Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गर्भावस्था के दौरान इन उपायों को जरूर अपनाएं, बच्चा होगा किस्मत का धनी और बुद्धिमान

Astro Tips Pregnant Women: अगर आप एक बुद्धिमान और भाग्यशाली बच्चा चाहती हैं तो गर्भावस्था के दौरान इन उपायों को जरूर करें।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: May 25, 2023 7:00 IST
Astro Tips For Pregnancy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Astro Tips For Pregnancy

Astro Tips Pregnant Women: हर माँ अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा चाहती है और माँ बनने की कोशिश कर रही महिलाओं को भी यह समझना चाहिए कि एक स्वस्थ और बुद्धिमान बच्चा पैदा करने के लिए आपको अभी से तैयारी शुरू करनी होगी। यदि आप एक बुद्धिमान बच्चा चाहती हैं, तो आपको गर्भावस्था की शुरुआत या बच्चे के जन्म की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। विज्ञान के अनुसार तेज दिमाग और बुद्धिमान बच्चा पाने के लिए आप गर्भावस्था से पहले ही कई चीजें शुरू कर सकती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बच्चे को आपकी दिमागीपन विरासत में मिली है, अभी शुरू करें, क्योंकि हम आपके लिए आठ सुझाव लेकर आए हैं जो यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका बच्चा स्मार्ट और बुद्धिमान हो।

अपने बच्चे से बात करें

आपको अपने बच्चे के जन्म का इंतजार करने और फिर आपसे बात करने की जरूरत नहीं है। गर्भावस्था के दौरान, भ्रूण और अजन्मे बच्चे को भी संबोधित किया जा सकता है और उसके बारे में बात की जा सकती है।

ताजे फलों का सेवन करें

गर्भावस्था के दौरान ताजी सब्जियों और ताजे फलों का सेवन करने में माताओं को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। क्‍योंकि इस तरह के फूड न सिर्फ वजन को कंट्रोल करते हैं बल्कि गर्भ में पल रहे बच्‍चे की बुद्धि पर भी असर डालते हैं।

अपना तनाव कम करें

हाल के शोधों ने साबित किया है कि गर्भावस्था के दौरान मां का तनाव बच्चे की बुद्धि को प्रभावित करने वाले कारकों में से एक है। गर्भावस्था के दौरान जब भी मां तनाव में होती है तो इसका गर्भ में पल रहे बच्चे की बुद्धि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान माताओं को तनावपूर्ण माहौल से दूर रहना चाहिए।

दांतों को लेकर सावधान रहें

माताओं को मुंह और दांतों की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान मुंह और दांतों के रोग होने से बच्चे के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है और बच्चे का वजन भी कम होता है। जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान अपने मुंह और दांतों की साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखतीं, उन्हें आगे चलकर बच्चों को पढ़ाने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है।

अपने वजन पर नियंत्रण रखें

ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था के दौरान मोटापे का अनुभव करती हैं और इस वजह से उनका वजन बढ़ जाता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपने वजन को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए ताकि आपका जन्म लेने वाला बच्चा सामान्य वजन के साथ पैदा हो सके। गर्भावस्था के दौरान मां का वजन बढ़ना बच्चे के वजन में कमी का कारण होता है, जो बच्चे की मानसिक क्षमताओं को प्रभावित करता है। शोध से पता चला है कि सामान्य वजन के पैदा होने वाले बच्चे बुद्धिमान होते हैं।

चीनी के सेवन से परहेज करें

गर्भावस्था के दौरान यह अच्छा होता है कि माताएं चीनी का सेवन कम से कम रखें। खाद्य पदार्थों में चीनी के महत्व को निम्न और अस्वास्थ्यकर भोजन की श्रेणी में रखा जाता है। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा स्मार्ट हो, तो गर्भावस्था के दौरान चीनी का सेवन कम करना महत्वपूर्ण है।

संगीत ध्यान से सुनें

संगीत का शिशु के स्वास्थ्य पर चमत्कारी प्रभाव पड़ता है, लेकिन ध्यान रखें कि संगीत सुनते समय हेडफ़ोन का उपयोग न करें, बल्कि बच्चे को संगीत की आवाज़ें सुनने दें ताकि वह विभिन्न ध्वनियों को पहचान सके और शास्त्रीय और मधुर संगीत का आनंद उठा सके। ध्यान रखें कि संगीत का बच्चे की बुद्धि पर रचनात्मक प्रभाव पड़ता है।

स्वस्थ तेल का सेवन करें

कुछ माताएँ मोटापे का कारण समझकर गर्भावस्था में सभी प्रकार के वसा का सेवन नहीं करती हैं, जबकि यह धारणा गलत है। बल्कि बुद्धिमान बच्चे के जन्म के लिए यह आवश्यक है कि माताएं अपने आहार में स्वस्थ तेल का सेवन करें।

 
बादाम, अखरोट और हेज़लनट्स में लाभकारी वसा होती है। मछली और समुद्री भोजन में पाए जाने वाले फैटी एसिड ओमेगा-3 और ओमेगा-6 भ्रूण (अजन्मे बच्चे) के मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होते हैं और तंत्रिका तंत्र, रक्त और प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

कैल्शियम के सेवन की उपेक्षा न करें

बच्चों को स्मार्ट बनने और स्वस्थ दिमाग रखने में मदद करने के लिए माताओं के लिए कैल्शियम एक और आवश्यक खनिज है। कैल्शियम के अन्य स्रोतों के प्रावधान के अलावा, ऐसे डेयरी उत्पाद भी हैं जो कैल्शियम प्रदान करते हैं, साथ ही अन्य पोषक तत्व जैसे लोहा, फोलिक एसिड, विटामिन सी, और फाइबर, इसलिए बादाम, अंजीर और किशमिश अच्छे स्रोत हैं मस्तिष्क के लिए कैल्शियम। सामन, मछली, पालक और ब्रोकोली (गोभी) खाएं। चने और मसूर के दानों में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है।

मंत्र जप के लाभ

ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला के अनुसार, हालांकि बच्चे का बुद्धिमान और संस्कारी होना परवरिश पर भी निर्भर करता है, लेकिन मां जो कुछ भी बच्चे के गर्भ में रहने के दौरान करती है, उसका सीधा असर बच्चे पर भी पड़ता है। यदि गर्भवती महिला प्रतिदिन इन मंत्रों का जाप करती है तो इसका सकारात्मक प्रभाव उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। इससे गर्भवती महिला का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। इन मंत्रों के जाप से संतान गुणवान, धनवान और सौभाग्यशाली बनती है।

पहला मंत्र

रक्ष रक्ष गणाध्यक्षः रक्ष त्रैलोक्य नायकः.
भक्त नाभयं कर्ता त्राताभव भवार्णवात्.

दूसरा मंत्र

संपूर्ण मंत्र विनियोग: अस्य गोपाल मंत्रस्य, नारद ऋषि:, अनुष्टुप छंद:, कृष्णो देवता, मम पुत्र कामनार्थ जपे विनियोग:

ध्यान: विजयेन युतो रथस्थित: प्रसभानीय समुद्र मध्यत: . प्रददत्त नयान् द्विजन्मने स्मरणीयो वसुदेव नंदन: 

संतान गोपाल मंत्र: ऊं देवकी सुत गोविंद वासुदेव जगत्पते. देहि मे तनयं कृष्ण त्वामहं शरणं गत: 

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Astrology: इस योग में जन्म लेने वाले बच्चे होते हैं बेहद भाग्यशाली, धन, बुद्धि और बल सब लेकर होते हैं पैदा

घर या मंदिर में दीपक जलाते समय इन नियमों का करें पालन, वरना घर में दरिद्रता की देवी कर देगी अंधेरा

वृंदावन का निधिवन जहां सूरज ढलते ही बंद हो जाते हैं मंदिर के कपाट, जानिए क्या है इसका रहस्य

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement