Friday, May 03, 2024
Advertisement

Puja Tips: लोबान जलाने से प्रसन्न होते हैं देवी-देवता, इन समस्याओं से भी मिलता है छुटकारा!

Benefits Of Burning Loban In House: लोबान जलाने से घर में नकारात्मक शक्तियां प्रवेश नहीं करती हैं। इसके अलावा लोबान जलाने से देवी-देवता भी प्रसन्न होते हैं।

Vineeta Mandal Written By: Vineeta Mandal
Updated on: July 23, 2023 19:59 IST
Benefits Of Burning Loban In House- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Benefits Of Burning Loban In House

Puja Tips: हिंदू धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है। देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं। विधि-विधान के साथ ईश्वर की उपासना करने से मन की हर मुराद पूरी होती है। हिंदू धर्म में धूप-दीप के अलावा लोबान का भी काफी महत्व है। खासतौर से मां दुर्गा की पूजा में लोबान का उपयोग जरूर किया जाता है। कहते हैं लोबान जलाने से किस्मत के द्वार खुल जाते हैं। इसके अलावा लोबान जलाने से घर से हर तरह की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं। वहीं लोबान का इस्तेमाल पूजा-पाठ के अलावा तंत्र मंत्र में भी किया जाता है।

मान्यताओं के मुताबिक, लोबान भगवान शनि देव को अत्यंत प्रिय है। लोबान के धुएं से सूर्य पुत्र शनि काफी प्रसन्न होते हैं। ऐसे में शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए शनिवार दिन शनि देव के सामने लोबान जरूर जलाएं। वहीं कहा जाता है कि शनिवार के दिन नकारात्मक शक्तियां अधिक उग्र रहती हैं ऐसे में लोबान के धुएं से अपने घर के वातावरण को शुद्ध कर सकते हैं। लोबान के धुएं से नकारात्मक शक्ति के कुप्रभाव दूर होते हैं। 

मान्यताओं के अनुसार, शनिवार के दिन लोबान की धूनी से हवन करने से सभी देवी-देवताओं की कृपा प्राप्त होती है। घर में लोबान जलाने से धन-धान्य में वृद्धि होती है और परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। लोबान धुआं आपके जीवन की समस्त समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है।

जरूर अपनाएं लोबान के ये उपाय

  1. गुरुवार और रविवार के दिन एक कंडा (गोबर का उपला) जलाकर उसपर लोबान, गुड़ और देसी घी डाल दें। इस उपाय को करने से नौकरी और व्यापार में तरक्की मिलेगी। 
  2. मिट्टी के बर्तन में कंडा जलाकर उसपर केसर, जावित्रि और लोबान डाल दें। प्रतिदिन सुबह-शाम लगातार 21 दिन तक ऐसा करते रहे। आपकी पैसों से जुड़ी सारी दिक्कतें दूर हो जाएंगी। 
  3. घर से नकारात्मक शक्तियां और वास्तु दोष को दूर करने के लिए घर में लोबान जलाएं। इसके धुएं से वातावरण में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
  4. रोजाना घर में लोबान जलाने से मानसिक शांति मिलती है। मन से हर तरह के नकारात्मक विचार दूर होते हैं। 
  5. घर में हर रोज लोबान जलाने से परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बना रहता है। घर-परिवार में खुशहाली छाई रहती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें-

मंदिर में कितनी परिक्रमा लगाना होता है फलदायी? यहां जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

Raksha Bandhan 2023: 30 या 31 अगस्त किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन? यहां जानिए सही डेट और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

हनुमान चालीसा की ये चौपाइयां हैं सबसे अधिक प्रभावशाली, पाठ करने से मिलती है बजरंबली की अपार कृपा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement