Monday, May 06, 2024
Advertisement

Mangalik Dosh Upay: क्या होता है मांगलिक दोष, इन महाउपाय से दूर होगा दोष

Manglik Dosh: जिन लोगों की कुंडली में मांगलिक दोष होता है, उनके जीवन में शादी-विवाह और अन्य कई तरह की समस्याएं होती है। लेकिन ज्योतिष में इसके उपायों के बारे में बताया गया है, जिससे इस दोष को दूर किया जा सकता है।

Vineeta Mandal Edited By: Vineeta Mandal
Updated on: November 12, 2022 19:31 IST
Manglik Dosh- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Manglik Dosh

Manglik: कुंडली में ग्रह-नक्षत्र के अशुभ प्रभावों के कारण कई तरह के दोष उत्पन्न हो जाते हैं। कई तमाम दोषों में मंगल दोष भी एक है। मंगल को ग्रहों का सेनापति कहा जाता है। ज्योतिष में मंगल ग्रह को काफी महत्वपूर्ण माना गया हैं। ज्योतिषीय दृष्टि से इसे एक क्रूर ग्रह के रूप में माना जाता है। विशेष रूप से मंगल दोष होने से व्यक्ति की शादी-विवाह में परेशानियां होती है, इसलिए मांगलिक दोष के कारण व्यक्ति परेशान रहता है। लेकिन ज्योतिष में मगंल दोष को दूर करने के कुछ महाउपायों के बारे में बताया गया है, जानते हैं इसके बारे में।

क्या है मांगलिक दोष और इसके प्रभाव

मांगलिक दोष के उपाय के बारे में जानने से पहले आपको यह जानने की जरूरत है कि आखिर मांगलिक दोष क्या होता है। कुंडली में मांगलिक दोष की बातें हम अक्सर ज्योतिषी या पंडित से सुनते हैं। जब किसी व्यक्ति की कुंडली के लग्न भाव, चतुर्थ भाव, सप्तम भाव, अष्टम भाव, द्वादश भाव में मंगल बैठा होता है तो इसे मंगल दोष कहा जाता है। कुंडली में मंगल दोष होने से जातक गुस्सैल स्वभाव का हो सकता है। वहीं चतुर्थ भाव में मंगल के होने से भौतिक सुखों में कमी आती है। सप्तम भाव और अष्टम भाव में मंगल के होने वे विवाह और वैवाहिक जीवन के सुखों में कमी आती है। वहीं द्वादश भाव में मंगल विराजमान हो तो घर पर कलह-क्लेश, रोग, शारीरिक क्षमता में कमी जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

मंगल दोष दूर करने के महाउपाय

मां मंगला गौरी की करें पूजा- मंगल दोष दूर करने के लिए मंगला गौरी की पूजा करना शुभ होता है। मंगला गौरी के मंदिर जाकर दर्शन और पूजन करने से विवाह में आ रही अड़चने दूर होती है।

मंगलनाथ की पूजा- मंगलनाथ मंदिर में पूजा करने से मंगल ग्रह से जुड़े सभी दोष दूर होते हैं। यह मंदिर उज्जैन में स्थित है।

ज्योतिषी उपाय- मंगलवार के दिन लाल रंग की चीजें जैसे लाल कपड़ा, मसूर दाल, लाल फल आदि का दान करें। लेकिन मंगल दोष से पीड़ित व्यक्ति को मंगलवार के दिन लाल रंग की चीजें उपहार या दान में स्वयं नहीं लेना चाहिए।

मंगल देव और हनुमानजी की पूजा- मंगल दोष का प्रभाव कम करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमानजी और मंगल देव की पूजा करनी चाहिए। इस दिन हनुमान चालीसा और सुंदरकांड का पाठ करना फलदायी होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। INDIA TV इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

Kaal Bhairav Jayanti 2022: इस दिन मनाई जाएगी काल भैरव जयंती, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Margashirsha Month 2022: हिंदू धर्म में बेहद महत्वपूर्ण है मार्गशीर्ष, जानें इस माह में क्या करें क्या नहीं?

Love Rashifal 13 November: इन राशि वालों को अच्छे दांपत्य जीवन के लिए अपनाने होंगे ये रास्ते, वरना हो सकती है बड़ी कलह

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement