Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्यों नहीं चढ़ाते हैं रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल? इस नियम का ध्यान रखें, भूल से भी न करें ऐसा

क्या आप जानते हैं तुलसी का पौधा जिस घर में होता है वहां साक्षात लक्ष्मी जी निवास करती हैं। यह बात शास्त्रों में विस्तार पूर्वक बताई गई है। लेकिन रविवार के दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं दिया जाता है आखिर ऐसा क्यों है आइये आज हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Published on: November 05, 2023 13:51 IST
Tulsi Plant Puja- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Tulsi Plant Puja

Tulsi Plant Puja: हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत पूज्यनीय है। यह पौधा ही नहीं बल्की साक्षात मां लक्ष्मी जी का स्वरूप माना जाता है। भगवान विष्णु से वरदान पाने के बाद तुलसी देवी सदैव के लिए पूरे जगत में पूज्यनीय हो गईं और इसी वजह से इनका हिंदू धर्म में इतना विशेष महत्व बताया गया है। हम सभी देवी तुलसी को आमतौर पर सुबह स्नान करने के बाद जल अर्पित करते हैं। लेकिन मुख्य तौर पर आज के दिन यानि रविवार को इन्हें जल नहीं चढ़ाया जाता है। ऐसा क्यों हैं आइये जानते हैं इसके पीछे की एक पौराणिक मान्यता के बारे में।

तुलसी का पौधा धन के लिए बेहद शुभ

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में इतना पवित्र है कि इसकी पत्तियों के बिना धार्मकि अनुष्ठान और पूजा पाठ अधूरा है। विशेष रूप से विष्णु जी की पूजा में तो तुलसी दल के बिना पूजा पूर्ण नहीं मानी जाती है। यह पौधा साक्षात लक्ष्मी स्वरूप होने के कारण धन वृद्धि के लिए भी बहुत शुभ होता है। जिस घर में तुलसी के पौधे की नित्य विधिपूर्वक पूजा और देख रेख होती है वह परिवार सदा के लिए खुशहाल और धनवान बना रहता है।

रविवार के दिन तुलसी पर जल देना वर्जित

विशेष तौर पर हम सभी किसी न किसी दिन व्रत रहते हैं इसी प्रकार देवी तुलसी भी रविवार के दिन भगवान विष्णु जी के लिए व्रत रहती हैं। इस कारण रविवार के दिन तुलसी के पौधे में शास्त्रों के अनुसार जल नहीं दिया जाता है। इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए यदि भूल से भी इस दिन आपने तुलसी के पौधे में जल चढ़ा दिया तो अपनी भूल चूक के लिए क्षमा मांग लें। 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।) 

ये भी पढ़ें-

Shani Margi 2023 Horoscope: लंबे समय के बाद शनि देव ने चली सीधी चाल, अब मिलेगी इन राशियों के जातकों को सफलता बेमिसाल

Weekly Health Horoscope 6 November to 12 November 2023: स्वास्थ्य की समस्या से परेशान चल रही राशियों के जातकों को अब मिलेगी राहत, पढ़ें इस हफ्ते का हेल्थ राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement