Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Ekadashi June 2023: इस दिन मनाई जाएगी योगिनी एकादशी? इन उपायों को करने से बरसेगी लक्ष्मी-नारायण की अपार कृपा

Yogini Ekadashi Vrat 2023: योगिनी एकादशी का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इस व्रत को रखने से कई गुना अधिक फलों की प्राप्ति होती है। किसी भी एकादशी तिथि में भगवान विष्णु के निमित्त व्रत रखने और उनकी पूजा करने का विधान है।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Published on: June 09, 2023 11:34 IST
Ekadashi 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Ekadashi 2023

Yogini Ekadashi 2023: हिंदू धर्म में एकादशी व्रत और पूजा का विशेष महत्व है। एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, एकदाशी व्रत करने वाले जातकों पर नारायण की खास कृपा रहती है और उन्हें धन-धान्य, सफलता, निरोगी शरीर और मोक्ष की प्राप्ति होती है। प्रत्येक महीने में एकादशी दो बार आती है, पहली कृष्ण पक्ष में और दूसरी शुक्ल पक्ष में। आषाढ़ माह में एकादशी का व्रत 14 जून 2023 को रखा जाएगा। हिंदू पंचांग के मुताबिक, हर साल आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को योगिनी एकादशी व्रत रखा जाता है। 

योगिनी एकादशी व्रत का महत्व

योगिनी एकादशी के दिन व्रत रखने और विष्णु जी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। इस एकादशी को काफी फालदायी माना गया है। मान्यताओं के अनुसार,  योगिनी एकादशी का व्रत रखने वाले व्यक्ति को हजारों ब्राह्मणों को भोजन कराने के बराबर फल प्राप्त होता है। साथ ही अनजाने में हुए गलतियों के उलझनों से भी छुटकारा मिलता है। इसके अलावा योगिनी एकादशी का व्रत रखने वालों को श्रीहरी के चरणों में स्थान प्राप्ति होती है। 

योगिनी एकादशी उपाय

1. अगर आप अपने दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिए योगिनी एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर तुलसी के पौधे को प्रणाम करें और अपने अच्छे दाम्पत्य जीवन के लिए प्रार्थना करें।

2. योगिनी एकादशी के दिन आप विष्णु जी के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग भी लगाएं। भोग लगाने के कुछ देर बाद उन लड्डूओं को प्रसाद के रूप में सबको बांट दें और थोड़ा-सा प्रसाद स्वयं भी ग्रहण करें। योगिनी एकादशी के दिन ऐसा करने से आपके बिजनेस में मुनाफा ही मुनाफा होगा।

3. अगर किसी कारणवश आपको मन पसंद वर या वधू से विवाह में लंबे समय से अड़चने आ रही हैं, तो उन अड़चनों से छुटकारा पाने के लिए योगिनी एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद श्री विष्णु भगवान को प्रणाम करें और आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान विष्णु के मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय।' इस मंत्र का एक माला यानि 108 बार जप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को सफेद पुष्प अर्पित करें।

4. अगर आप अपने आर्थिक पक्ष को पहले की अपेक्षा और भी ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं तो योगिनी एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद पीले रंग के वस्त्र पहनें। अगर आपके पास पहनने के लिए कोई पीला वस्त्र नहीं है तो किसी भी रंग के वस्त्र पहन लें, लेकिन अपने पास एक पीला रुमाल या कोई एक छोटा-सा पीले रंग का कपड़ा रख लें।

5. अपने पारिवारिक जीवन में खुशहाली लाना चाहते हैं, तो उसके लिये योगिनी एकादशी के दिन पीले ताजा फूलों की माला बनाकर भगवान विष्णु के मंदिर में चढ़ाएं। साथ ही भगवान को चंदन का तिलक भी लगाएं

6. अपने करियर की बेहतरी के लिए, अपने आपको एक ऊंचे मुकाम तक ले जाने के लिए योगिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु को माखन, मिश्री का भोग लगाएं और श्री विष्णु की मूर्ति या तस्वीर के आगे बैठकर इस मन्त्र का एक माला, यानी 108 बार जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'।

7. अगर आपके जीवनसाथी के साथ अच्छे रिश्ते नहीं बन पा रहे हैं और उनका व्यवहार आपके प्रति रुखा-रुखा रहता है, तो योगिनी एकादशी के दिन श्री विष्णु मंदिर में जाकर शहद की शीशी दान करें और भगवान के आगे घी का दीपक जलाकर भगवान विष्णु के इस मन्त्र का 11 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है- 'ऊँ नमो भगवते नारायणाय'।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

घर में रखें इस रंग की मछली, सोने सा चमक उठेगा जीवन, बढ़ेगा सौभाग्य

Rath Yatra 2023: कब निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा? जानिए डेट, समय और धार्मिक महत्व

मां गंगा ने क्यों अपने 7 बेटों को बहाया था नदी में? जानिए इसके पीछे का कारण

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement