Monday, April 29, 2024
Advertisement

Horoscope 2024 Predictions: साल 2024 में इन राशि वालों की पलटेगी किस्मत, जानें सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहेगा यह वर्ष

Yearly Rashifal 2024: नए साल में मेष से लेकर मीन राशि वालों का राशिफल कैसा रहेगा आइए जानते हैं ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 01, 2024 10:21 IST
Horoscope 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Horoscope 2024

Horoscope 2024 In Hindi: नया साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में हर कोई जानना चाहता है कि इस साल भाग्य कैसा रहेगा। भविष्य जानने की चाह हर किसी में रहती है। तो आपको बता दें कि नववर्ष में कुछ राशियों का साल मिलाजुला रहने वाला है, जबकि कुछ सौभाग्यशाली राशियों का वर्ष 2024 काफी अच्छा बीतेगा। तो चलिए ज्योतिषि चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं सभी 12 राशियो के लिए साल 2024 कैसा रहेगा।

1. मेष

गणेश जी कहते है की मेष राशि वालों के लिए वर्ष 2024 की शुरुआत भले ही कमजोर रहे, पर मध्य अवस्था उत्तम रहेगी। कार्यस्थल में शनि की अष्टम ढैया आपको कुछ परेशान कर सकती है। वैसे मानसिक और शारीरिक रूप से आप काफी उत्साहित व ऊर्जावान रहेंगे। नौकरी या व्यवसाय में आप व्यस्त रहेंगे व आपकी मेहनत ही आपकी सफलता में सहायक होगी। आप अपने कार्यक्षेत्र में जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करें, क्योंकि आपकी यही मेहनत रंग लाने वाली है। किसी बड़े अधिकारी की मदद मिलने से नौकरी में प्रगति की संभावना है। शेयर बाजार में निवेश सावधानी से करें। लॉटरी व सट्टेबाजी से दूर ही रहें। यह वर्ष छात्रों के लिए सुखद रहकर उत्तम रहेगा। यह वर्ष परीक्षा के परिणाम आपके लिए उत्साहित करने वाला हो सकता है।

2. वृषभ 

गणेश जी कहते है की वृषभ राशि वालों के लिए वर्ष 2024 की शुरुआत अधिक परिश्रम करने वाली रहेगी। आप मानसिक तौर पर मजबूत बने रहेंगे। इस वर्ष नौकरी या व्यावसायिक कार्यों से दूर जाना पड़ सकता है। व्यापार में उन्नति हेतु नई सोच पैदा करना होगी या किसी नई योजना के बारे में विचार करना पड़ेगा। बड़ी योजनाओं में सोच-समझकर ही निवेश करें। लगातार प्रयास और दृढ़ निश्चय के साथ डटे रहने से ही आप सफलता को प्राप्त कर सकेंगे। व्यापार का विस्तार करने से पहले जोखिम होने की संभावनाओं को ध्यान में अवश्य रखें। वर्ष का प्रारंभ आर्थिक खर्चों का रहेगा। इस वर्ष धनार्जन करने के लिए आपको काफी प्रयास करने पड़ सकते हैं। व्यापार-व्यवसाय में धन की स्थिति सुचारु रूप से बनी रहेगा। आप अपनी सुख-सुविधाओं पर अधिक खर्च करेंगे। अपनी विलासिता पर लगाम लगाएं वर्ना कुछ आर्थिक समस्याएं हो सकती हैं।

3. मिथुन 

गणेश जी कहते है की मिथुन राशि के जातकों के लिए वर्षारंभ में नौकरी व व्यवसाय में भागदौड़ अधिक रहेगी। अपने सहयोगियों की सहायता से मान-प्रतिष्ठा बढ़ सकती है। इस वर्ष आय के नए स्रोत बढ़ सकते हैं। साल के अंत में आपके धन प्राप्ति के योग अच्छे हैं। व्यापार से आपको सफलता के साथ लाभ भी होगा। जो लोग नौकरीपेशा हैं, उन्हें उन्नति मिलने से आर्थिक वृद्धि हो सकती है। इस वर्ष व्यापार-व्यवसाय के क्षेत्र में बदलाव आने की संभावनाएं हैं। शेयर बाजार या प्रॉपर्टी के काम करने वाले लोगों के लिए यह समय लाभदायक रह सकता है। धन संबंधी मामलों में यह साल आपके खर्चे कुछ बढ़ा सकता है। 

4. कर्क 

गणेश जी कहते है की कर्क राशि के जातकों के लिए वर्षारंभ में शुरुआती दौर में आप धीमी गति से प्रगति करेंगे। आपको ऐसा अनुभव हो सकता है कि अपने किए गए प्रयासों का उचित फल नहीं मिल पा रहा है। अप्रैल माह तक नौकरी या व्यवसाय में बाधा रह सकती है, परंतु वास्तव में यह आपकी परीक्षा का समय है। कामकाज के माहौल को गंभीरता से लें। उच्चाधिकारियों से तालमेल बनाकर चलें। किसी भी प्रकार से विवाद-विवाद से बचें व संयम से काम लें। नौकरी परिवर्तन करने के विचार को टालना होगा। यदि आपके अनुरूप आपका ट्रांसफर होता है तो आपको जाना पड़ सकता है। व्यापार-व्यवसाय में वृद्धि होगी और आप आर्थिक स्तर पर मजबूत होंगे। इस साल आपकी नियमित आय बरकरार रहेगी। अचानक लाभ मिलने की उम्मीद पूरी हो सकती है। आप में साहस का स्तर अधिक रहेगा। यह साल विद्यार्थी वर्ग के लिए सहजता का होगा और परीक्षा का फोबिया भी नहीं सताएगा। इस अवधि में प्रतियोगी छात्रों की पढ़ाई में एकाग्रता बरकरार रहेगी। 

5. सिंह 

गणेश जी कहते है की सिंह राशि के जातकों के लिए वर्षारंभ में आपकी आर्थिक स्थिति कुल मिलाकर अच्छी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों को अपनी योग्यता के बल पर उन्नति के अवसर मिलेंगे। शासकीय नौकरी करने वालों को विशेष सफलता मिलने के योग हैं। इस वर्ष आपके रुके कार्य गति पकड़ेंगे। जो व्यक्ति नौकरी या व्यवसाय कर रहे हैं, उसमें पूर्ण सफलता मिलने की संभावना है। कार्यों की सफलता आपके कार्य व आत्मविश्वास को बल देगी। व्यापार-व्यवसाय से जुड़े मामलों में आप अपनी योग्यता एवं अनुभव से काफी सुधार पाएंगे। आधुनिक तकनीक को अपनाने से आपके व्यापार में वृद्धि होगी और आपका उत्पादन बढ़ेगा। 

6. कन्या 

गणेश जी कहते है की कन्या राशि के जातक व नौकरीपेशा अपनी योग्यता के बल पर उन्नति एवं वेतनवृ द्धि लाभ प्राप्त करेंगे। इस वर्ष आपको सफलता मिलने की प्रबल संभावनाएं हैं। अपने सहयोगियों के साथ आपके संबंध काफी अच्छे रहेंगे व आपका मनोबल बढ़ेगा। व्यापार-व्यवसाय करने वालों को अपने व्यापार में प्रतियोगी अवरोध पैदा करेंगे। थोड़ी मध्य गति से आप व्यवसाय में प्रगति करेंगे। आपको अपनी मेहनतानुसार लाभ कम ही मिलेगा, लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं, आप सफल होंगे। आर्थिक मामलों में आपको सावधानी रखना होगी। शेयर बाजार एवं सट्टेबाजी से दूर ही रहें। जल्दबाजी में लिए गए निर्णय हानि का कारण बन सकते हैं।

7. तुला 

गणेश जी कहते है की इस राशि के जातकों के लिए यह वर्ष नौकरीपेशा लोगों के लिए अच्छा रहेगा। अपने प्रतिद्वंदियों को प्रतिस्पर्धा से पीछे छोड़कर आप निरंतर आगे की ओर अग्रसर होंगे। जो लोग नौकरीपेशा हैं, उन्हें प्रोमोशन के साथ-साथ कोई अतिरिक्त जिम्मेदारी भी मिल सकती है। अगर आपका स्थानांतर होता है तो उसे सहर्ष स्वीकार कर लें, क्योंकि आगे आपको बहुत लाभ मिलने की संभावना है। व्यावसायिक प्रगति के लिए समय अनुकूल है। जीवनसाथी के साथ किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचना होगा। वर्ष के मध्य में स्थिति बेहतर बनने लगेगी। 

8. वृश्चिक 

गणेश जी कहते है की यह वर्ष वृश्चिक राशि के जातकों के लिए व्यापार-व्यवसाय को शुरू करने के लिए उत्तम है। व्यापार-व्यवसाय में उन्नति होने से आर्थिक लाभ के योग उत्तम हैं। मित्रों के सहयोग से व्यवसाय में प्रगति के आसार उत्तम हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय प्रगतिकारक रहेगा। आपका मन प्रसन्नता से भरपूर रहेगा और मुश्किल से मुश्किल समस्या का सामना करने के लिए आप तत्पर रहेंगे। प्रतिभावान होने के साथ-साथ यदि आप थोड़े प्रैक्टिकल बनें तो सफलताओं को छूने लगेंगे। कार्यक्षेत्र में आपको किसी बड़े व्यक्ति का सहयोग मिल सकता है। उच्च अधिकारियों से आपको प्रशंसा मिलने की उम्मीद है।

9. धनु

गणेश जी कहते है की इस राशि के जातकों में इस वर्ष नौकरीपेशा लोगों के लिए जबरदस्त सफलता मिलने की संभावना है। उच्च अधिकारियों के सहयोग के साथ प्रमोशन मिलने के भी योग हैं। इस वर्ष आपके वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है व कंपनी की तरफ से आपको विशेष सुख-सुविधाएं मिल सकती हैं। यदि आप नौकरी में परिवर्तन करने की सोच रहे हैं तो यह समय उत्तम है। व्यापार-व्यवसाय में आपको उत्तम सफलता मिल सकती है। अगर कोई नया काम करने की सोच रहे हैं तो उस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों की सलाह लेना आपके लिए उचित होगा। अगर आपका बिजनेस पार्टनरशिप में है तो किसी भी वाद-विवाद से आपको बचना चाहिए। 

10. मकर

गणेश जी कहते है की इस राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष साहस और उत्साह से भरा होकर नौकरीपेशा लोग उन्नति के अवसर पाएंगे। आपकी काम करने की क्षमता से आप लोगों को चौंका देंगे, जो आपसे बेहतर प्रदर्शन करते हैं। अपने विरोधियों की चालों को समझने में आप सफल रहेंगे। प्रमोशन के चांस होकर मान-सम्मान भी मिलेगा। किसी वरिष्ठ अधिकारी के सहयोग से आपको लाभ भी रहेगा। व्यापार-व्यवसाय से जुड़े लोग किसी नवीन कार्य की शुरुआत कर सकते हैं। आपको व्यापार में सफलता के साथ लाभ भी मिलेगा लेकिन बहुत से कामों को एकसाथ करने से बचना होगा। आपका अपने प्रति सजग रहना आपको विजय दिलाएगा। व्यापार से संबंधित की गई यात्रा आपके लिए लाभदायक रहेगी। शेयर बाजार से अचानक धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

11. कुंभ 

गणेश जी कहते है की यह वर्ष कुंभ राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहेगा। आपका प्रभाव बरकरार रहेगा। अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंध और मधुर बनेंगे। यदि आप प्रमोशन पाने के बारे में सोच रहे हैं तो इस वर्ष पदोन्नति मिलेगी। कामकाज में मन लगेगा व मान-सम्मान भी बढ़ेगा। नौकरी या व्यवसाय से जुड़े किसी कार्य को पूरा करने के लिए यात्राओं का योग भी बनेगा। आपका उत्तम कार्य आपके वेतन में बढ़ोतरी का कारण बनेगा। व्यापारी वर्ग भी धन संग्रह करने में सफल रहेंगे।

12. मीन 

गणेश जी कहते है की मीन राशि वाले जातकों के लिए यह वर्ष मेहनत करने का है। अगर आप किसी नौकरी की तलाश में हैं तो अपनी पुरानी नौकरी को एकदम से न छोड़ें। पहले नई नौकरी की व्यवस्था करके रखें। नौकरीपेशा लोगों को वर्ष के मध्य भाग में प्रमोशन मिलने की संभावना है। अपने सहकर्मियों के साथ उचित तालमेल बनाकर चलना आपके लिए लाभदायक रहेगा। कार्यस्थल में वाद-विवाद से बचना होगा। घर-परिवार में धार्मिक या मांगलिक आयोजन होने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक स्थलों की यात्रा होने की संभावना है। संतान की उन्नति से प्रसन्नता महसूस करेंगे। पूजन-पाठ और योगाभ्यास से आप मानसिक व शारीरिक रूप से स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं। वाहन चलाते समय सावधानी रखें।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-


Monthly Horoscope January 2024: नए साल में इन राशि वालों की होगी बल्ले-बल्ले, जानिए जनवरी का महीना आपके लिए क्या नया लाएगा?

साल 2024 में इन 5 राशियों के घर बजेगी शहनाई, इनका होगा प्रेम विवाह

Rajyog 2024: साल 2024 में बन रहे हैं ये राज योग, इन 5 राशियों की चमकने वाली है तकदीर
 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement