Friday, April 26, 2024
Advertisement

Hanuman Jayanti 2024: इस साल हनुमान जयंती पर बन रहा है अत्यंत दुर्लभ संयोग, जान लें सही डेट और पूजा शुभ मुहूर्त

Hanuman Janmotsav 2024: इस साल हनुमान जयंती पर बेहद ही शुभ संयोग बन रहा है। ऐसे में शुभ मुहूर्त में बजरंबली की पूजा करने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होगी। तो आइए जानते हैं इस बार हनुमान जयंती कब और पूजा के लिए शुभ मुहूर्त क्या रहेगा।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: March 29, 2024 10:10 IST
Hanuman Jayanti 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hanuman Jayanti 2024

Hanuman Jayanti 2024 Date: हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, यही वो पावन दिन था जब माता अंजनी और वानरराज राजा केसरी के घर बजरंगबली का जन्म हुआ था। प्रत्येक वर्ष इस दिन धूमधाम के साथ हनुमान जी का जन्मोत्सव मनाया जाता है। इस दिन मारुति नंदन के साथ प्रभु श्री राम और माता सीता की भी पूजा का विधान है। दरअसल, कहा जाता है कि बिना राम जी की पूजा के बजरंबली की आराधना अधूरी मानी जाती है। तो आइए जानते हैं कि इस साल हनुमान जयंती कब मनाई जाएगी। 

हनुमान जयंती 2024 तिथि और शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार हनुमान जयंती 23 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी। चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि का आरंभ 23 अप्रैल को सुबह 3 बजकर 25 मिनट से हो जाएगा, जिसका समापन 24 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 18 मिनट प होगा। हनुमान जी की पूजा के लिए शुभ मुहूर्त 23 अप्रैल को सुबह 9 बजकर 3 मिनट से 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा। वहीं ब्रह्म मुहूर्त 23 अप्रैल को सुबह 4 बजकर 20 मिनट से 05 बजकर 04 मिनट तक है।  अभिजीत मुहूर्त दिन में 11 बजकर 53 मिनट से शुरू होगा और समाप्त दोपहर 12 बजकर 46 मिनट पर होगा।

हनुमान जयंती 2024 पर बन रहा है शुभ संयोग

इस बार हनुमान जयंती पर अद्भुत संयोग बन रहा है। हनुमान जन्मोत्सव 23 अप्रैल को मनाया जाएगा और इस दिन मंगलवार भी है। सप्ताह का मंगलवार का दिन बजरंबली को समर्पित है। ऐसे में हनुमान जयंती और मंगलवार के शुभ संयोग में पूजा-अर्चना करने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होगी। आपको बता दें कि हनुमान जी का जन्मोत्सव राम नवमी के ठीक छह दिन बाद मनाया जाता है। इस साल राम नवमी 17 अप्रैल 2024 को मनाया जाएगा।

हनुमान जयंती का महत्व

हनुमान जयंती के दिन विधि-विधान के साथ बजरंबली की पूजा करने से भक्तों के सभी संकट दूर हो जाते हैं। इस दिन मंदिर जाकर हनुमान जी को सिंदूर, चमेली का तेल और बेसन के लड्डू जरूर अर्पित करें। इसके साथ हनुमान जयंती के दिन हनुमान चालीसा का पाठ करना भी शुभ और फलदायी माना गया है। हनुमान जयंती के रामायण, बजरंग बाण और सुंदरकांड का पाठ करना भी लाभदायक माना जाता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

ये भी पढ़ें-

Shukra Gochar 2024: शुक्र करने वाले हैं मीन राशि में गोचर, इन राशि के जातकों की होगी छप्परफाड़ कमाई

Sun In Astrology: कुंडली के इन 4 भावों में हो सूर्य तो राजा की तरह जिएंगे जीवन, देखें आपके किस भाव में है सूर्य

भगवान राम के पूर्वज जो शरीर के साथ जाना चाहते थे स्वर्ग, लेकिन देवताओं ने बीच में रोक दिया, जानें फिर क्या हुआ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Festivals News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement