Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Vivah Panchami 2023 Upay: विवाह पंचमी के दिन जरूर करें ये अचूक उपाय, भगवान राम और मां जानकी की कृपा से जीवन बनेगा खुशहाल

Vivah Panchami 2023: इस साल 17 दिसंबर को भगवान राम और माता सीता का विवाह उत्सव मनाया जाएगा। विवाह पंचमी के दिन कुछ विशेष उपायों को करने से जीवन की कई परेशानियों का समाधान मिलता है।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: December 17, 2023 10:06 IST
Vivah Panchami Upay 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Vivah Panchami Upay 2023

Vivah Panchami 2023 Upay: प्रत्येक वर्ष मार्गशीर्ष शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को विवाह पंचमी के रूप में मनाया जाता है। माना जाता है कि आज ही के दिन मिथिला में सीता स्वयंवर जीतकर भगवान श्री राम ने माता सीता से विवाह रचाया था। इस दिन दिन बहुत से विवाह भी संपन्न कराये जाते हैं। इस शुभ अवसर पर श्री राम और माता सीता की विशेष पूजा का विधान है। इससे आपके सुख-सौभाग्य में तो बढ़ोतरी होगी ही, साथ ही आपके सारे काम भी सिद्ध होंगे। आपको शादी से लेकर विद्या और बिजनेस से लेकर स्वास्थ्य हर तरह का फायदा मिलेगा।बता दें कि इस साल विवाह पंचमी 17 दिसंबर, 2023 को मनाया जाएगा। 

विवाह पंचमी के दिन जरूर करें ये उपाय

1. अगर आप परिवार में सबके साथ प्रेमभाव बनाये रखना चाहते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन मंदिर में गंगाजल के छींटे मारकर श्री राम और माता सीता का ध्यान करें और इस चौपाई का 11 बार पाठ करें। चौपाई इस प्रकार है- सब नर करहि परस्पर प्रीती। चलहि स्वधर्म निरत श्रुति नीती॥

2. अगर आप अपने परिवार को जोड़े रखना चाहते हैं, अपने परिवार को हर किसी की बुरी नजर से बचाये रखना चाहते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन आपको अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर तिल, जौ और गुग्गुल से घर पर ही एक छोटा-सा हवन करना चाहिए। हवन के लिए ध्यान रहे कि जौ के मुकाबले तिल दो गुना होना चाहिए और गुग्गुल आदि हवन सामग्री जौ के बराबर होनी चाहिए।

3. अगर आप अपने बच्चों के रिश्ते के संबंध में शहर से बाहर यात्रा पर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि आपको बीच में किसी तरह की कोई परेशानी न आये और आपकी यात्रा सफल हो जाये, तो विवाह पंचमी के दिन आप श्री राम की इस चौपाई का 11 बार जप कीजिये। चौपाई है- प्रबिसि नगर कीजै सब काजा। हृदय राखि कौशलपुर राजा।।

4. अगर आप अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र की कामना करती हैं, तो विवाह पंचमी के दिन एक डिब्बी में सिंदूर लेकर भगवान राम और माता सीता के चरणों में रखिये और उनकी विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा कीजिये। पूजा के बाद उस सिंदूर की डिब्बी को उठाकर अपनी पत्नी को भेंट कर दें। अगर आप खुद एक महिला हैं, तो अपने पति से कहिये कि वो सिंदूर की डिब्बी उठाकर आपको दे दें और आपकी मांग में थोड़ा-सा सिंदूर भी लगा दें।

5. अगर आप बिजनेस में खूब धन की प्राप्ति करना चाहते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन स्नान आदि के बाद आपको माता सीता सहित भगवान श्री राम की विधि-पूर्वक पूजा करके श्री राम के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- 'श्रीं रामाय नमः।' मंत्र जप के साथ ही अगर संभव हो तो श्री राम यंत्र की स्थापना भी कीजिये।

6. अगर वैवाहिक जीवन में आप सुख-सौभाग्य पाना चाहते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन आपको सौभाग्य बीसा यंत्र से जुड़ा उपाय करना चाहिए। इसके लिए एक सौभाग्य बीसा यंत्र लाकर, उसकी विधि-पूर्वक पूजा करके अपने घर में स्थापित करें। आप चाहें तो खुद भी इस यंत्र का निर्माण कर सकते हैं। इसके लिए एक भोजपत्र पर अष्टगंध से अनार की कलम द्वारा या ये सब न हो तो एक सफेद कोरे कागज पर लाल पेन से एक वर्गाकार आकृति बनाइये। अब उस आकृति में तीन कॉलम बनाइये और हर कॉलम में तीन खाने बनाइये। अब पहले कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रम से 8, 9 और 3 लिखिये। फिर दूसरे कॉलम में बायीं से दायीं तरफ क्रम से 2, 7 और 11 लिखिये। फिर तीसरे कॉलम में भी इसी तरह 10, 4 और 6 लिखिये। इस तरह आपका यंत्र तैयार हो जायेगा। अब आप उस यंत्र की विधि-पूर्वक पूजा कीजिये और उसे घर में उचित स्थान पर स्थापित कीजिये। चाहें तो घर के मंदिर में ही रख दीजिये।

7. अगर आप अपनी बेटी के लिए बहुत समय से रिश्ता ढूंढ रहे हैं लेकिन कोई अच्छा रिश्ता नहीं मिल पा रहा है, तो विवाह पंचमी से शुरू करके अगले 11 दिनों तक आपको रामचरित मानस की इस चौपाई का 108 बार पाठ करना चाहिए। चौपाई इस प्रकार है- सुन सिय सत्य असीस हमारी, पूरहिं मन कामना तुम्हारी।

8. अगर आप हर तरह की बुराईयों से और संकटों से अपनी रक्षा करना चाहते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन आपको भगवान श्री राम का ध्यान करते हुए श्री राम रक्षा स्तोत्र का पाठ करना चाहिए।

9. अगर आपका बच्चा पढ़ाई में कमजोर है और परीक्षा में उसके अच्छे नंबर नहीं आते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन अपने बच्चे को साथ में बिठाकर, सामने एक पीले रंग का कपड़ा बिछाकर, उस पर विद्या यंत्र की स्थापना करके रामचरित मानस की इस चौपाई का एक माला, यानि 108 बार पाठ करें। चौपाई इस प्रकार है- गुरु ग्रह गए पढ़न रघुराई। अलपकाल विद्या सब आई।। इस प्रकार चौपाई का पाठ करके उस विद्या यंत्र को अपने बच्चे के पढ़ाई वाले कमरे में रख दें या फिर ताबीज में डलवाकर अपने बच्चे के गले में पहना दें।

10. अगर आप जीवनसाथी के साथ अपने प्यार में बढ़ोतरी करना चाहते हैं और रिश्तों का सम्मान बनाये रखना चाहते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन आपको श्री राम और माता सीता की सुगंधित पुष्पों से पूजा करनी चाहिए और पूजा के बाद भगवान को अर्पित फूलों में से एक फूल लेकर अपने जीवनसाथी को गिफ्ट करना चाहिए।

11. अगर आप किसी विशेष मनोरथ की प्राप्ति करना चाहते हैं, यानि अपनी कोई विशेष इच्छा पूरी करना चाहते हैं, तो विवाह पंचमी के दिन श्री राम की तस्वीर के आगे बैठकर उनकी इस चौपाई का पाठ करें। चौपाई इस प्रकार है- 'मोर मनोरथु जानहु नीके। बसहु सदा उर पुर सबही के।।' इस प्रकार 21 बार चौपाई का पाठ करके भगवान श्री राम को पुष्प अर्पित करें और उन्हें बेसन से बनी मिठाई का भोग लगाएं।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Lucky Zodiac Signs 2024: साल 2024 में ये राशियां रहेंगी बेहद सौभाग्यशाली, पूरे वर्ष जीवन रहेगा खुशहाल

Baba Vanga Predictions 2024: अगर बाबा वेंगा की भविष्यवाणी सच साबित हुई तो 2024 में मच जाएगी तबाही!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement