Friday, March 29, 2024
Advertisement

Surya Grahan 2022: सूर्य ग्रहण हुआ खत्म, अगले महीने की इस तारीख को होगा अब साल का आखिरी सूर्य ग्रहण

Surya Grahan 2022: साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज 25 अक्टूबर दिन मंगलवार को शुरू हो चुका है। बता दें सूर्य ग्रहण के कारण धार्मिक और शुभ मांगलिक कार्यों पर रोक रहेगा।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Updated on: October 25, 2022 19:18 IST
Surya Grahan 2022- India TV Hindi
Image Source : SURYA GRAHAN 2022 Surya Grahan 2022

Surya Grahan 2022: साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण आज 25 अक्टूबर दिन मंगलवार को शुरू हो चुका है। बता दें सूर्य ग्रहण के कारण धार्मिक और शुभ मांगलिक कार्यों पर रोक रहेगा। सूर्य ग्रहण दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर शुरू हुआ है। यह ग्रहण शाम 6 बजकर 32 मिनट पर खत्म हो जाएगा। सूर्य ग्रहण करीब 4 घंटे तीन मिनट तक चलेगा। वहीं ग्रहण का सूतक का काल 12 घंटे पहले ही शुरू हुआ था।

भारत में कहां दिखाई देगा आखिरी सूर्य ग्रहण

यह सूर्य ग्रहण भारत के पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों में दिखाई देगा। इसे नई दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वराणसी  और मथुरा से देखा जा सकता है। पूर्वोत्तर भारत यानी मेघालय के दाईं और असम राज्य के गुवाहाटी के आसपास के बाएं हिस्सों में यह सूर्यग्रहण नहीं दिखाई देगा क्योंकि इस क्षेत्र में यह सूर्य ग्रहण सूर्यास्त के बाद लगेगा। भारत के अलावा, आखिरी सूर्य ग्रहण 2022 यूरोप, पूर्वोत्तर अफ्रीका, दक्षिण पश्चिम एशिया और अटलांटिक में दिखाई देगा।

Surya Grahan 2022: आज है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें सूतक काल और ग्रहण का समय

बांके बिहारी समेत देश के प्रमुख मंदिरों के पट हो चुके बंद

सूर्य ग्रहण शुरू होने से पहले ही देश के प्रमख मंदिरों और देवालयों के दरवाजे बंद कर दिए गए हैं। ऐसी मान्यता है कि ग्रहण के दौरान भगवान पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है इसलिए ग्रहण की बुरी छाया से बचने के लिए सभी मंदिरों के दरवाजें बंद कर दिए जाते हैं और ग्रहण की समाप्ति के बाद भगवान को गंगाजल से स्नान कराकर पूजा-पाठ करते हैं।

भैया दूज 26 अक्टूबर की जगह 27 अक्टूबर

सूर्य ग्रहण की वजह से गोवर्धन पूजा 25 अक्टूबर की जगह 26 अक्टूबर और भैया दूज 26 अक्टूबर की जगह 27 अक्टूबर को मनाई जायेगी।

शाम को खत्म हुआ सूर्य ग्रहण

इस साल का आखिरी सूर्यग्रहण  शाम 4 बजकर 29 मिनट से शुरू हुआ है, जो शाम 6 बजकर 9 मिनट पर खत्म हुआ. सूर्य ग्रहण के बाद 8 नवंबर को चंद्र ग्रहण पड़ रहा है। ग्रहण की वजह से गोवर्धन पूजा 25 अक्टूबर की जगह 26 अक्टूबर और भैया दूज 26 अक्टूबर की जगह 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा।  दीपोत्सव भी इस साल पांच दिन की जगह 6 दिन तक चलेगा।

Vastu Tips: बांसुरी को दे अपने घर में जगह, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, कभी नहीं होगी धन की कमी

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement