Monday, May 06, 2024
Advertisement

Rahu Ke Upay: धन-दौलत, सुख-शांति सब छीन लेता है कमजोर राहु, मजबूत करने के लिए शनिवार को जरूर करें ये काम

Rahu Ke Upay: अगर कुंडली में राहु कमजोर है तो आपको पद, प्रतिष्ठा, धन, स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं इसे मजबूत करने का तरीका।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: August 11, 2023 23:16 IST
Rahu Ke Upay- India TV Hindi
Image Source : FILE IMAGE Rahu Ke Upay

Rahu Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र में राहु ग्रह को पाप ग्रह की श्रेणी में रखा गया है। यही कारण है कि राहु और केतु भी राशियों के स्वामी नहीं हैं। जब राहु आपकी राशि में नीच स्थिति में होता है तो धन हानि होती है। अगर आपकी कुंडली में ग्रह की स्थिति खराब है तो मस्तिष्क के होने वाले रोग, त्वचा संबंधी रोग, कैंसर, गठिया और हड्डियों से संबंधित रोग, फ्रैक्चर, हृदय रोग आदि होते हैं। वहीं घर की सीढ़ियां गलत दिशा में बनी होना, दहलीज को दबाना और टूटना भी राहु दोष पैदा करता है। यदि घर में शैतान या शौचालय या रेस्तरां है तो यह भी राहु दोष का संकेत देता है। किसी का बार-बार बीमार होना, कांच के बर्तनों का टूटना, पत्थरों का टूटना, घर के सामान का टूटना आदि खराब चट्टानों के लक्षण हैं। आइए चिराग बेजान दारुवाला से जानते हैं राहु को मजबूत करने के कुछ वास्तु उपाय। 

राहु को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये वास्तु उपाय

  1. ज्योतिष शास्त्र में राहु को मजबूत करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। इसके अनुसार इससे प्रभावित लोगों को हमेशा चांदी के टुकड़े अपने पास रखने चाहिए। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से राहु का शुभ प्रभाव पड़ता है।
  2. राहु के दोष को दूर करने के लिए कुत्ते को रोटी खिलाना शुभ होता है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से राहु शुभ फल प्रतीत होता है। इसके साथ ही जीवन पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  3. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु को शांत करने के लिए नियमित पूजा के बाद लाल चंदन का टीका लगाने से शुभ फल मिलता है। इसके साथ ही गंगा स्नान करने से भी राहुवा की समस्या का साक्षात्कार होता है।
  4. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहु दोष को दूर करने के लिए लोहे का छल्ला या कड़ा पहना जा सकता है। ये भी एक अच्छा उपाय है। 
  5. राहु दोष की शांति के लिए गरीबों की मदद कर सकते हैं। राक्षसों को दान देने से भी राहु के लक्षण दूर किये जा सकते हैं।
  6. राहु दोष से मुक्ति का सबसे सरल उपाय है राहु व्रत। किसी व्यक्ति को कम से कम 18 शनिवार तक राहु का व्रत रखना चाहिए। ऐसा करने से अशुभ के अशुभ प्रभाव दूर होते हैं।
  7. राहु दोष से प्राप्त करने के लिए शनिवार के दिन काला वस्त्र धारण करना चाहिए और ऊँ भ्रां भ्रीं भ्रौं स: राहवे नम: मंत्र का जाप करना चाहिए। 
  8. शनिवार के दिन काले तिल से बनी चीजें, मीठी रोटी, मिठाई आदि खानी चाहिए। ऐसा करने से राहु दोष से भी मुक्ति मिलती है।

(ज्योतिषी चिराग दारूवाला विशेषज्ञ ज्योतिषी बेजान दारूवाला के पुत्र हैं। उन्हें प्रेम, वित्त, करियर, स्वास्थ्य और व्यवसाय पर विस्तृत ज्योतिषीय भविष्यवाणियों के लिए जाना जाता है।)

ये भी पढ़ें-

कुंडली में शुक्र ग्रह बलवान है कैसे पहचानें? जानिए मजबूत और कमजोर शुक्र के लक्षण

Guru Grah Upay: कुंडली में बृहस्पति ग्रह मजबूत करने के लिए अपनाएं ये वास्तु उपाय, हमेशा धन, यश, ऐश्वर्य से भरेगा जीवन

Kainchi Dham Neem Karoli Baba: हनुमान जी के इस मंदिर में पूरी हो जाती है हर कामना, नीम करोली बाबा भी कर चुके हैं दर्शन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement