Saturday, April 13, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2024: माहशिवरात्रि से पहले बुध का महागोचर, पलटेगी इन राशियों की किस्मत, जानें किस राशि पर क्या पड़ेगा असर

Budh Gochar 2024: ग्रहों के राजकुमार बुध महाशिवरात्रि से ठीक एक दिन पहले 7 मार्च 2024 को मीन राशि में गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर से सभी 12 राशियों पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा। आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Aditya Mehrotra Updated on: February 26, 2024 18:32 IST
Budh Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2024

Budh Gochar 2024: 7 मार्च 2024 को सुबह 8 बजकर 38 मिनट पर बुध कुंभ राशि से निकल कर मीन राशि में प्रवेश करेंगे और 25 मार्च की देर रात 3 बजकर 6 मिनट तक यहीं पर गोचर करते रहेंगे। अतः फिलहाल 25 मार्च, यानी जब तक कि बुध मीन राशि में गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर से सभी 12 राशियों के जातक को जीवन पर क्या असर होगा, बुध उनके किस स्थान पर गोचर करेंगे और उस स्थिति में आपको क्या उपाय करने चाहिए, आइए जानते हैं आचार्य इंदु प्रकाश से।

मेष राशि-

बुध आपके बारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से समाज में आपका मान-सम्मान बना रहेगा। आपको अपनी मेहनत से धन लाभ होगा। परिवार में सबके साथ आपके रिश्ते अच्छे बने रहेंगे। खासकर कि बहन, बुआ और मौसी के साथ आपके रिश्ते ठीक रहेंगे। इसके अलावा आपको अपने जीवनसाथी से भरपूर सुख और सहयोग मिलेगा। अगर आप इस दौरान अपने खर्चों पर कंट्रोल रखेंगे, तो आपकी आर्थिक स्थिति भी ठीक बनी रहेगी। अतः 25 मार्च तक अपनी आर्थिक स्थिति को ठीक बनाए रखने के लिए और जीवनसाथी का सुख पाने के लिए- मंदिर में मिट्टी का घड़ा दान करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति तो ठीक रहेगी ही, साथ ही आपको शैय्या सुख का लाभ भी मिलेगा।

वृष राशि-

बुध आपके ग्यारहवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी इच्छाएं पूरी होती नजर आएंगी। आपके इनकम सोर्स बेहतर बने रहेंगे। आपकी सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। आपकी संतान पढ़ाई-लिखाई के मामले में आगे रहेगी। 25 मार्च तक आप अपने हर कार्य में निपुण होंगे। हालांकि इस बीच आप थोड़े शर्मीले स्वभाव के भी रहेंगे। अतः 25 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति का लाभ उठाने के लिए- मां दुर्गा की उपासना करें। इससे आपकी इच्छाएं निश्चित तौर पर पूरी होगी। 

मिथुन राशि-

बुध आपके दसवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आप मन लगाकर अपना काम पूरा करेंगे। आपके चेहरे पर हमेशा एक खुशी बनी रहेगी। करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको कई मौके मिल सकते हैं। बस, उन मौकों से फायदा उठाना आपके हाथ में है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी होगी। साथ ही आपके टैलेंट में बढ़ोतरी होगी। आपके व्यवहार से लोग खुश रहेंगे। अतः 25 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए - आपको सिद्धकुंजिका स्रोत का पाठ करना चाहिए। इससे काम में आपका मन लगा रहेगा और करियर में लाभ मिलेगा। 

कर्क राशि-

बुध आपके नवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको भाग्य का उतना साथ नहीं मिल पाएगा, जितना आप सोच रहे हैं। इसलिए आपको आगे बढ़ने के लिए लगातार मेहनत करने की जरूरत है। संतान के मामले में किसी प्रकार की परेशानी सामने आ सकती है। आपको इस दौरान किसी से किए गए वायदों को पूरा जरूर करना चाहिए। साथ ही 25 मार्च तक बुध के शुभ फल पाने के लिए और अशुभ स्थितियों से बचने के लिए- आपको हरे रंग की चीजों को उपयोग में लाने से बचना चाहिए। इससे आप बुध के अशुभ फलों से बचे रहेंगे। 

सिंह राशि-

बुध आपके आठवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको अपने काम पूरे करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए। साथ ही अपनी माता और अपनी संतान की सेहत का भी ख्याल रखना चाहिए। इस दौरान उनके स्वास्थ्य में कुछ गिरावट आ सकती है। साथ ही पैसों के मामले में भी स्थिति कुछ ज्यादा ठीक नहीं रहेगी। अतः 25 मार्च तक अपनी स्थिति और सेहत को बेहतर बनाने के लिए- छोटे-से मिट्टी के बर्तन में थोड़ा-सा शहद भरकर, उसे ढक्कर घर में ही कहीं एकांत जगह पर रख दें और उसे विराने में दबा दें। इससे आपके साथ ही आपकी माता और संतान की सेहत भी ठीक रहेगी। 

कन्या राशि-

बुध आपके सातवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। आपकी कलम की ताकत बड़े से बड़े शत्रु को भी परास्त करने का काम करेगी। कोर्ट-कचहरी के मामले में भी सब कुछ आपके पक्ष में रहेगा। अतः 25 मार्च तक इन सब चीजों का लाभ बनाए रखने के लिए- आपको सवा किलों भिगोए हुए हरे मूंग का दान करने का संकल्प लें मंदिर में दान कर दें। इससे आपको हर चीज का लाभ मिलेगा। 

तुला राशि- 

बुध आपके छठे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपको 25 मार्च तक किसी चीज के प्रति अधिक लालच हो सकता है। आपको इससे बचना चाहिए। साथ ही माता के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ा सतर्क रहना चाहिए। बुजुर्गों को भी इस दौरान थोड़ी परेशानी हो सकती है। अतः 25 मार्च तक अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए- घर की किसी महिला को हाथ में चांदी का छल्ला पहनना चाहिए। ऐसा करने से आपको शुभ फलों की प्राप्ति होगी। 

वृश्चिक राशि-

बुध आपके पांचवें स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आप हमेशा प्रसन्न दिखाई देंगे। आपके मुंह से निकली हुई बातें दूसरों के लिए बहुत ही प्रभावशाली रहेंगी। समाज में आपका सम्मान बढ़ेगा। आपके परिवार में वृद्धि होगी। आपको धन लाभ होगा। अगर आपने घर में गाय पाल रखी है, तो बुध का ये गोचर आपके साथ ही आपकी संतान और जीवनसाथी के लिए भी काफी अच्छा रहेगा। आपको इस दौरान किसी पैतृक संपत्ति से लाभ मिल सकता है। अतः 25 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति को बनाए रखने के लिए- गाय को हरा चारा खिलाएं या पक्षियों के लिए छत पर दाना रखें। इससे आपके साथ सब अच्छा ही अच्छा होगा। 

धनु राशि-

बुध आपके चौथे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवन में माता-पिता का सुख बना रहेगा। धन के साथ ही आपकी आयु में भी वृद्धि होगी। साथ ही सरकारी कार्यों में आपको लाभ मिलेगा। आपकी उन्नति होगी। आप इस दौरान बहुत धैर्यवान रहेंगे। अतः 25 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं। इससे आपके जीवन में सुख बना रहेगा। 

मकर राशि-

बुध आपके तीसरे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी सामने आ सकती है। संतान सुख पाने में कुछ समय लग सकता है। भाई-बहनों से आपको मनचाहा सहयोग नहीं मिल पाएगा। साथ ही आप अपनी बातों को दूसरों के सामने खुलकर नहीं रख पाएंगे। अतः बुध की अशुभ स्थिति से बचने के लिए और शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए- रात को हरे मूंग भिगोकर अगले दिन सुबह जानवरों को खिला दें। इससे आपकी स्थिति बेहतर होगी। 

कुंभ राशि- 

बुध आपके दूसरे स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से आपकी बौद्धिक क्षमता अच्छी रहेगी। आपको धन लाभ होगा। आपका बिजनेस अच्छा चलेगा। आप खुद में मस्त रहेंगे। आप अपनी बोली से अपने सारे कामों को बनाने में सफल रहेंगे। साथ ही आपकी कलम आपकी ताकत बनी रहेगी। आपको हर जगह सम्मान मिलेगा। अतः 25 मार्च तक बुध की शुभ स्थिति को सुनिश्चित करने के लिए- आपको चांदी की कोई चीज धारण करनी चाहिए। इससे आपको धन लाभ होता रहेगा। 

मीन राशि-

बुध आपके पहले यानि लग्न स्थान पर गोचर करेंगे। बुध के इस गोचर के प्रभाव से जीवनसाथी के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। आपको हर तरह का सुख मिलेगा। आपका करियर अच्छा रहेगा। साथ ही आपकी संतान के लिए भी समय अच्छा है। लेकिन 25 मार्च तक आपको अधिक पैसा खर्च करने से बचना चाहिए। साथ ही शुभ स्थिति सुनिश्चित करने के लिए और अशुभ स्थिति से बचने के लिए- 25 मार्च तक आपको हरे रंग के कपड़े पहनना अवॉयड करना चाहिए। इससे आपके साथ सब कुछ अच्छा रहेगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Shani Asta 2024: शनि रहेंगे इतने दिनों तक अस्त, किनकी बढ़ेंगी मुश्किलें और किसे होगा महालाभ? जानिए मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल

साल 2024 में इन 7 राशियों पर होगी धन-दौलत की बारिश, यहां पढ़िए मेष से मीन तक का आर्थिक राशिफल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement