Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Vastu Tips: दिवाली के अगले दिन बलि प्रतिपदा पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा से कभी नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज हम चर्चा करेंगे बलि प्रतिपदा के दिन के खास वास्तुशास्त्र की।इस दिन गोवर्धन पूजा भी की जाती है। ये पावन पर्व भगवान श्रीकृष्ण और गिरिराज जी को समर्पित है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Poonam Shukla Published on: October 26, 2022 8:29 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : VASTU TIPS Vastu Tips

Vastu Tips: दिवाली के अगले दिन बलि प्रतिपदा का त्योहार मनाया जाता है। बता दें इस पर्व को बलि पूजा भी कहा जाता है। साथ ही इस दिन गोवर्धन पूजा भी की जाती है। ये पावन पर्व भगवान श्रीकृष्ण और गिरिराज जी को समर्पित है।बता दें राजा बलि को भगवान विष्णु से अमर होने का वरदान मिला था। कहा जाता है कि इनकी पूजा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और हर कार्य में सिद्ध मिलती है। 

इस दिन घर में कुछ लाना चाहिए। पढ़ाई-लिखाई बंद रखनी चाहिए। यथासंभव व्यापार भी बंद रखना चाहिए, लेकिन अपने कार्य का चिंतन करना चाहिए। व्यापारियों को आज नये बही-खाते बनाने की तैयारी करनी चाहिए। 

Aaj Ka Panchang 26 October 2022: जानिए बुधवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

 मित्रों को करें भेंट

इसके अलावा आज घर में ऊंची आवाज में नहीं बोलना चाहिए, घर के किसी सदस्य या किसी भी जाने अंजाने व्यक्ति से कठोर व्यवहार नहीं करना चाहिए। अपव्यय नहीं करना चाहिए । मनो-विनोद का वातावरण बनाना चाहिए। घर में प्रियजनों के साथ द्यूत यानि जुआ खेलना चाहिए। मित्रों से भेंट का आदान-प्रदान करना चाहिए। दाम्पत्य भाव से रहना चाहिए और दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाना चाहिए। एवॉइड करनी चाहिए। दीपावली पूजा का प्रसाद ग्रहण करना चाहिए और श्री गणेश-लक्ष्मी का चिंतन करना चाहिए।

Vastu Tips: घर में भूलकर भी न रखें सूखे फूल, वरना कंगाल होते नहीं लगेगी देर

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement