Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Surya Gochar: सूर्य करने जा रहे हैं वृश्चिक राशि में गोचर, सूरज की तरह चमकेगी 3 राशियों की किस्मत

सूर्य का यह गोचर कई राशियों के जीवन में परेशानी लेकर आएगा, वहीं कई राशियों को लाभ ही मिलेगा। आइए ज्योतिषीय चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि सूर्य के राशि परिवर्तन से किन राशियों को लाभ होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Jyoti Jaiswal Published on: November 13, 2022 12:05 IST
Surya Gochar:- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Surya Gochar:

ग्रहों के राजा सूर्य एक निश्चित अवधि के बाद 12 राशियों में प्रवेश करते हैं। सूर्य को मान सम्मान और उच्च पद का कारक माना जाता है। जब कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है तो व्यक्ति आत्मविश्वास से भरा होता है और उसे हर क्षेत्र में सफलता मिलती है। प्रत्येक राशि के जातकों पर सूर्य के राशि परिवर्तन का प्रभाव अलग-अलग होता है। ज्योतिषीय गणना के अनुसार सूर्य 16 नवंबर 2022 को वृश्चिक राशि में प्रवेश कर रहा है। जब सूर्य एक राशि में प्रवेश करता है, तो इसे संक्रांति के रूप में जाना जाता है, इसलिए इस दिन वृश्चिक संक्रांति होगी। सूर्य का यह गोचर कई राशियों के जीवन में परेशानी लेकर आएगा, वहीं कई राशियों को लाभ ही मिलेगा। आइए ज्योतिषीय चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि सूर्य के राशि परिवर्तन से किन राशियों को लाभ होगा।

मेष राशि 

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य का यह गोचर मेष राशि के लोगों के लिए कई समस्याएं लेकर आया है। इस दौरान आपको अचानक से आर्थिक नुकसान और स्वास्थ्य संबंधी कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान त्वचा संबंधी समस्याएं, बुखार और नींद संबंधी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं। इसलिए इस गोचर काल में आपको अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लेने की सलाह दी जाती है। इस दौरान आप गपशप से दूर रहें, नहीं तो आपका नाम खराब हो सकता है। आर्थिक क्षेत्र में आपके ख़र्चे बहुत बढ़ सकते हैं। हालांकि पार्टनर की मदद से आप चीजों पर काबू पाने में सफल रहेंगे।

वृषभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि यह गोचर आपके वैवाहिक जीवन को प्रभावित करने वाला है। इस गोचर के दौरान जीवनसाथी के साथ संबंधों में तनाव आ सकता है। वहीं दूसरी ओर अविवाहित पुरुषों के विवाह की संभावना अधिक होती है। नौकरीपेशा महिलाओं के लिए भी यह समय अनुकूल है। इस दौरान इस राशि के लोग नया वाहन भी खरीद सकेंगे। व्यावसायिक रूप से इस अवधि में व्यापार में लाभ होगा और आप आध्यात्मिक यात्रा पर जाएंगे। जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

मिथुन राशि

गणेशजी कहते हैं कि मिथुन राशि वालों के लिए सूर्य का गोचर बहुत अच्छा रहने वाला है। सूर्य के प्रभाव से आपको सरकारी क्षेत्र से जबरदस्त सफलता मिलेगी। आप अपने खर्चों पर भी नियंत्रण रखेंगे, जिससे आपके जीवन में सामंजस्य बना रहेगा। व्यावसायिक रूप से आपको अपनी नौकरी या व्यवसाय में अच्छा लाभ और प्रगति मिलेगी। आपको अपनी मेहनत का अनुरूप फल मिलेगा। जिन लोगों ने नया घर या वाहन खरीदने की योजना बनाई थी, उनकी इच्छा पूरी हो सकती है। आप पारिवारिक जीवन का भी आनंद लेंगे। इस दौरान आपको कोई आनंदित समाचार भी प्राप्त हो सकता है।

कर्क राशि

गणेशजी कहते हैं कि कर्क राशि के लोगों को इस गोचर से मिले-जुले परिणाम मिलने वाले हैं। इस गोचर के दौरान किसी गलतफहमी के कारण आपको अपने प्रेम जीवन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपको अपने जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बिताना चाहिए और बातचीत के जरिए मतभेदों को सुलझाना चाहिए। मकान या किसी प्रकार के निर्माण से जुड़े कार्य सफल होंगे। व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण निर्णय लेंगे। इस राशि के लोग धार्मिक कार्यों में व्यस्त रहेंगे। राजनीति में आने वालों को सफलता मिलेगी। आपको खुद को शांत रखने की राय दी जाती है।

सिंह राशि

गणेशजी कहते हैं कि यह गोचर आपके लिए नए बदलाव लेकर आने वाला है क्योंकि इस गोचर के दौरान आपके परिवार में शांति बनी रहेगी। आपकी माता की तबीयत खराब हो सकती है। अपनी आक्रामकता और अहंकार को दूर रखने की सलाह दी जाती है। इस गोचर के दौरान आप संपत्ति के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कारोबारियों को लाभ होगा। स्वास्थ्य में सुधार होगा और धार्मिक कार्यों में भाग लेना जातक के लिए फायदेमंद साबित होगा। इस दौरान आपकी छवि सामाजिक रूप से भी बढ़ सकती है। हालाँकि आपके ख़र्चों में थोड़ी वृद्धि हो सकती है और आमदनी में कमी हो सकती है, लेकिन निराश होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि आपका कोई भी काम रुकेगा नहीं।

कन्या राशि

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य का यह गोचर कन्या राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है। आप अपने जीवनकाल में अच्छा समय देखेंगे। आर्थिक रूप से आपकी स्थिति मजबूत होगी और इस दौरान आप सफलता की ओर बढ़ेंगे। आपको सलाह दी जाती है कि चीजों को गंभीरता से लें और आगे के उज्ज्वल भविष्य में निवेश करें। विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। इस राशि के लोगों को अप्रत्याशित स्रोत से धन की प्राप्ति होती है। इस भाव में सूर्य आपके आत्मविश्वास और साहस में वृद्धि करेगा और एक ऊर्जावान व्यक्ति के रूप में, आप अपने जीवन साथी के साथ अच्छे संबंधों का अनुभव कर सकते हैं। आपको अपने सहकर्मियों और सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा।

तुला राशि

गणेशजी कहते हैं कि तुला राशि के लोगों को इस गोचर के दौरान वित्तीय लाभ होने की संभावना है। व्यापार में सफलता से मन प्रसन्न रहेगा। यदि आप किसी नए व्यवसाय में प्रवेश करना चाहते हैं, तो यह बेहतर समय नहीं है। सूर्य आपके मानसिक और अहंकार से जुड़ा हुआ है, इसलिए गोचर के दौरान आपमें ऑटिस्टिक प्रवृत्ति विकसित होने की आशंका है, जो आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकती है। इस समय आपको खर्च कम और बचत का ज्यादा रखनी होगी और संतुलित आहार लेना होगा। इस गोचर के दौरान आपकी आमदनी का प्रवाह अच्छा रहेगा। 

वृश्चिक राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस गोचर के दौरान आपके स्वभाव में कुछ आक्रामकता हो सकती है। आपके काम और करियर के मोर्चे पर कुछ लाभ हो सकता है।आपको अपने सभी प्रयासों में अपने जीवन में अपने पिता या पिता जैसे लोगों का पूरा सहयोग मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको हल्का बुखार और सिर दर्द हो सकता है। गोचर के इस चरण के दौरान उचित स्वास्थ्य लेने और विशेष रूप से स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने की सलाह दी जाती है। आपको अपने चचेरे भाइयों का पूरा सहयोग मिलेगा। इस गोचर के दौरान आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी काफी जोश रखेंगे।

धनु राशि

गणेशजी कहते हैं कि इस गोचर के दौरान आपको लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा। स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सावधान रहें क्योंकि आपको बुखार और पेट से संबंधित रोग हो सकते हैं। इस गोचर के दौरान आपको काफी खर्च करना पड़ेगा। जो लोग व्यापार के क्षेत्र में हैं या विदेश से जुड़े हैं, वे गोचर के दौरान किसी अच्छी खबर की उम्मीद कर सकते हैं। सूर्य का गोचर कुछ लोगों के लिए उच्च दबाव की स्थिति भी बना सकता है। आप अपने करियर में स्थिर महसूस करेंगे। इस गोचर के दौरान आपके आत्मविश्वास कमजोर हो सकता है।

मकर राशि

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य का यह गोचर आपके लिए काफी फायदेमंद रहने वाला है। इस दौरान समाज में मान-सम्मान में वृद्धि होगी और दूसरी ओर आप अपने दोस्तों के बीच आकर्षण का केंद्र रहेंगे। आप एकाग्र और दृढ़ निश्चयी रहेंगे और चीजें आपके पक्ष में आने लगेंगी। आय में लाभ के संकेत हैं और यह जातकों के लिए एक सन्मानित गोचर होगा। आप धीरे-धीरे आगे बढ़ेंगे और आपका पारिवारिक जीवन भी इस दौरान काफी फायदेमंद रहेगा। विद्यार्थी इस गोचर के दौरान शिक्षा के क्षेत्र में सफल होंगे और वे उच्च अध्ययन के लिए भी विदेश जा सकते हैं।

कुंभ राशि

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य का यह राशि परिवर्तन कुंभ राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। जो लोग नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं या नौकरी में बदलाव या पदोन्नति के अवसर की तलाश कर रहे हैं, वे इस सूर्य गोचर अवधि के दौरान अपनी इच्छा पूरी करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली होंगे। जो लोग वर्तमान नौकरी में हैं उन्हें भी कार्यस्थल में पदोन्नित होने का मौका मिलने की संभावना है और इस दौरान आपके सहकर्मी और आपके सीनियर आपके काम और आपके  प्रयासों में आपका पूरा सहयोग करेंगे। इससे कार्यक्षेत्र में उत्पादकता और कार्यकुशलता में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। कार्यस्थल पर वरिष्ठों के साथ आपके संबंध भी सुधरेंगे।

मीन राशि

गणेशजी कहते हैं कि सूर्य का यह गोचर मीन राशि के लोगों को काफी मेहनत करने वाला है। किसी भी काम को पूरा करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। आपको लग सकता है कि भाग्य आपके साथ नहीं है। घर में भी आपको कुछ तनावपूर्ण क्षणों का सामना करना पड़ सकता है। आपके पिता का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। काम के सिलसिले में आपको कुछ तनाव और यात्रा का भी सामना करना पड़ सकता है। समाज में आपके मान सम्मान में वृद्धि होगी और आपके परोपकारी स्वभाव के कारण आपको समाज में पहचान मिलेगी। इस गोचर के दौरान आप बहुत आध्यात्मिक रहेंगे।

श्री ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है। 

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: भूलकर भी इस दिशा में न बनवाएं घर की खिड़की, वरना जिंदगी भर का होगा पछतावा

Mangalik Dosh Upay: क्या होता है मांगलिक दोष, इन महाउपाय से दूर होगा दोष

Kaal Bhairav Jayanti 2022: इस दिन मनाई जाएगी काल भैरव जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement