Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन कर लीजिए नींबू के ये अचूक उपाय, तेजी से दौड़ पड़ेगा कारोबार, धन-दौलत से भर जाएगा घर!

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन भगवान गणेश की पूजा करने से घर में सुख-शांति आती है। इसके साथ ही बुधवार के दिन इन ज्योतिषि उपायों को भी जरूर करना चाहिए।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 23, 2024 18:30 IST
Budhwar Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budhwar Ke Upay

Wednesday Remedies: सप्ताह का बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है। ऐसे में इस दिन गणपति जी की आराधना करने से बुद्धि और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद प्राप्त होता है। शिवजी और माता पार्वती के पुत्र भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय देवता कहा जाता है। बुधवार के दिन गजानन जी को दुर्वा और लड्डू चढ़ाने से मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती होती है। इसके अलावा बुधवार के दिन इन विशेष उपायों को करने से गणपति जी जीवन को सुखमय और खुशहाल बनाते हैं। तो आइए आचार्य इंदु प्रकाश से जानते हैं बुधवार के दिन किन उपायों को करना चाहिए।

1. अगर आप ऑफिस में सीनियर्स या बॉस के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाये रखना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर सबसे पहले श्री गणेश भगवान के चरणों को छूकर प्रणाम करें और वहीं भगवान के सामने आसन बिछाकर बैठ जाएं। फिर भगवान गणेश के इस मंत्र का 21 बार जप करें। मंत्र इस प्रकार है श्री गणेशाय नम:।

2. अगर आप अपने वैवाहिक जीवन को मिठास से भर देना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन श्री गणेश भगवान की पूजा के समय हल्दी में थोड़ा-सा घी मिलाकर भगवान के मस्तक पर तिलक लगाएं और उनके सामने घी का दीपक भी जलाएं।

3. अगर आप किसी भी तरह की मुसीबत से छुटकारा पाना चहाते है तो बुधवार आपको श्री गणेश की उपासना करनी चाहिए। साथ ही उनके वक्रतुण्ड मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है 'वक्र तुण्डाय हुं।' आपको इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। साथ ही भगवान श्री गणेश को नारियल अर्पित करें।

4. अगर आपके बिजनेस पर या आप पर किसी की बुरी नजर है, तो दूसरों की बुरी नजर से खुद को बचाये रखने के लिए बुधवार के दिन एक पीला नींबू लें और उस नींबू पर काले रंग से सात छोटी-छोटी बिन्दियां बनाएं। अब उस नींबू के बीच में से चार बराबर टुकड़े करके, किसी चौराहे पर जाकर चारों अलग-अलग दिशाओं में एक-एक टुकड़ा फेंक दें।

5. अगर आप अपने घर-परिवार की सुख-समृद्धि को बनाये रखना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन केले का फल लेकर अपने लड़के को या अपने लड़के समान किसी अन्य बच्चे को या अपने भतीजे या भांजे को खाने के लिए दें।

6. अगर आप अपने जीवन की गति को निरंतर बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिए बुधवार के दिन स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर, सबसे पहले अपने ईष्ट देव का ध्यान करें। फिर अपने मस्तक पर केसर का तिलक लगाएं।

7. अगर आप अपने और अपनी संतान के स्वास्थ्य के लिए परेशान रहते हैं, तो दोनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए घर में कुत्ता पालें। अगर कुत्ता न पाल सकें, तो कुत्ते को रोटी खिलाएं।

8. अगर आपके जीवन में मीठास की जगह समस्याओं ने ले ली है, तो जीवन से समस्याओं को दूर करने के लिए और रिश्तों में मजबूती लाने के लिए बुधवार के दिन स्नान आदि के बाद एक इमली का पैकेट लेकर श्री गणेश के मंदिर में जाकर चढ़ाएं।

9. अगर बुधवार आप शहर से बाहर कहीं यात्रा पर जा रहे हैं, तो अपनी यात्रा सफल बनाने के लिए, बुधवार के दिन यात्रा के दौरान अपने पास एक पीले रंग का नींबू रखें। जब आप अपनी यात्रा से घर वापस आ जायें, तो उस नींबू को किसी बहते जल में प्रवाहित कर दें।

10. अगर कुछ दिनों से आपको नौकरी से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, तो बुधवार के दिन घी, पिसी हुई शक्कर और सफेद तिल मिलाकर लड्डू बनाएं और भगवान गणेश को भोग लगाएं। अगर आप तिल के लड्डू न बना पाएं, तो सफेद तिल, थोड़ासा घी और थोड़ी पिसी हुई शक्कर अल-अलग लेकर मंदिर में दान कर दें।

11. अगर आपकी संतान आपकी कोई बात नहीं मानती और वो हर काम में अपनी मनमानी चलाते हैं, तो अपनी संतान को अपने फेवर में करने के लिए और संतान से संबंधित अन्य शुभ फल सुनिश्चित करने के लिए बुधवार किसी मंदिर या धर्मस्थल पर कम्बल का दान करें। अगर कम्बल काले और सफेद रंग का हो तो और भी अच्छा है।

12. अगर आप अपनी भौतिक सुखसुविधाओं में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन स्नान आदि के बाद आपको भगवान श्री गणेश की उपासना करनी चाहिए। साथ ही श्री गणेश के इस मंत्र का 108 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है 'गं गणपतये नमः'। इस मंत्र का एक माला, यानि 108 बार जप करना चाहिए और मंत्र जप के बाद भगवान को दुर्वा की गांठ अर्पित करनी चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Chankaya Niti: इन 2 चीजों के बारे में सोचना छोड़ दें तो व्यक्ति को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता, पढ़ें चाणक्य नीति

अयोध्या में यहां विराजते हैं राम भक्त हनुमान, भक्तों के कष्टों का करते हैं निवारण, ये हैं मंदिर से जुड़ी विशेषताएं

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement