Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vinayak Chaturthi Upay: आज विनायक चतुर्थी पर करें दूर्वा के ये अचूक उपाय, गणपित बप्पा की कृपा से जीवन में नहीं रहेगी धन-दौलत की कमी

आज साल 2023 की आखिरी विनायक चतुर्थी है। आज विघ्नहर्ता श्री गणेश की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। विनायक चतुर्थी पर आखिर कैसे श्री गणेश को प्रसन्न कर साल के जाते-जाते उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जाए। आइए जानते हैं उन लाभकारी उपायों के बारे में जिसे आज के दिन करने से धन-धान्य का सुख प्राप्त होता है।

Aditya Mehrotra Written By: Aditya Mehrotra
Updated on: December 16, 2023 7:01 IST
Vinayak Chaturthi Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Vinayak Chaturthi Upay

Vinayak Chaturthi Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार प्रत्येक वर्ष हर साल मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी पड़ती है। जो भगवान श्री गणेश को समर्पित होती है और यह उनकी प्रिय तिथियों में से भी एक मानी जाती है। आज 16 दिसंबर 2023 दिन शनिवार को गणेश चतुर्थी मनाई जाएगी। हिंदू धर्म में गजानन प्रथम पूज्यनीय देव भी कहलाए जाते हैं इस कारण भी उनकी पूजा करना विनायक चतुर्थी के दिन और भी शुभ माना जाता है।

यदि आपके जीवन में आर्थिक परेशानी चल रही है, घर में सुख-शांति नहीं है, परिवार में कलह है, व्यापार या कारोबार में रुकावटें आ रही हैं या धन हानि हो रही है। तो आज विघ्नहर्ता की शरण में आने मात्र से और उनके निमित्त कुछ सरल उपाय करने से आज आपकी सारी परेशानियां पलक झपकते ही दूर हो जाएगी और सभी देव-दवेताओं का भी आपको आशीर्वाद प्राप्त होगा।

आज के दिन किए जाने वाले उपाय

  1. विनायक चतुर्थी के दिन श्री गणेश को चंदन, सिंदूर, दूर्वा, मोदक इन सब चीजों को अर्पित कर उनकी विधि-विधान से पूजा करें। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही हर बाधा भगवान गणेश के आशीर्वाद से शीघ्र दूर होगी।
  2. यदि आपके जीवन में आर्थिक समस्या रुकने का नाम नहीं ले रही है और कारोबार में आपको आए दिन हानि हो रही है तो आज गणेश जी समेत रिद्धि-सिद्धि वाली प्रतिमा की पूजा अर्चना करें। उनको मेवे और फल का भोग लगाएं ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति में तो सुधार आएगा ही इसी के साथ आपके कारोबार में भी खूब तरक्की होने लगेगी।
  3. जीवन में यदि आप मानसिक तनाव से पीड़ित हैं। तो आज के दिन संध्या को सूर्यास्त होने के बाद गणेश जी की प्रतिमा के सामने बैठ कर श्री गणेश द्वादश स्तोत्र का पाठ करें। ऐसा करने से आपके मन का सारा भय दूर होगा और बड़े से बड़ा कष्ट आपका विघ्नहर्ता हर लेंगे।
  4. आज मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि के दिन आप गणपति बप्पा को पीले गेंदे का फूल और पांच हरी दूर्वा चढ़ाएं और इसी के साथ श्री गणेश को मोदक और गुड़ से बनी मिठाई का भोग लगाएं। आज के दिन ऐसा करने से भगवान गणेश आप पर अपना आशीर्वाद बरसाएंगे और आपके घर हर प्रकार की सुख-समृद्धि से आपको संपन्न भी बना देंगे।
  5. यह तो हम सभी जानते है की गणेश जी को दूर्वा अति प्रिय है और उनकी पूजा बिना दूर्वा के नहीं पूर्ण मानी जाती है। ऐसे में आज आप गणेश जी को विनायक चतुर्थी के शुभ अवसर पर दूर्वा अर्पित करते हुए श्री गणेशाय नमः दूर्वांकुरान् समर्पयामि मंत्र का जाप करते हुए उनको 11 दूर्वा चढ़ाएं। ऐसा करने से श्री गणेश आपके हर संकट को मिटा देंगे और आपके जीवन को धन-धान्य से भर देंगे।
  6. अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो आज के दिन आप श्री गणेश के निमित्त चौमुखी दीप प्रज्जवलित करें। ऐसा करने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और आप कर्ज को चुकाने में सक्षम हो जाएंगे।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Vivah Panchami 2023 Upay: विवावह पंचमी के दिन जरूर करें ये अचूक उपाय, भगवान राम और मां जानकी की कृपा से जीवन बनेगा खुशहाल

Kharmas 2023: 16 दिसंबर से लगने जा रहा है खरमास, अब नहीं होगा काई भी मांगलिक कार्य, जानें इस दौरान क्या करें और क्या नहीं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement