Saturday, April 27, 2024
Advertisement

साल 2024 में इन 7 राशियों पर होगी धन-दौलत की बारिश, यहां पढ़िए मेष से मीन तक का आर्थिक राशिफल

Finance Horoscope 2024: साल 2024 में किन राशियों को मिलेगा धन का लाभ। आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि वालों तक की आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 01, 2024 11:46 IST
वार्षिक आर्थिक राशिफल 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वार्षिक आर्थिक राशिफल 2024

Rashifal 2024: साल 2024 ने अपना आगाज आज से कर दिया है। ऐसे में सबके मन में ये सवाल जरूर उठ रहे होंगे कि उनका आने वाला साल कैसा होगा। सभी लोग ये जानने के लिए उत्सुक होंगे कि नया साल 2024 उनके लिए क्या खास लेकर आएगा, उनकी आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी। ऐसे में आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं मेष से लेकर मीन राशि वालों तक की आर्थिक स्थिति कैसी रहेगी। 

1. मेष राशि वालों की आर्थिक स्थिति

इस साल आपको धन के मामलों में पहले से रणनीति बनाकर रखनी पड़ेगी। नए कारोबार की शुरुआत करने से पहले अपनी आर्थिक स्थिति चेक कर लें, तो ठीक रहेगा। सोच–समझ कर लिया गया फैसला आपको जरूर लाभ दिलायेगा। साल के मध्य में आय के नए स्त्रोत मिलेंगे। साथ ही आपके हाथ कोई बड़ी डील लगेगी। जिससे साल के अंत तक आपके पास एक अच्छी खासी आमदनी होगी। कुला मिलाकर साल 2024 में आपकी आर्थिक स्थिति आपके पक्ष में रहने वाली है।

2. वृष राशि वालों की आर्थिक स्थिति

साल 2024 में सितारों की चाल आपके लिए अनुकूल रहेगी। यह साल आपके लिए कुछ अच्छे अवसर लेकर आयेगा, जिनका फायदा आप आसानी से उठा पाएंगे। जिंदगी का आप पूरा आनंद लेंगे और आप जो भी काम करेंगे उससे आपको अच्छा खासा प्रॉफिट मिलेगा। आमदनी के कुछ नये स्त्रोत खोजने की कोशिश भी करेंगे, जिसमें आपको साल के उत्तरार्ध में सफलता मिलेगी। अपनी बचत से साल के अंत तक आप नयी गाडी भी खरीद सकते हैं, यानि ये साल आपके लिए तरक्की लेकर आया है।

3. मिथुन राशि वालों की आर्थिक स्थिति

मिथुन राशि

Image Source : INDIA TV
मिथुन राशि

इस साल आपकी आर्थिक स्थिति बढ़िया रहने वाली है। व्यापार में आपको काफी अच्छे फायदे देखने को मिलेंगे। बिजनेसमैन अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए दूर स्थान से व्यापर करेंगे, जिससे आपको प्रॉफिट होगा। इस साल आप कोई नया वाहन खरीद सकते है। साल 2024 के अंत तक आपकी किस्मत पूरे जोर से आपका साथ देने लगेगी। कुल मिलकर इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहने वाली है।

4. कर्क राशि वालों की आर्थिक स्थिति

करियर की दृष्टि से यह साल उम्मीद से कम बढ़िया रहेगा। इस साल आपका ध्यान कुछ भटक सकता है। साहस और ध्यान बनाए रखने की आवश्यकता है। अपनी मेहनत व सकारात्मक व्यवहार के ज़रिए आप इन कठिन परिस्थितियों से निश्चय ही बाहर आ सकते हैं। वेतन बढ़ने की आस कम है। इस साल आपकी सभी इच्छाएं पूरी होना थोड़ा मुश्किल है। कार्य-स्थल पर कड़ी मेहनत की जरूरत है। जो लोग नौकरी बदलने की सोच रहे हैं उन्हें सोच-समझकर कदम उठाना चाहिए।

5. सिंह राशि वालों की आर्थिक स्थिति

वर्ष 2024 आपकी आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहने वाली है। लघु उद्योगों से जुड़े लोगों के लिये धन लाभ के संयोग बन रहे हैं। अगर आप इस बीच किसी बड़े उद्योग से जुड़ना चाहते हैं, तो जांच परख करके ही करें। साथ ही आप इस साल फिजूल खर्च करने से बचें और समय-समय पर अपने खर्चे और जमा–पूंजी का हिसाब-किताब करते रहें। हालांकि प्रॉपर्टी से जुड़े लोगों को पैसा कमाने के लिए इस वर्ष थोड़ी भाग-दौड़ करनी पड़ सकती है।

6. कन्या राशि वालों की आर्थिक स्थिति

कन्या राशि

Image Source : INDIA TV
कन्या राशि

आपकी आर्थिक स्थिति इस साल अच्छी रहेगी। आपको धन के मामलों में कोई परेशानी नहीं होगी। आपको अपने बिज़नेस में फायदा मिलेगा जिससे आपके बिजनेस में चांदी ही चांदी होगी। बिजनेसमैन को कोई बड़ी डील मिलेगी जिससे वह काफी खुश होंगे जबकि नौकरीपेशा लोगों को कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी जिनका रिजल्ट उन्हें बाद में अच्छा मिलेगा, जिससे अच्छा पद मिलेगा, अच्छी इनकम मिलेगी ताकि वह अपनी सेविंग्स करें जो फ्यूचर में काम आएं।

7. तुला राशि वालों की आर्थिक स्थिति

इस वर्ष आपके आर्थिक स्थिति में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आप धन के मामले में ख्याली पुलाव पकायेंगे, जो आपको बाद में परेशान कर सकते हैं इसलिए कम सोचें और काम अधिक करने की कोशिश करें। बचत के लिये आप कारोबार में कुछ बदलाव करने का विचार बनायेंगे। यदि बिज़नेस में ज़्यादा पैसा लगाने की स्थिति बनें, तो उस काम के लिये पहले पूरी जानकारी इकट्ठी कर लें। बिना सोचे समझे पैसों का निवेश ना करें।

8. वृश्चिक राशि वालों की आर्थिक स्थिति

इस साल आपकी आर्थिक स्थिति ठीक-ठाक रहेगी। इस वर्ष में आप अपने कार्यस्थल और अपने बिजनेस से जुड़े मामलों में सोच विचार करके ही फैसला लें। पैसों से संबंधित थोड़ा सावधान रहें। अगर आप सरकारी नौकरी करते है तो इस साल आपको मनपसंद जगह पर ट्रांसफर मिलेगा। बिजनेस से रिलेटेड युवा कोई मीटिंग अटेंड करेंगें जिनसे उनको फायदा होगा। इस वर्ष आपका व्यापार दूसरे शहरों में भी फैलेगा, जिससे आपको उम्मीद से अधिक मुनाफा होगा।

9. धनु राशि वालों की आर्थिक स्थिति

साल 2024 में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। करियर में तरक्की सुनिश्चित होने से आपको धन लाभ होगा। साथ ही पैतृक सम्पत्ति का भी पूरा लाभ आपको मिलेगा। साल के अंत तक आपके पास बचत के रूप में एक अच्छी खासी आमदनी होगी। समाज में परिवार का रूतबा बढ़ेगा। बिजनेस के सिलसिले में बनाई गई योजना भविष्य में कारगर साबित होंगी। स्टूडेंट्स को भी अपना खर्चा निकालने के लिये कमाई के साधन मिलेंगे।

10. मकर राशि वालों की आर्थिक स्थिति

यह वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति असाधारण रहने वाली है। आपको किसी मुश्किल का सामना करना नहीं पड़ेगा जैसे की आपके कारोबार से संबंधित, आपके धन से संबंधित आदि। आप बचत के लिए अपने कारोबार में कुछ बदलाव करने का विचार लायेंगे। यदि आपके बिज़नेस में ज्यादा पैसा लगाने की स्थिति बने, तो उस काम के लिए पहले आप उसकी पूरी तरह से जांच-पड़ताल कर लें, जिसमें आपकी भलाई होगी। इस वर्ष के अंत तक आपको आय के कई स्त्रोत मिलेंगे।

11. कुंभ राशि वालों की आर्थिक स्थिति

इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी। यह वर्ष आपके काम करने की तरीकों में बदलाव लाएगा, जिससे आपको लाभ मिलेगा। इस वर्ष में आपके पास पैसों की कमी नहीं होगी। आपका जितना भी कर्ज है आपके ऊपर इस वर्ष वह सारा कर्ज चुकता हो जायेगा। लेकिन आपको अपनी सेहत दुरुस्त करने के लिए कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगें, आपको अपने खर्चो पर थोड़ा नियंत्रण रखना चाहिए।

12. मीन राशि वालों की आर्थिक स्थिति

साल 2024 में आपकी आर्थिक स्थिति काफी अच्छी रहने वाली है। नौकरी पेशा युवाओं को उच्चाधिकारियों का पूरा सहयोग मिलेगा। बिज़नेस के सिलसिले की योजना के तहत आपको भविष्य में लाभ मिलेगा और छात्रों को भी कमाई के साधन मिलेगें। साथ ही आपकी संपंत्ति से आपको पूरा लाभ मिलेगा, जिसके तहत साल के मध्य तक आपके पास एक अच्छी आमदनी होगी। आपको लेन-देन में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए। साल के अंत तक आपको अचानक धन लाभ होगा।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-


Horoscope 2024 Predictions: साल 2024 में इन राशि वालों की पलटेगी किस्मत, जानें सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह वर्ष

महाशिवरात्रि से लेकर होली, रामनवमी, नवरात्रि, दिवाली और छठ पूजा तक, जानें साल 2024 में आने वालें प्रमुख व्रत-त्यौहार की डेट

Makar Sankranti 2024 Date: मकर संक्रांति कब 14 या 15 जनवरी? जानिए सही डेट,स्नान-दान का शुभ मुहूर्त और महत्व

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement