Saturday, May 11, 2024
Advertisement

बारिश के समय सूर्य दिखाई देना किस बात का सूचक है? आखिर किस ओर करता है इशारा

बारिश के बीच आसमान में सूरज का चमकीला दिखाई देना जल्द धनवान होने का संकेत है। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Sushma Kumari Published on: June 14, 2023 21:04 IST
बारिश के समय सूर्य दिखना किस बात का संकेत? - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बारिश के समय सूर्य दिखना किस बात का संकेत?

अच्छे दिन आने से पहले अक्सर हमारे जीवन में कुछ शुभ घटनाएं घटित होती हैं। अगर आपको भी जीवन में सुबह या अचानक कुछ ऐसे बदलाव नजर आते हैं तो समझ जाइए कि सौभाग्य का द्वार खुलने ही वाला है। बता दें कि बारिश के बीच आसमान में सूरज का चमकीला दिखाई देना जल्द धनवान होने का संकेत है। आइए ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं इसके बारे में विस्तार से। 

सनशावर क्या है?

सन शावर एक मौसम संबंधी घटना है जिसमें सूर्य के चमकने पर बारिश होती है। एक सनबर्स्ट आमतौर पर बारिश के तूफान से जुड़ी हवाओं के साथ होता है, कभी-कभी मीलों दूर, जो हवा की बारिश की बूंदों को ऐसे क्षेत्र में उड़ाते हैं जहां बादल नहीं होते हैं, इसलिए सनबर्स्ट का कारण बनता है। कभी-कभी बारिश की बौछार वाला एक बादल ऊपर से गुजरता है, और कभी-कभी एक धूप की बौछार तब बनती है जब सूर्य का कोण सूरज की रोशनी को ऊपर के बादलों से बाधित होने से रोकता है।

यदि सूर्य पर्याप्त रूप से कम कोण पर है, तो सूर्य की बौछार की स्थिति अक्सर इंद्रधनुष की उपस्थिति का कारण बनती है। यद्यपि संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, आयरलैंड और यूके में प्रयोग किया जाता है, शब्द "सनशॉवर" शायद ही कभी शब्दकोशों में पाया जाता है। इसके अतिरिक्त, इस घटना में दुनिया भर की संस्कृतियों में कभी-कभी उल्लेखनीय रूप से समान लोककथाओं के नामों की एक विस्तृत श्रृंखला है। एक सामान्य विषय चतुर जानवर और चालबाज शादी करना या शैतान से संबंधित होना है, हालांकि इस विषय के कई रूप मौजूद हैं।

बहुत से लोग इस घटना को सनशावर कहते हैं। आइए सबसे पहले बात करते हैं सनशावर के बारे में कुछ फैक्ट्स की।

सबसे पहले, सनशॉवर आमतौर पर वसंत और गर्मियों में होते हैं। आमतौर पर कुछ अस्थिरता होती है, जिसका अर्थ है बारिश और तूफान के लिए ईंधन और विभिन्न ताप क्योंकि हवा कुछ स्थानों पर बादलों और बौछारों का उत्पादन कर रही होगी। इस बीच, एक अन्य क्षेत्र में, हवा का डूबना हो सकता है, जिससे अधिक स्थिरता और कम बादल हो सकते हैं।

कभी-कभी बादलों में एक महीन छेद सूर्य को प्रवेश करने के लिए पर्याप्त होता है। इसी तरह, आप एक ही क्षेत्र में बारिश और धूप प्राप्त कर सकते हैं। दूसरी बार आपको बारिश और धूप मिल सकती है जब निलंबित बूंदों को हवा द्वारा सूखे स्थान पर ले जाया जाता है। दूसरा कारण यह है कि बारिश की बूंदों को गिरने के लिए लंबा सफर तय करना पड़ता है, इसलिए कभी-कभी बादलों के छंटने पर भी वे गिरती रहती हैं।

कहा जाता है कि जब हमारे अच्छे दिन आने लगते हैं तो उससे पहले हमारे जीवन में कुछ शुभ घटनाएं घटने लगती हैं। अब अगर आप कुछ संकेतों के बारे में जानना चाहते हैं तो ज्योतिषी चिराग बेजान दारुवाला से बात कर सकते हैं और उनका मार्गदर्शन ले सकते हैं।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

शनि के वक्री होते ही बदल जाएगी इन राशियों की दशा, व्यापार में आएगा जबरदस्त उछाल, होगी धन की अपार वर्षा

Neem Karoli Baba: 15 जून को मनाया जाएगा कैंची धाम आश्रम का 59वां स्थापना दिवस, जानें नीम करोली बाबा से जुड़ी मान्यताएं

मेहंदीपुर बालाजी का प्रसाद घर क्यों नहीं लाया जाता है? यहां जाने से पहले जान लीजिए मंदिर से जुड़े जरूरी नियम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement