, राज्य तथा पिता से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से मेहनत के बल पर ही आपको करियर में सफलता मिलेगी। आपके पिता की उन्नति में थोडा वक्त लग सकता है। साथ ही संतान सुख पाने के लिए आपको कोशिशें करनी पड़ेगी। लिहाजा शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए मंदिर में दही या दही से बनी किसी चीज का दान करें।  

8. वृश्चिक राशि

शुक्र आपके नवें स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के नौवें स्थान का सम्बन्ध हमारे भाग्य से होता है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको किस्मत का पूरा सहयोग नहीं मिल पाएगा। 1 अक्टूबर तक आपको पैसों की तंगी हो सकती हैष इसलिए व्यर्थ के कामों में पैसे खर्च करने से आपको बचना चाहिए। पारिवारिक सुख में कमी रहेगी। अतः 1 अक्टूबर तक शुक्र के अशुभ फलों से बचने के लिए काली या लाल गाय की सेवा करें। 

9. धनु राशि

शुक्र आपके आठवें स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के आठवें स्थान का सम्बन्ध हमारे आयु से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य फीट रहेगा। इस दौरान आपकी कही हुई बातें पत्थर की लकीर होगी। लोग आपकी बातों से सहमत होंगे। शत्रु आपसे दूरी बनाकर रखेंगे। ईश्वर की कृपा आपके ऊपर बनी रहेगी। लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए आपको रोज मंदिर में जाकर अपना सिर झुकाना चाहिए।

10. मकर राशि

शुक्र आपके सातवें स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के सातवें स्थान का सम्बन्ध हमारे जीवनसाथी से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते में थोड़ी अनबन आ सकती है। भाग्य का साथ मिलने में भी रुकावट आ सकती है। इस दौरान व्यापार में भी धन लाभ सामान्य ही होगा।  किसी काम के लिये आपको चादर देखकर ही पैर पसारने चाहिए। लिहाजा शुक्र की अशुभ स्थिति से बचने के लिए गंदे नाले में नीला फूल डालें। 

11. कुंभ राशि

शुक्र आपके छठे स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के छठें स्थान का सम्बन्ध हमारे मित्र,शत्रु तथा स्वास्थ्य से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपका स्वास्थ्य बेहतर बना रहेगा। इस दौरान मित्रों का साथ मिलेगा। इस बीच आपके कुछ नये दोस्त भी बन सकते हैं। आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और आपके भाईयों की तरक्की होगी। लवमेट्स के साथ आपके रिश्ते अच्छे रहेंगे। लिहाजा शुक्र के शुभ फल बनाए रखने के लिए घर की महिला अपने बालों में सोने का या गोल्डन कलर का हेयर क्लिप लगाकर रखें।

12. मीन राशि

शुक्र आपके पांचवें स्थान पर मार्गी हुए है। जन्मपत्रिका के पांचवें स्थान का सम्बन्ध हमारे संतान, बुद्धि, विवेक और रोमांस से है। शुक्र के इस गोचर के प्रभाव से आपको विद्या का लाभ मिलेगा। साथ ही संतान सुख की प्राप्ति होगी। आपको अपने गुरुजनों का पूरा सहयोग मिलेगा और पढ़ाई-लिखाई में आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। आपका विवेक बना रहेगा। इस दौरान जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते भी बेहतर रहेंगे। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। साथ ही इस बीच शत्रु आपसे दूरियां बनाकर रखेंगे।  लिहाजा शुक्र के शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए इस दौरान अपने से बड़ों का आशीर्वाद लें। 

आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

September 2023 Vrat Tyohar: जन्माष्टमी से लेकर गणेश चतुर्थी तक, सितंबर माह में आएंगे ये व्रत-त्योहार, यहां देखें पूरी लिस्ट

रविवार को इस विधि विधान के साथ करें सूर्य देव की पूजा, हर कष्ट से मिलेगी मुक्ति, जिंदगी बन जाएगा खुशहाल

Janmashtami 2023: कब मनाई जाएगी जन्माष्टमी? डेट को लेकर अपना संशय करें दूर, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा नियम

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement