Surya-Shani Yuti 2023: 13 फरवरी को शनि-सूर्य की दुर्लभ युति, शनि देव इन राशियों की चमकाएंगे किस्मत, जानें आप पर क्या पड़ेगा प्रभाव ?

गोचर में सूर्य-शनि की युति भी एक बड़ी घटना है जो सभी 12 राशियों को प्रभावित करती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दौरान कुछ राशि के जातकों पर बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो राशियां।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma KumariPublished on: January 24, 2023 15:12 IST
कुंभ राशि में सूर्य-शनि की युति- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कुंभ राशि में सूर्य-शनि की युति

Surya Shani Yuti 2023: वैदिक ज्योतिष के अनुसार कई बार ग्रहों के राशि परिवर्तन के कारण ग्रहों की स्थिति से शुभ और अशुभ योग बनते हैं। जिसका असर सभी राशि के जातकों के जीवन में देखा जा सकता है। पंचांग के अनुसार नए साल में शनिदेव 17 जनवरी 2023 को कुंभ राशि में गोचर करने जा रहे हैं। करीब एक महीने बाद सूर्य देव भी इसी राशि में 13 फरवरी 2023 को प्रवेश करेंगे। यानी 13 फरवरी को शनि और सूर्य की युति कुंभ राशि में होगी, जिससे एक अशुभ योग बनेगा। गोचर में सूर्य-शनि की युति भी एक बड़ी घटना है जो सभी 12 राशियों को प्रभावित करती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दौरान कुछ राशि के जातकों पर बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो राशियां।

मेष राशि

गणेशजी कहते हैं कि मेष राशि वालों के लिए स्थान में लाभ होगा। इसी भाव से व्यक्ति की आय और संचार के बारे में जाना जाता है। दोनों ग्रहों की संयुक्त दृष्टि आपके पंचम भाव पर रहेगी। इस युति के कारण मेष राशि के जातकों को राजयोग जैसे फलों की प्राप्ति होने वाली है। इस समय आपको अपने भाई और दोस्तों से मदद मिलेगी। सरकार से जुड़े जातकों को इस समय जबरदस्त सफलता मिलने वाली है। इस समय आपको खुद का व्यवसाय शुरू करने के मौके मिलने वाले हैं। तेल, लोहा और खनिकर्म से जुड़े कार्यों में सफलता मिलेगी।

वृषभ राशि

वृष राशि

Image Source : INDIA TV
वृष राशि

गणेशजी कहते हैं कि वृषभ राशि के जातकों के लिए दोनों ग्रहों की युति के कारण कार्य स्थान और कौशल का विचार किया जाता है। इस युति के कारण आपको राजयोग का फल प्राप्त होगा। इस समय आपको कार्यक्षेत्र में भी सम्मान मिलेगा। लंबे समय से अटका हुआ कोई काम पूरा होने से आप प्रसन्न रहेंगे। इस समय आपको सरकार से सहयोग मिलेगा। अगर कोई घर खरीदना चाह रहा है तो समय अच्छा है।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि के जातकों के लिए दोनों ग्रहों की युति के कारण भाग्य, धर्म और गुरु का विचार किया जाता है। इस युति के कारण आपको अपने भाग्य का पूरा साथ मिलने वाला है। इस समय छोटे-मोटे काम के सिलसिले में की गई यात्रा आपके लिए लाभदायक रहेगी। आपके परिवार में किसी शुभ कार्य का आयोजन भी होगा। सूर्य और शनि के कारण आपको धार्मिक यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त होगा। पिता से भी आपको मदद मिल सकती है।

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि वालों के लिए सूर्य और शनि दोनों ही मारकेश हैं। दोनों ग्रहों की युति कर्क राशि के जातकों की मानी जाती है। दोनों ग्रहों का संयुक्त प्रभाव आपके धन पर रहेगा। इस समय शनि ढैय्या का फल देने वाले होंगे। इस युति के कारण कर्क राशि के जातकों को चोट लग सकती है। आपको संभलकर गाड़ी चलानी होगी। इस समय आपको अपनी वाणी मधुर रखने की सलाह दी जाती है। व्यापार करने वाले जातकों को पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतनी होगी। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके कनिष्ठ या वरिष्ठ से संबंध बिगड़ सकते हैं, इसलिए वाद-विवाद से बचें।

सिंह राशि

सिंह राशि

Image Source : INDIA TV
सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि सिंह राशि के जातकों के लिए दोनों ग्रहों की युति वैवाहिक जीवन और पार्टनरशिप के लिए मानी जाती है। दोनों ग्रहों का संयुक्त प्रभाव अब आपके लग्न पर ही पड़ने वाला है। इस युति से आपके वैवाहिक जीवन में कुछ तनाव देखने को मिल सकता है। इस समय आपमें अहंकार और अहंकार की प्रवृत्ति देखी जा सकती है। इस समय आपको अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखना होगा। यदि आप कोई नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो उसे फिलहाल के लिए टाल देना ही उचित रहेगा।

कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि कन्या राशि के जातकों के लिए शनि-सूर्य की युति शुभ फल देगी। व्यापार करने वाले लोगों को अधिक मुनाफा होगा। वहीं दूसरी ओर नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को नौकरी के कई प्रस्ताव मिल सकते हैं। इसके प्रभाव से विदेश में कार्यरत जातकों को सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। इस समय आपको कोई बड़ा जॉब ऑफर भी मिल सकता है। दोनों ग्रहों के प्रभाव से आपके शत्रुओं का नाश होगा। इस समय आपको सरकार से लाभ मिल सकता है।

तुला राशि

तुला राशि

Image Source : INDIA TV
तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि के जातकों के लिए सूर्य और शनि ग्रहों की युति के कारण जातक के प्रेम, शिक्षा और संतान का विचार किया जाता है। दोनों ग्रहों का संयुक्त प्रभाव आपके लाभ की स्थिति में रहने वाला है। इसके प्रभाव से नौकरी की तैयारी कर रहे जातकों को सफलता का स्वाद चखने को मिलेगा। वही निवेश बाजार से जुड़ा व्यक्ति सोच समझकर धन का निवेश करे तो अच्छा है। इस समय आपको अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों का सहयोग मिलने वाला है। व्यापारी वर्ग के लिए यह गोचर उनके सारे सपने पूरे करेगा।

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य और शनि दोनों ग्रहों की युति के कारण जातक के मानसिक बल और शारीरिक सुख का विचार किया जाता है। ऐसे में इस समय आपको माता के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही शनि की ढैय्या भी इस समय आप पर चल रही है। इसलिए आपको मानसिक परेशानी हो सकती है। इस दौरान आपको व्यापार में घाटा भी हो सकता है। इस समय कार्यस्थल पर वरिष्ठों से संबंध कुछ अच्छे नहीं रहेंगे।

धनु राशि

धनु राशि

Image Source : INDIA TV
धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य और शनि दोनों ग्रहों की युति से धनु राशि के जातकों को हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी। भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा। काफी समय से रुका हुआ काम एक बार फिर सुचारू रूप से शुरू हो जाएगा। जातक के साहस और पराक्रम का विचार किया जाता है। इस गोचर में आपको यात्रा से लाभ होता हुआ नजर आ रहा है। धार्मिक यात्रा के जरिए कोई बड़ी डील हो सकती है। इस समय आपको अपने पिता से आर्थिक मदद मिल सकती है।

मकर राशि

गणेशजी कहते हैं कि मकर राशि के लिए अब दोनों ग्रहों की युति दूसरे भाव में होने जा रही है। इस भाव से व्यक्ति की वाणी और संचित धन का विचार किया जाता है। इस समय आपको अपनी वाणी के प्रभाव से प्रसिद्धि मिलेगी। किसी कंपनी में किया गया निवेश धन में वृद्धि करेगा। पारिवारिक विवाद से इस समय आपको बचना होगा। इस समय आपको संभलकर वाहन चलाने की सलाह दी जाती है। समाज में सम्मान बढ़ा। साथ ही परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा।

कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य और शनि की युति भी कुंभ राशि के जातकों के लिए कुछ समस्याएं पैदा कर सकती है। क्योंकि दोनों ग्रह इसी राशि में मिल रहे हैं। ऐसे में इस राशि के जातकों के जीवन पर सबसे ज्यादा नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसलिए हर काम थोड़ी सोच समझ कर करें। इस समय जो जातक नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं उन्हें अभी और इंतजार करना पड़ेगा। इस समय आपको अपनी सेहत का भी ध्यान रखना होगा। दांपत्य जीवन में इस समय तनाव रह सकता है इसलिए आपको अपने पार्टनर की भावनाओं को समझना चाहिए ।

मीन राशि

गणेश जी कहते हैं कि दोनों ग्रहों की युति मीन राशि के जातकों के लिए व्यय, विदेश, एकांत और कारावास का विचार करती है। इस समय आपको विदेश मामलों में सफलता मिलती हुई नजर आ रही है। जो लोग विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते हैं उन्हें सफलता मिलेगी। इस गोचर के कारण आपको कोई बड़ी और अच्छी नौकरी का ऑफर भी मिल सकता है। हालांकि इस समय आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा।

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान 

वास्तु टिप्स: बाथरूम में इस रंग की बाल्टी रखेंगे तो चमक जाएगी किस्मत, वास्तु दोष भी होगा दूर

जिसने भी इस एक चीज़ से किया समझौता, वो जीवन में कभी सिर उठाकर नहीं चल पाएगा, जानिए क्या कहती है चाणक्य नीति

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन