Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Shani Jayanti 2023: इन 3 राशियों पर शनिदेव की रहेगी तिरछी नजर, लव लाइफ को करेगी प्रभावित

Shani Jayanti 2023: आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि शनि जयंती के दिन किन राशियों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: May 18, 2023 21:58 IST
 Shani Jayanti 2023- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ GANDHISHARMA8 Shani Jayanti 2023

 Shani Jayanti 2023:  शनि जयंती का पर्व 19 मई शुक्रवार को मनाया जा रहा है।  पौराणिक कथाओं के अनुसार ज्येष्ठ अमावस्या के दिन ग्रह राजा सूर्य और देवी छाया के पुत्र शनि देव का जन्म हुआ था।  इस दिन विधिवत रूप से शनिदेव की पूजा और छाया दान करने से शनि के अशुभ प्रभाव में कमी आती है और शनिदेव की कृपा आजीवन बनी रहती है। शनि जयंती के दिन गजकेसरी योग, शश योग और शोभन महा योग बन रहा है, जिससे इस दिन का महत्व और भी बढ़ जाता है। इन शुभ योग राशियों के अनुसार ज्योतिष शास्त्र में शनि जयंती के दिन कुछ ज्योतिषीय उपाय बताए गए हैं।

शनि जयंती के दिन राशि के अनुसार उपाय करने से शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और शनि की महादशा के अशुभ प्रभाव में कमी आती है और नौकरी, व्यापार, परिवार और धन संबंधी चल रही परेशानियां समाप्त होती हैं। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कि शनि जयंती के दिन किन राशियों पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। 

1. कन्या​ राशि

इस राशि पर शनि का प्रभाव अच्छा नहीं रहता है। उसे कोई नया काम शुरू नहीं करना चाहिए। यह समय आपके प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल साबित नहीं होगा। प्रेमी से मनमुटाव की समस्या भी हो सकती है। विद्यार्थियों को कुछ कठिनाई से सफलता मिलेगी। शेयर बाजार में सोच-समझकर पैसा खर्च करें क्योंकि धन हानि होने के योग बन रहे हैं। इस समय आपको वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी। गुप्त ज्ञान में रुचि बढ़ सकती है।

2. वृश्चिक राशि

इस राशि पर शनि का प्रकोप सबसे अधिक रहेगा। कोई नया काम शुरू न करें। अच्छे समय के लिए सुबह और शाम हनुमान चालीसा का पाठ करें। जो लोग वर्तमान नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं और नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उन्हें शुभ समाचार नहीं मिल सकता है। शनि देव की कृपा और भाग्य आपको कम ही मिलेगा। जमीन-जायदाद के मामले में निर्णय आपके पक्ष में अभी नहीं आ सकते हैं।

3. धनु राशि

शनि धनु राशि में प्रवेश कर रहा है। इस राशि के जातकों पर साढ़े साती का प्रभाव भी चल रहा है। हालांकि उनके व्यापार और कामकाज की स्थिति अच्छी रहेगी और उन्हें हर मेहनत में सफलता मिलेगी। इस समय आपको अपने भाइयों से अच्छा सहयोग मिलेगा जिससे आपका मन प्रसन्न रहेगा। इस समय धर्म, दर्शन और ज्योतिष से जुड़े लोगों को अच्छी प्रसिद्धि मिल सकती है। शनि की दृष्टि आपको धार्मिक यात्रा पर ले जा सकती है। इस समय आपको अपने गुरु की कृपा प्राप्त होगी।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें - 

Shani Jayanti 2023: शनि जयंती से इन 5 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, मिलेगा जबरदस्‍त लाभ, होगा भाग्योदय

Shani Jayanti 2023: शनि जयंती पर बन रहा दुर्लभ संयोग, भक्तों की मनोकामना होगी पूरी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement