Monday, April 29, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2023: आज बुध करने जा रहे हैं तुला राशि में प्रवेश, ग्रहों के 'राजकुमार' इन 6 राशियों को करेंगे मालामाल

Mercury Transit 2023: आज बुध ग्रह गोचर करने जा रहे हैं। इस ग्रह का सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानिए कि आपकी राशि पर क्या असर होगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: October 19, 2023 11:42 IST
Budh Gochar 2023- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2023

Budh Gochar 2023: आज यानी 19 अक्टूबर 2023 को बुध ग्रह कन्या राशि से तुला राशि में गोचर करने जा रहे हैं। तुला राशि में बुध के आने से त्रिग्रही योग बन रहा है क्योंकि तुला राशि में सूर्य और मंगल पहले से ही मौजूद हैं। वहीं सूर्य और बुध के एक राशि में आने से बुधादित्य योग भी बन रहा है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुध ग्रह को ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है। वैदिक ज्योतिष में मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध को बुद्धि, ज्ञान और तर्क शक्ति का कारक ग्रह बताया गया है। कुंडली में बुध की स्थिति मजबूत होने पर व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलती है और भाग्य भी उसका साथ देता है। अगर कुंडली में बुध की स्थिति ठीक नहीं है तो व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सूर्य और मंगल के बाद बुध के तुला राशि में गोचर का असर मेष से मीन तक सभी 12 राशियों समेत देश-दुनिया पर पड़ेगा। कुछ राशियों को भाग्योदय होगा तो कुछ राशियों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। ज्योतिष चिराग बेजान दारूवाला के माध्यम से आइये जानते हैं बुध के तुला राशि में गोचर का सभी राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

मेष 

जब बुध मेष राशि में प्रवेश करेगा तो आपके द्वारा किए जा रहे कार्यों में कुछ बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। भाग्य का साथ न मिलने के कारण आपको अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना होगा। सफलता पाने के लिए आपको गोचर काल के दौरान योजना बनाकर काम करने की जरूरत है। मेष राशि वालों को तत्परता से काम करने पर ध्यान देना होगा, अन्यथा नुकसान हो सकता है। गोचर काल के दौरान जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाए रखने में दिक्कत आ सकती है

वृषभ 

वृषभ राशि के जातकों को गोचर काल के दौरान भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे वे विकास कार्यों को पूरा कर पाएंगे। अधिकांश समय पैसा कमाने और परिवार की जरूरतों को पूरा करने में व्यतीत होगा। आपके काम करने के कौशल की वरिष्ठ लोग सराहना करेंगे। अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो गोचर अवधि के दौरान आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा। आपकी मुलाकात कुछ खास लोगों से भी हो सकती है, जिससे आपको विशेष लाभ होगा। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और सभी सदस्यों के बीच आपसी प्रेम रहेगा।

मिथुन 

बुध के गोचर के दौरान मिथुन राशि के जातकों को नई और सकारात्मक ऊर्जा देखने को मिलेगी और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। नई संपत्ति में निवेश करने से अच्छा मुनाफा होगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। परिवार के किसी सदस्य को सरकारी नौकरी मिलने की संभावना है और किसी सदस्य की शादी तय हो सकती है, जिससे घर में उत्सव का माहौल बनेगा।

कर्क 

आप संपत्ति प्राप्त करने में सफल रहेंगे और परिवार के साथ कहीं बाहर जाने की योजना भी बनाएंगे। गोचर काल के दौरान कर्क राशि वाले लोगों के जीवन में सुख-सुविधाएं बढ़ेंगी और रुका हुआ पैसा भी वापस मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को इस दौरान नए अवसर मिलेंगे और आय में वृद्धि के योग बनेंगे। कार्यक्षेत्र में आप अपना दबदबा कायम रखने में हमेशा सफल रहेंगे। व्यवसायियों को इस अवधि में अच्छा आर्थिक लाभ होगा और वे किसी अन्य व्यवसाय में निवेश करने की योजना भी बनाएंगे।

सिंह 

नौकरीपेशा लोगों को कोई बड़ा पद मिल सकता है और उनकी आय में भी वृद्धि होगी। दुकान या व्यवसाय चलाने वालों को अच्छा आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। परिवार की जरूरतों को पूरा करने का ध्यान रखेंगे और जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध रहेंगे। भाई-बहनों के साथ रिश्ते मजबूत होंगे और धन में अच्छी वृद्धि होगी। बच्चों के किसी काम को लेकर आपको भागदौड़ करनी पड़ सकती है, लेकिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।

कन्या

भाग्य आपका पूरा साथ देगा और परिवार के सदस्यों की भी अच्छी उन्नति होगी। परिवार की जरूरतों का पूरा ख्याल रखेंगे और विदेश जाने का भी मौका मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को गोचर अवधि के दौरान किसी अन्य कंपनी से कॉल आ सकती है, जिससे वे खुश होंगे और करियर में भी प्रगति होगी। व्यापारियों को अच्छे मुनाफ़े के योग हैं। आप अपने माता-पिता के साथ किसी तीर्थ स्थल पर जाने की योजना बनाएंगे और सरकारी क्षेत्र से भी आपको अच्छा आर्थिक लाभ हो सकता है।

तुला

आप अपने बच्चों की प्रगति देखकर प्रसन्न होंगे और जीवनसाथी से आपको पूरा सहयोग मिलेगा। घर के छोटे बच्चों के साथ आप अच्छा समय बिताएंगे और इस दौरान किया गया निवेश फायदेमंद साबित होगा। गोचर काल के दौरान नौकरीपेशा लोगों और व्यापारियों को अच्छा मुनाफा मिलेगा और धन वृद्धि के शुभ अवसर मिलेंगे। इस अवधि में घर के नवीनीकरण का काम शुरू किया जा सकता है। इस अवधि में आपको पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी समस्या से राहत मिलेगी।

वृश्चिक

आप किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे आपको संतुष्टि मिलेगी और आप अपनी महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने में भी सफल होंगे। इस दौरान वृश्चिक राशि के जातकों की नेतृत्व क्षमता और कार्यकुशलता उभरकर सामने आएगी। गोचर काल के दौरान अगर आप कोई नया व्यवसाय शुरू करने की योजना बना रहे हैं तो आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा। वृश्चिक राशि के जातकों को इस दौरान अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर पैसा खर्च करना पड़ सकता है।

धनु

इस दौरान आप व्यावसायिक संपर्क बनाने में सफल रहेंगे और अपने उद्देश्यों को पूरा करते हुए नजर आएंगे। धनु राशि वालों को इस दौरान अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है, इसलिए अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। प्रेम जीवन जीने वालों को परिवार से अपने रिश्ते को मान्यता मिलेगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। धनु राशि वाले लोगों को अति उत्साह में काम करने से बचना चाहिए, अन्यथा गलतियां हो सकती हैं। काम के सिलसिले में आपको यात्रा करनी पड़ सकती है।

मकर

इस अवधि में आपको कार्यक्षेत्र में लाभ कमाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही अधिकारियों से उचित मान्यता न मिलने के कारण आप करियर में बदलाव की योजना बनाएंगे। इस अवधि में अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखें और बाहर का खान-पान करने से बचें, अन्यथा पेट से जुड़ी परेशानियां भी हो सकती हैं। भाइयों से किसी बात को लेकर विवाद होने की आशंका है। माता के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे और उनकी मदद से आपके कई काम पूरे होंगे। विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई में लगेगा और धार्मिक गतिविधियों में उनकी रुचि बढ़ेगी।

कुंभ 

गोचर काल के दौरान आप कोई नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, इससे अच्छा मुनाफा होगा। इस अवधि में आप अधिक बचत करने में सफल रहेंगे, इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। गोचर अवधि के दौरान नौकरीपेशा लोग अपने सहकर्मियों और अधिकारियों के सामने अपनी क्षमता को पहचानने में सक्षम होंगे। यदि आप साझेदारी में व्यापार करने की योजना बना रहे हैं तो इसे कुछ समय के लिए टाल दें। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और आप घर के लिए कुछ विलासितापूर्ण वस्तुएं खरीद सकते हैं।

मीन 

मीन राशि के जातक इस अवधि के दौरान व्यवसाय के लिए नई रणनीतियां तलाशने में सक्षम होंगे। जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का यह बेहतरीन समय है, इससे दोनों के बीच विश्वास और प्यार मजबूत होगा। नौकरीपेशा लोगों को करियर में आगे बढ़ने के नए मौके मिलेंगे और व्यापारियों को लाभ पाने के लिए कुछ विदेश यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। आप अपने पिता के स्वास्थ्य पर कुछ धन खर्च कर सकते हैं।

(लेखक के बारे में: अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Karwa Chauth Puja 2023: करवा चौथ की थाली में क्या-क्या रखें? ये पूजा सामग्री हैं बेहद जरूरी

Dussehra 2023: इस साल दशहरा पर बन रहे हैं कई दुर्लभ संयोग, जान लीजिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2023 Date: इस दिन सुहागिन महिलाएं रखेंगी करवा चौथ का व्रत, जानें सही डेट, मुहूर्त और महत्व

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement