Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Masik Shivratri 2023: 16 जून को रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि का व्रत, इन उपायों को करने से पूरी होगी हर अधूरी इच्छा

Shukrawar Ke Upay: शुक्रवार को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाएगा। इस दिन बेलपत्र और चंदन के इन उपायों को करने से आपकी कई इच्छाएं पूरी होंगी और जीवन भी समृद्ध बनेगा।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: June 15, 2023 13:02 IST
Masik Shivratri 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Masik Shivratri 2023

Masik Shivratri 2023 Upay: आषाढ़ माह कि मासिक शिवरात्रि का व्रत16 जून 2023, शुक्रवार के दिन रखा जाएगा। हिंदू धर्म में इस व्रत का विशेष महत्व है। मास शिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ की पूजा-अर्चना का विधान है। इस दिन शिवजी को बेलपत्र, पुष्प, धूप-दीप और भोग चढ़ाया जाता है। साथ ही शिव मंत्रों का जाप भी जरूर करें। मासिक शिवरात्रि के दिन महादेव की पूजा और मंत्रों का जाप करने से  मनचाहे फल की प्राप्ति होती है और जीवन में चल रही सभी समस्याओं का समाधान भी निकलता है। इसके अलावा मासिक शिवरात्रि के दिन इन ज्योतिषि उपायों भी भी जरूर आजमाएं। 

मासिक शिवरात्रि पर करें ये उपाय

1. अगर आप अपनी अधूरी इच्छाओं को पूरा करना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर किसी शिव मंदिर में जाएं और वहां जाकर शुद्ध जल में पुष्प डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही भगवान से अपनी अधूरी इच्छाओं को पूरा करने के लिए प्रार्थना करें।

2. अगर आप अपने घर पारिवार को दूसरों की बुरी नजर से बचाएं रखना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन स्नान आदि के बाद शिव जी को प्रणाम करें और उनके सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर शिव जी के मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ नम: शिवाय' मासिक शिवरात्रि के दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करें ।साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को पुष्प अर्पित करें।

3. अगर आपके दांपत्य जीवन में प्यार की गुंजाईश नहीं रही है या बदलते वक्त के साथ खुशियाँ कम होती जा रही हैं, तो मासिक शिवरात्रि के दिन शुद्ध जल में लाल पुष्प डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं ।उसके बाद दोनों हाथों से शिवलिंग को स्पर्श करके नमस्कार करें।

4. अगर आप अपना घर बनाने के सपने संजोए बैठे हैं, लेकिन किसी कारणवश बना नहीं पा रहे हैं, तो अपनी इस इच्छा पूर्ति के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग की नियमित रूप से पूजा करें। साथ ही 'ॐ नम: शिवाय'  मंत्र का 21 बार जाप करें।

5. अगर आपके किसी सरकारी कार्य में परेशानियाx दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, जिसके कारण आपकी उन्नति नहीं हो पा रही है तो मासिक शिवरात्रि के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर बेलपत्रों पर चंदन से 'ॐ नम: शिवाय' लिखकर बेलपत्रों की माला बनाएं। फिर इसे शिवलिंग पर चढ़ाएं। साथ ही अपने सरकारी कार्यों में परेशानियों को दूर करने के लिए और उन्नति पाने के लिए दोनों हाथों को जोड़कर भगवान से विनती करें।

6. अगर आपके बिजनेस में लगातार नुकसान हो रहा है और आशानुसार बिक्री नहीं हो पा रही है, तो इसके लिए मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर चंदन का टिका करें। उसके बाद केसर मिश्रित जल से अभिषेक करें। फिर कपूर से आरती करें।

7. अगर आप अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाये रखना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन स्नानादि से निवृत होकर शिव मंदिर जाएं और शिवलिंग पर गाय के दूध का पैकेट अर्पित करें। फिर शिव मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ॐ नम: शिवाय' मासिक शिवरात्रि के दिन इस मंत्र का 21 बार जाप करें ।साथ ही जाप पूरा होने के बाद अपने दांपत्य जीवन को सुखी बनाए रखने के लिए भगवान के सामने हाथ जोड़कर विनती करें।

8. अगर आपके बच्चे की बौद्धिक क्षमता कमजोर है और वह कोई भी कंपेटेटिव एग्जाम क्लीयर नहीं कर पाता है, तो मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी को पंचामृत और सफेद फूल चढ़ाएं। साथ ही चंदन की माला से 11 बार शिव जी के पंचाक्षरी मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमः शिवाय।'

9. कर्ज से मुक्ति पाने के साथ ही आर्थिक पक्ष मजबूत करने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी और पार्वती जी के सामने घी का दीपक जलाएं और फिर मिष्ठान का भोग लगाएं।

10. अगर आप अपने धन-धान्य और भौतिक सुखों में बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो मासिक शिवरात्रि के दिन शिव जी को धतूरा और भांग चढ़ाएं और साथ ही कनेर का पुष्प अर्पित करें। फिर जल से अभिषेक करें।

11.  अगर आपके जीवन में जमीन-जायदाद से जुड़ी कोई समस्या है जिसके कारण कोर्ट कचहरी में आपके चक्कर लगते रहते हैं तो इससे बचने के लिये मासिक शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर चावल मिश्रित जल से अभिषेक करें। फिर सूखे मेवे का भोग लगाएं और कनेर का फूल अर्पित करें।

12. अगर नवविवाहितों के दांपत्य जीवन में खुशियां कहीं गुम हो गई हैं तो उन खुशियों को दोबारा कायम करने के लिए मासिक शिवरात्रि के दिन 11 बेलपत्र शिव जी को अर्पित करें। साथ ही जौ के आटे से बनी रोटियों का भगवान शिव को भोग लगाएं। उसके बाद उन रोटियों को गाय को खिला दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Ashadha Amavasya 2023: आषाढ़ अमावस्या कब है? यहां जानिए सही डेट, स्नान-दान मुहूर्त और महत्व

शनि के वक्री होते ही बदल जाएगी इन राशियों की दशा, व्यापार में आएगा जबरदस्त उछाल, होगी धन की अपार वर्षा

मेहंदीपुर बालाजी का प्रसाद घर क्यों नहीं लाया जाता है? यहां जाने से पहले जान लीजिए मंदिर से जुड़े जरूरी नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement