Monday, April 29, 2024
Advertisement

Budh Gochar 2024: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन बुध करने जा रहे हैं गोचर, इन राशियों का खुलेगा भाग्य, धन-दौलत और सफलता का मिलेगा सुख

Mercury Transit 2024: बुध ग्रह 9 अप्रैल, 2024 को राशि परिवर्तन करने वाले हैं। इस गोचर का प्रभाव सभी 12 राशियों पर अलग-अलग तरह से पड़ेगा। तो आइए जानते हैं कि बुध का यह गोचर आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा।

Written By : Chirag Bejan Daruwalla Edited By : Vineeta Mandal Published on: April 04, 2024 7:25 IST
Budh Gochar 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budh Gochar 2024

Budh Gochar 2024 In Meen Rashi: 9 अप्रैल 2024 को बुध मीन राशि में प्रवेश करेंगे। इसी दिन से चैत्र नवरात्रि भी शुरू हो रही है। 9 अप्रैल को  रात 9 बजकर 30 मिनट पर बुध मीन राशि में गोचर करेंगे। बता दें कि बुध को ग्रहों का 'राजकुमार' कहा जाता है। ये आकार में सभी ग्रहों से छोटे हैं। इन्हें बुद्धि और ज्ञान का कारक माना जाता है। उनके आशीर्वाद से लोगों को जीवन में कई लाभ मिलते हैं। कुंडली में बुध के मजबूत होने से लोगों की समझने और सोचने की शक्ति काफी बेहतर हो जाती है। इसके प्रभाव से आप नौकरी, बिजनेस और व्यापार में अच्छा प्रदर्शन करते हैं। ज्योतिषियों के अनुसार बुध ग्रह जब भी गोचर करता है तो उसका प्रभाव सभी 12 राशियों पर किसी न किसी रूप में पड़ता है। इस गोचर से कुछ राशियों के जीवन के सितारे बुलंद होने वाले हैं। ये जिस भी काम को शुरू करेंगे उसमें सफल होंगे। आइए एस्ट्रोलॉजर चिराग बेजान दारूवाला से जानते हैं कौन सी हैं वो राशियां।

मेष 

बुध का मीन राशि में गोचर मेष राशि के जातकों के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आएगा। आपकी राशि के चौथे भाव में बुध के गोचर से आपको वाहन और संपत्ति मिलने की संभावना है। इसके अलावा पैतृक संपत्ति से भी लाभ मिलने की संभावना है। रियल एस्टेट, संपत्ति या भूमि से संबंधित उद्यमों से जुड़े लोग इस अवधि के दौरान महत्वपूर्ण वित्तीय लाभ की उम्मीद कर सकते हैं।

वृषभ 

व्यापारियों के लिए बुध का गोचर काफी लाभ लेकर आने वाला है। इस गोचर के दौरान उन्हें खूब पैसा कमाने का मौका मिलेगा। आप अपनी मेहनत और बुध के प्रभाव से अपना कारोबार बढ़ाने में सफल रहेंगे। आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। नौकरीपेशा वर्ग को अपने वरिष्ठ सहकर्मियों से पूरा सहयोग मिलेगा।

मिथुन 

बुध का गोचर आर्थिक पक्ष को मजबूत करेगा। कई दिनों से दिया हुआ पैसा वापस मिलने की उम्मीद है। आप अपनी वाणी कौशल की मदद से बिगड़ती स्थिति को भी संभालने में सक्षम रहेंगे। कपड़े, आभूषण और अन्य विलासिता की वस्तुओं पर अधिक खर्च होगा। किसी नये मेहमान के आगमन से पारिवारिक माहौल खुशनुमा बना रहेगा। विवाह संबंधी बातचीत भी सफल रहेगी। स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहें, विशेषकर त्वचा रोग और पेट से संबंधित समस्याओं के प्रति सावधान रहें।

कर्क 

मीन राशि में बुध का गोचर कर्क राशि वालों के लिए आने वाले भाग्यशाली समय का संकेत देता है। आपके जीवन के कई पहलुओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। सबसे पहले, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, जिससे आप चुनौतियों से निपटने और दृढ़ विश्वास के साथ अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा ग्रहों की यह चाल आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि करेगी। कार्यक्षेत्र में आपको अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए अनुकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा।

सिंह 

बुध का गोचर आपको अत्यधिक भागदौड़ और खर्चों का सामना कराएगा। आपको किसी सरकारी विभाग से नोटिस भी मिल सकता है, इसलिए लेन-देन के मामलों में बहुत सावधान रहें। मित्रों और रिश्तेदारों से शुभ समाचार मिलने की संभावना है। यदि आप वीजा आदि के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उस दृष्टि से भी ग्रहों का प्रभाव बेहद अनुकूल रहेगा। अगर छात्र विदेश में पढ़ाई करने का प्रयास कर रहे हैं तो यह संयोग उनके लिए भी सुखद रहेगा।

कन्या

गोचर के दौरान बुध आपको कई अप्रत्याशित उतार-चढ़ाव का सामना कराएगा। इस भाव में इनका गोचर अच्छा नहीं कहा जा सकता, इसलिए स्वास्थ्य को लेकर बहुत सावधान रहने की जरूरत है। दवाइयों के रिएक्शन से बचें और दांपत्य जीवन में कड़वाहट न आने दें।  इस अवधि के दौरान किसी भी प्रकार का संयुक्त व्यवसाय करने से बचें और किसी भी अनुबंध पर हस्ताक्षर करते समय नियम और शर्तों को अच्छी तरह से जांच लें।

तुला

बुध का गोचर आपके जीवन में कई बदलाव लेकर आ रहा है। आप अपनी नौकरी बदलकर किसी नई जगह पर जा सकते हैं, जिससे आपको धन और पद दोनों में फायदा होगा। आपको अपनी पुरानी नौकरी में अच्छे वेतन वृद्धि के साथ पदोन्नति भी मिल सकती है। आयात-निर्यात का कारोबार करने वाले व्यापारियों के लिए यह सुनहरा समय होगा। आप अपने काम और निजी जीवन के बीच सामंजस्य बनाने में सफल रहेंगे।

वृश्चिक

गोचर के दौरान बुध न केवल आपके भाग्य में वृद्धि करेगा बल्कि धर्म और अध्यात्म में भी आपकी रुचि बढ़ाएगा। यदि आप अपने प्रियजन को देखना चाहते हैं तो यह भी संभव है, आप यात्रा और दान-पुण्य पर अधिक ख़र्च करेंगे। आपके द्वारा लिये गये निर्णय एवं कार्यों की सराहना होगी। परिवार में मांगलिक कार्य के अवसर आएंगे। नए मेहमान के आगमन से माहौल और भी खुशनुमा हो जाएगा। परिवार में छोटे भाइयों से मतभेद न बढ़ने दें। 

धनु

बुध के गोचर से आप अच्छी मात्रा में धन कमाने में सफल रहेंगे। आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और आप अपने करियर से संतुष्ट रहेंगे। आपको विदेश में काम करने का मौका मिल सकता है। आपकी सैलरी बढ़ने की संभावना है, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा। आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आप अपने प्रेम संबंध को आगे बढ़ाने में सफल हो सकते हैं।

मकर

बुध का यह गोचर आपके निजी जीवन के लिए अनुकूल रहने वाला है। आप आंतरिक ऊर्जा बनाए रखने में सफल रहेंगे। आपके घर में कोई शुभ कार्यक्रम हो सकता है। जिन लोगों की अभी तक शादी नहीं हुई है उनका भी विवाह हो सकता है। आप ट्रेडिंग के जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इस अवधि में आप विभिन्न व्यवसायों में अपना हाथ आज़मा सकते हैं। आपके निजी जीवन में कई सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

कुंभ 

इस राशि परिवर्तन का सीधा असर आप पर पड़ने वाला है। आप नए लोगों से मिलेंगे और उनके साथ अच्छी मित्रता स्थापित करेंगे। आपमें दृढ़ संकल्प की भावना रहेगी और आपका स्वास्थ्य भी आपका साथ देगा। जीवनसाथी के साथ आपकी समझ और तालमेल बेहतरीन रहेगा। अनिश्चित स्रोतों से धन मिलने की प्रबल संभावना है, जिससे परिवार की खुशियाँ बढ़ेंगी।

मीन 

बुध का गोचर प्रभाव बहुत अच्छा नहीं कहा जा सकता। स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा, यदि आप इस अवधि के बीच में किसी को अधिक पैसा उधार देते हैं तो वह पैसा आपको समय पर नहीं मिलेगा। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें और कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों को बाहर ही निपटा लेना बुद्धिमानी होगी। विदेश यात्रा से आपको लाभ होगा। विदेशी कंपनियों में सर्विस या नागरिकता के लिए किए गए प्रयास भी सफल होंगे।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

Hanuman Jayanti 2024: इस साल हनुमान जयंती पर बन रहा है अत्यंत दुर्लभ संयोग, जान लें सही डेट और पूजा शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri 2024: जानें कैसे हुई थी नवरात्रि की शुरुआत, सबसे पहले इस राजा ने रखा था 9 दिनों का व्रत

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement