Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Tula Sankranti 2022: सूर्य के तुला राशि में गौचर के दौरान करें ये 5 उपाय, जाग जाएगी सोई हुई तकदीर

Tula Sankranti 2022: 17 अक्टूबर को ग्रहों के राजा सूर्य तुला राशि में गोचर करने वाले हैं। इसे तुला संक्रांति कहा जाता है। कहते हैं कि, तुला संक्रांति के समय पांच विशेष उपाय करने से इंसान का सोया भाग्य भी जाग जाता है।

Jyoti Jaiswal Edited By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: October 17, 2022 16:09 IST
Tula Sankranti 2022- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Tula Sankranti 2022

Highlights

  • तुला संक्रांति पर सूर्य देव की पूजा करना भी बहुत शुभ माना जाता है
  • सूर्य के तुला राशि में प्रवेश करते ही माणिक या गार्नेट रत्न पहनना चाहिए

Tula Sankranti 2022: ग्रहों के राजा सूर्य देव जब एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करते हैं तो उसे संक्रांति कहा जाता है। सोमवार, 17 अक्टूबर को सूर्य तुला राशि में प्रवेश करने वाले हैं, इसलिए इसे तुला संक्रांति कहा जाएगा। तुला संक्रांति पर पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी लगाने के बाद दान-धर्म के कार्य करने का बड़ा महत्व बताया गया है। कहते हैं कि, इस दिन दान-धर्म के कार्यों का पुण्य कई गुना अधिक मिलता है। कर्नाटक और उड़ीसा में तो तुला संक्रांति का महत्व और भी ज्यादा माना जाता है। आइए आपको तुला संक्रांति के 5 ऐसे उपाय बताते हैं जिनके प्रयोग से सोई तकदीर भी जाग जाती है।

1-पवित्र स्नान

तुला संक्रांति पर पवित्र नदियों में स्नान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। सूर्य पूरे एक महीने तक तुला राशि में रहता है। इस दौरान आप किसी भी दिन पवित्र नदियों में आस्था की डुबकी ले सकते हैं।

2- सूर्य पूजा

तुला संक्रांति पर सूर्य देव की पूजा करना भी बहुत शुभ और मंगलकारी माना जाता है। जिन लोगों की कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर होती है, उनके लिए ये उपाय बहुत ही उत्तम माना गया है।

3- महालक्ष्मी पूजा

कार्तिक मास में माता लक्ष्मी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। इस दौरान जब सूर्य तुला राशि में आते हैं तो माता लक्ष्मी की पूजा विशेष फलदायी होती है। इनकी पूजा से आपको धन-संपत्ति का वरदान मिल सकता है।

4- चंदन की माला

कई बार तुला राशि में सूर्य नीच का होकर बड़ी समस्याएं खड़ी कर देता है। ऐसे में लाल चंदन की माला का प्रयोग बहुत उत्तम होता है। इस दौरान सभी राशि के जातकों को लाल चंदन की माला गले में धारण करनी चाहिए।

5- मणिक

यदि कुंडली में सूर्य की महादशा चल रही हो तो सूर्य के तुला राशि में प्रवेश करते ही माणिक या गार्नेट रत्न पहनना चाहिए।

ये भी पढ़ें

Lord Shiva: नंदी के कान में सही नियम के साथ कहें अपनी बात, प्रसन्न होकर भगवान शिव हर मनोकामना करेंगे पूर्ण

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन चीजों का करें दान, घर में होगी धन की वर्षा, कभी नहीं होगी पैसों की तंगी

Diwali 2022: दिवाली के दिन इन चीजों का नजर आना होता है काफी शुभ, चमक जाती है किस्मत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement